GMCH STORIES

वेलकम इन बाड़मेर देगा पर्यटन स्थलाें की जानकारी

( Read 14701 Times)

29 Apr 17
Share |
Print This Page
बाड़मेर/ बाड़मेर जिले के किसी भी पर्यटक स्थल के समीप पहुंचते ही अब मोबाइल पर उस स्थान से जुड़ा नोटिफिकेशन मिलेगा। इसमें पर्यटक स्थल के पौराणिक इतिहास से लेकर वर्तमान की व्यवस्थाओं की जानकारी होगी। जिला प्रशासन की नई पहल के तहत लगाए जा रहे आईओटी डिवाइस से ऐसा संभव हो पाया है। जिले में प्रथम चरण में 15 महत्वपूर्ण स्थानाें पर इंटरनेट आफ थिंग्स आईओटी डिवाइस लगाए जा रहे हैं।
इससे देशी एवं विदेशी सैलानियों को पर्यटन स्थलाें के बारे में आसानी से जानकारी मिल सकेगी। लेजगो एप आसानी से एंड्रॉयड के प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। जिले में किराडू, जूना पतरासर, वीरातरा, नींबड़ी माता मंदिर, जसदेर धाम, जगदंबा गढ़ मंदिर, केयर्न एंटरप्राइजेज सेंटर, देवका स्थित सूर्य मंदिर, खेड़ मंदिर, राणी भटियाणी मंदिर, नाकोड़ा, सिवाना किले समेत 15 जगहों पर स्थापित किया जा रहा है। इस डिवाइस की 100 मीटर की रेंज में जितने भी सैलानी पहुंचेंगे, उन्हें अपने-अपने मोबाइल पर एक नोटिफिकेशन मिलेगा।
सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग के उप निदेशक देवेन्द्र माथुर एवं लेजगो कंपनी के प्रतिनिधि रविप्रताप सिंह ने शुक्रवार को विभिन्न जगहों पर आईओटी डिवाइस स्थापित की। कंपनी के प्रतिनिधि पराग प्रसाद ने बताया एंड्रायड मोबाइल के गूगल प्ले स्टोर से कोई भी व्यक्ति निशुल्क डाउनलोड कर सकते हैं। इससे बाड़मेर जिले के पर्यटक स्थल के अलावा होटल, रेस्तरां, मनी एक्सचेंज सेंटर, शौचालय टूरिस्ट गाइड, टूरिस्ट सेंटर, कॉफी हाउस, बाजार पुलिस स्टेशन सहित अन्य जानकारी मिलेगी। इस एप का क्रियान्वयन कलेक्टर सुधीर शर्मा के निर्देशन केयर्न इंडिया पर्यटन विभाग के सहयोग से किया जा रहा है। मुख्यमंत्री का वेलकम मैसेजः सोहमसा सिस्टम्स प्राइवेट लिमिटेड की ओर से तैयार इस एप की एक और खास बात यह है कोई भी पर्यटक जैसे ही राजस्थान की सीमा में प्रवेश करेगा। उसे मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे का वेलकम मैसेज मिलेगा।
पर्यटक परेशानी में तो मिलेगी त्वरित मददः यह एप पर्यटकों की सुरक्षा के लिए भी काम करेगा। पर्यटक किसी भी तरह की परेशानी में फंसने पर एसओएस सेवा का उपयोग कर सकते हैं।
पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए जसदेर धामपर आईओटी डिवाइस लगाते हुए।
Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Barmer News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like