GMCH STORIES

बेहतर तालमेल स्थापित कर कम्पनी को मिलीएक नई ऊंचाई प्रदान

( Read 8484 Times)

22 Oct 16
Share |
Print This Page
बेहतर तालमेल स्थापित कर कम्पनी को मिलीएक नई ऊंचाई प्रदान उदयपुरजिंक स्मेल्टर मज़दूर संघ(इण्टक) के अपनी स्थापना के 50 वर्ष पूर्ण होने पर आज शुक्रवार को जिंक स्मेल्टर देबारी के सांस्कृतिक केन्द्र पर स्वर्ण जयन्ती समारोह आयोजित किया गया।
समारोह की अध्यक्षता करते हुए पूर्व केन्द्रीय मंत्री डॉ. गिरिजा व्यास ने हिन्दुस्तान जिंक के विकास को नया आयाम देने के लिए स्व. श्री बी. चौधरी, पूर्व सांसद स्व श्री भैरूलाल जी मीणा के प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि स्व. चौधरी मजदूरों की आवाज थे, जिन्होंने आजीवन मजदूरों के हितों के लिए कार्य किया। उन्होंने हिन्दुस्तान जिंक प्रबन्धन की प्रशंसा करते हुए कहा कि प्रबन्धन ने विभिन्न जनहितकारी योजनाएं चाहे वह रोजगार सम्बन्धी, शिक्षा सम्बन्धी हो या शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराने सम्बन्धी, जिंक प्रबन्धन ने हमेशा अपने दायित्व का पूरी जिम्मेदारी से निर्वहन किया है। कम्पनी की सभी को साथ लेकर आगे बढऩे की नीति के कारण ही आसपास बसे लोगों को रोजगार मिलने से उनकी सुख-समृद्धि में वृद्धि हुई है।
समारोह के मुख्य अतिथि हिन्दुस्तान जिंक लिमिटेड के सीईओ श्री सुनील दुग्गल ने समारोह के आयोजकों को बधाई देने के साथ ही संघ के पदाधिकारियों की सराहना करते हुए कहा कि पदाधिकारियों ने कर्मचारियों के विकास एवं उनकी प्रगति के लिए मैनेजमेन्ट के साथ एक बेहतर तालमेल स्थापित कर कम्पनी को एक नई ऊंचाई प्रदान की। कम्पनी की तरक्की में संघ के पदाधिकारियों का जितना सहयोग रहा, यह सब यहां की मिट्टी एवं उनके अच्छे संस्कारों के कारण ही संभव हो पाया है। उन्होंने कहा कि मैनेजमेन्ट एवं संघ के पदाधिकारियों के तालमेल को मैनेजमेन्ट इंस्टीट्यूट में केस स्टडी के रूप में पढ़ाया जाना चाहिए, ताकि आने वाली नई युवा पीढ़ी विभिन्न संस्थानों के साथ में बेहतर तालमेल स्थापित कर सके। भविष्य में भी इस बात पर जोर रहेगा कि कम्पनी के विकास के लिए कर्मचारियों की सुविधाओं एवं उनकी स्किल्स में वृद्धि करते हुए अधिक से अधिक माइनिंग आउटपुट लिया जा सके।

समारोह को सम्बोधित करते हुए विशिष्ट अतिथि पूर्व सीईओ श्री अखिलेश जोशी ने मैनेजमेन्ट, पदाधिकारियों एवं कर्मचारियों से प्रेम व प्रफुल्लित होकर आपसी सहयोग से काम करने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि मैनेजमेन्ट ने हमेशा यह कोशिश की है कि कर्मचारियों की सुख-सुविधाओं का पूरा ध्यान रखा जाए। उन्होंने कहा कि तालाब में पानी भरा रहने पर ही कश्तियां तैर पाएंगी, इसलिए कर्मचारियों की सुविधाएं उनके लिए हमेशा सर्वोपरि रही है। उन्होंने कर्मचारियों के समर्पण भाव की प्रशंसा करते हुए कहा कि पदाधिकारियों एवं कर्मचारियों ने भी पॉजीटिव माइन्ट के साथ अपने निजी स्वार्थों को छोड़ते हुए कम्पनी के हितों को तरजीह दी। कम्पनी के नुकसान को अपना नुकसान समझा। मैनेजमेन्ट ने यूनिट में नवीनतम तकनीक का प्रयोग बढ़ाने के साथ ही कर्मचारियों के लिए सुरक्षा मानकों का पूर्ण ध्यान रखा, इसी कारण हिन्दुस्तान जिंक की देबारी यूनिट का प्रोडक्शन अन्य यूनिटों के लिए उदाहरण रहा है।
मजदूर संघ के अध्यक्ष श्री यू. एम. शंकरदास ने समारोह को सम्बोधित करते हुए कहा कि उनका सदैव यह प्रयास रहा कि विभिन्न यूनिटों के मध्य एकता रहे एवं कर्मचारी युनियन के माध्यम से अपनी मांगों को शांतिपूर्ण ढंग से मैनेजमेन्ट के सामने रखे। मैनेजमेन्ट ने भी उनकी मांगों को हमेशा ध्यान रखा एवं उन मांगों का त्वरित निस्तारण किया। उन्होंने जिंक प्रबन्धन को विश्वास दिलाया कि विभिन्न सोच एवं विचार के होने के बावजूद सभी कर्मचारी एकजुट होकर कम्पनी के हित में दूरगामी फै सले लेते हुए कम्पनी को एक नई ऊंचाईयां प्रदान करेंगे।
समारोह को विशिष्ट अतिथि पूर्व सांसद रघुवीर मीणा एवं पूर्व निदेशक एच. वी. पालीवाल, महासचिव कल्याण सिंह शक्तावत, यूनिट इकाई प्रधान महेश टोडकर ने भी सम्बोधित किया।
समारोह में पूर्व विधायक गजेन्द्र सिंह शक्तावत, पूर्व विधायक त्रिलोक पूर्बिया, पूर्व विधायक पुष्कर डांगी, उदयपुर शहर जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष गोपाल शर्मा, बी. के. बी. सिन्हा, कैलाश व्यास, पटनायक साहब सहित हिन्दुस्तान जिंक की विभिन्न यूनिटों के श्रमिक संगठनों के पूर्व एवं वर्तमान पदाधिकारी, कर्मचारी एवं संविदा श्रमिक उपस्थित थे।
समारोह के विशिष्ट अतिथियों ने संघ के पूर्व कार्यसमिति के पदाधिकारियों एवं कार्य समिति सदस्यों का माल्यार्पण एवं शॉल ओढ़ाकर स्वागत किया। समारोह में हिन्दुस्तान जिंक लिमिटेड के वरिष्ठ पदाधिकारी, यूनियन के पदाधिकारियों ने मैनेजमेन्ट एवं विशिष्ट अतिथियों को स्मृति चिन्ह प्रदान कर अभिनन्दन किया।
समारोह में स्वागत उद्बोधन महामंत्री प्रकाश श्रीमाल एवं संचालन तथा धन्यवाद की रस्म संघ के कार्यवाहक अध्यक्ष मांगीलाल अहीर ने अदा की।
Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Headlines , Business News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like