GMCH STORIES

विधानपरिषदचुनाव की तस्वीर अब तक साफ नहीं हो सकी

( Read 7208 Times)

19 May 15
Share |
Print This Page
पटना विधानपरिषद की 24 सीटों के लिए होने वाले चुनाव की तस्वीर अब तक साफ नहीं हो सकी है। एक ओर एनडीए के घटक दलों में सीटों को लेकर अंतिम बात नहीं हो सकी है तो दूसरी ओर राजद-जदयू-कांग्रेस के बीत भी कोई सहमति नहीं बन पा रही है। स्थानीय कोटे की 24 सीटों पर जुलाई में चुनाव होने हैं। एनडीए के घटक दलों में सीट बंटवारे का फाॅर्मूला तय नहीं हो पाया है। लोजपा ने छह सीटों पर जबकि रालोसपा ने चार सीटों पर दावा ठोका है। उधर, भाजपा 20 सीटों से कम पर लड़ने को खुद तैयार नहीं है। ऐसे में शेष बचे चार सीटों पर ही लोजपा और रालोसपा को मनाने की कोशिश हो रही है। सहयोगी दलों के साथ भाजपा 20:3:1 के फाॅर्मूले पर मैदान में उतरना चाहती है। लोजपा को तीन और रालोसपा को एक सीट देने को भाजपा तैयार है।
भोजपुर-समस्तीपुर पर राजद-जदयू में तकरार
उधर,राजद-जदयू में दो सीटों पर पेच है। भोजपुर और समस्तीपुर को लेकर दोनों के बीच सहमति नहीं बन पा रही है। भोजपुर जदयू की सीटिंग सीट है, लेकिन इसपर राजद का दावा है तो समस्तीपुर राजद की सीटिंग सीट है और इसपर जदयू ने दावा कर दिया है। ऐसे 10-10 सीटों पर लड़ने को लेकर दोनों में लगभग बात बन चुकी है। तीन सीटों पर कांग्रेस को लड़ाने की योजना है।
हाजीपुर को लेकर भाजपा-लोजपा में पेच
भाजपासूत्रों की मानें तो तीनों दलों के बीच औपचारिक वार्ता तो चल रही है, लेकिन आधिकारिक रूप से तीनों दलों के प्रतिनिधियों के बीच बातचीत अभी बाकी है। पूर्व उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी, नंदकिशोर यादव बिहार प्रतिनिधि भूपेंद्र यादव के साथ रामविलास पासवान, चिराग पासवान, पशुपति पारस और उपेंद्र कुशवाहा अरुण कुमार के बीच संवाद जारी है। अंतिम बातचीत के पहले 18-20: 4-3: 2-1 का गणित लेकर तीनों दलों के नेता बैठेंगे। इसमें एक-दो सीट इधर-उधर होने की संभावना रहेगी। सबसे अहम सीट हाजीपुर की हो गई है। इसपर भाजपा-लोजपा दोनों का दावा है।
वाम के साथ नहीं बना मामला, कांग्रेस को भी ऑफर मंजूर नहीं
पटना|जदयूकेप्रदेश अध्यक्ष वशिष्ठ नारायण सिंह ने कहा कि विधान परिषद चुनाव के लिए सीटों के तालमेल पर बातचीत चल रही है। सोमवार को जदयू कार्यालय में परिषद चुनाव को लेकर पटना जिला की बैठक के बाद प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि अभी कुछ सीटों पर बात नहीं बनी है। हमारी ओर से कोशिशें जारी हैं, लेकिन वाम दलों के साथ मामला नहीं बन पाया। दो-तीन दिन में सभी सीटों का संयुक्त एलान किया जाएगा। कांग्रेस को जो सीटें ऑफर की गई हैं, उस पर वह भी तैयार नहीं है। कांग्रेस के साथ सहमति बनाने के लिए फिर से बातचीत होगी। जदयू कार्यालय में हुई बैठक में राष्ट्रीय महासचिव रामचंद्र प्रसाद सिंह के साथ पटना जिला जदयू के सभी विधायक शामिल हुए।
This Article/News is also avaliable in following categories : Rajasthan
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like