GMCH STORIES

जिले के लिए वरदान है मदर मिल्क बैंकÓ - अशोक डोगरा

( Read 15863 Times)

23 Feb 18
Share |
Print This Page
जिले के लिए वरदान है मदर मिल्क बैंकÓ - अशोक डोगरा बूंदी, मातृ एवं शिशु चिकित्सालय में गुरूवार को मदर मिल्क बैंक का स्थापना दिवस समारोह पूर्वक मनाया गया। कार्यक्रम में बूंदी विधायक अशोक डोगरा, नगर परिषद सभापति महावीर मोदी, जिला कलक्टर शिवांगी स्वर्णकार, अतिरिक्त जिला कलक्टर (सीलिंग) ममता तिवाड़ी ने शिरकत की।
इस अवसर पर बूंदी विधायक अशोक डोगरा ने कहा कि जिले के लिए यह मदर मिल्क बैंक वरदान बना है। इसके गुणवतापूर्ण संचालन से इससे अधिकाधिक माताएँ जुड रही है और भरपूर मदर मिल्क यहां उपलब्ध हो रहा है। यह मातृ-शिशु स्वास्थ्य के लिए अच्छा संकेत है। नगर परिषद सभापति महावीर मोदी ने कहा कि यह एक वरदान है और एक साल मे ही इसने खास पहचान बनाई है। इसके लिए सभी का साधुवाद।
जिला कलक्टर शिवांगी स्वर्णकार ने कहा कि इस मदर मिल्क बैंक एक वर्ष मे ही श्रेष्ठ कार्य किया है और शिशु मृत्यु दर कम करने में बडी भूमिका निभाई है। उन्होंने कहा कि यह दर शून्य हो जाए, यह लक्ष्य तय करना चाहिए। अतिरिक्त जिला कलक्टर (सीलिंग) ममता तिवाडी ने कहा कि यह मदर मिल्क बैंक ना केवल जिले के लिए बल्कि भरपूर मदर मिल्क उपलब्ध होने के कारण अन्य जिलो को भी मदर मिल्क उपलब्ध करा रहा है। यह इसकी अहम सफलता है। इसका अधिकाधिक प्रचार प्रसार हो ताकि अधिकाधिक लोगों को इसका पता चले और जरूतमंद इसका लाभ उठा सके।
समारोह में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. सुरेश जैन ने बताया कि मदर मिल्क बैंक की स्थापना से शिशु मृत्युदर दर में कमी आई है। बूंदी जिला मातृ शिशु स्थल की दृष्टि से बीमार कहा जाता था। जो अब इस श्रेणी से निकल चुका है। इससे पूर्व उन्होने ने वर्षगांठ पर केक काटकर शुभकामानाए दी।
मदर मिल्क बैंक प्रभारी डॉबी एल कुशवाह ने बताया कि विगत 22 फरवरी 2017 को मदर मिल्क बैंक की स्थापना की गई थी और उसके बाद 9201 माताओं को परामर्श दिया गया 1 491 धात्री महिलाओं को ने दूध दान किया इसके अलावा 224410 मिलीलीटर दुधानी किया गया है इससे 7255 यूनिट बनाई गई है एक यूनिट 30 मिलीलीटर की होती है 2719 माताओं को सेवा प्रदान की गई है 15 मिनिट अजमेर आंचल स्टोरेज सेंटर भेजी गई 867 यूनिट स्टॉक आज तक बैंक में उपलब्ध है।
मदर मिल्क बैँक में 867 यूनिट की उपलब्धता
मदर मिल्क बैंक प्रभारी डॉ. कुशवाह ने बताया कि विगत फरवरी 2017 को मदर मिल्क बैंक की स्थापना की गई थी। उन्होंने बताया कि 9201 माताओं को परामर्श दिया गया तथा 1491 धात्री महिलाओं ने मदर मिल्क बैंक के लिए दुग्ध दान किया। इसके अलावा 2 लाख 24 हजार 410 मिलीलीटर दुग्ध अब तक दान किया गया है। इस दूध से 7255 यूनिट बनाई गई है। एक यूनिट 30 मिलीलीटर की होती है। उन्होंने बताया कि 2 हजार 719 माताओं को सेवा प्रदान की गई है । अजमेर आंचल स्टोरेज सेंटर में 1500 यूनिट दूध की भिजवाई गई। वर्तमान में 867 यूनिट मदर मिल्क बैँक के स्टॉक उपलब्ध है।
Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Headlines , Kota News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like