GMCH STORIES

सहकारी ऋण माफी शिविर 26 से

( Read 11445 Times)

24 May 18
Share |
Print This Page
बांसवाड़ा | राजस्थान सरकार के सहकारिता विभाग एवम शीर्ष सहकारी बैंक के दिशा निर्देशों की अनुपालना में राजस्थान सरकार की ऋण माफी योजना 2018 के तहत बाँसवाड़ा जिले में दिनांक 26 से 31 मई के मध्य पायलट आधार पर ‘सहकारी ऋण माफी शिविर’ का आयोजन किया जा रहा है।
बैंक प्रबंध निदेशक अनिमेष पुरोहित ने बताया कि 26 मई को नवागांव, 28 मई को तलवाड़ा एवम रामगढ़ में शिविर आयोजित किये जाएंगे। शिविरों की तैयारी, सूचियों के सत्यापन, परिवेदनाओं के निस्तारण हेतु प्री-पायलट शिविर का आयोजन किया जा रहा है। इसमें लेम्प्स मुख्यालय पर लेम्प्स कर्मचारियों के अतिरिक्त बैंक अधिकारी उपस्थित रह कर परिवेदनाओं का निस्तारण करेंगे एवम ऋण माफी प्रमाण पत्र तैयार करेंगे।
एडीएम ने किया शिविर का निरीक्षण:
पुरोहित ने बताया कि बुधवार को नवागांव एवं तलवाड़ा में इस प्री पायलट शिविर का निरीक्षण अतिरिक्त जिला कलक्टर हिम्मत सिंह बारहट, अतिरिक्त रजिस्ट्रार आलोक भटनागर व प्रेम प्रकाश मांडोत ने किया। इस मौके पर आईसीडीपी महाप्रबंधक प्रह्लाद शर्मा एवम शीर्ष बैंक के क्षेत्रीय प्रबंधक अनिल खटिक मौजूद थे। इस मौके पर अधिकारियों द्वारा आवश्यक दिशा निर्देश जारी करवाए गए। उन्होंने बताया कि जिन लाभार्थियों के आधार भामाशाह आईडी से लिंक नहीं थे, उनकी सुविधा हेतु शिविर में ही ई-मित्र की व्यवस्था करवाई गई। बैंक के वरिष्ठ प्रबंधक चन्द्रशेखर दवे ने बताया की विभाग द्वारा लाभार्थी ऋणी सदस्यों को “ऋण माफी शिविर” के दिन किसी प्रकार की समस्या का सामना नहीं करना पड़े, इसी कारण प्री पायलट शिविर का आयोजन किया जा रहा है. इस प्रकार के कार्यक्रम बैंक के समस्त लेम्प्स में चरणबद्ध तरीके से किये जाएंगे.
उल्लेखनीय है कि राज्य सरकार की बजट घोषणा वर्ष 2018 के तहत सहकारी बैंकों के अल्पकालीन फसली ऋण से जुड़े सभी कृषक कर्ज माफी के दायरे में आये हैं. लेम्प्स से ऋण लेने वाले समस्त लघु एवम सीमांत किसानों के 30.09.17 को अल्पकालीन फसली ओवरड्यू ऋण पर समस्त बकाया ब्याज एवम शास्तियां माफी की गई हैं. इसके अतिरिक्त बकाया अल्पकालीन ऋण में से 50,000 रुपये तक का कर्जा एकबारिय माफ किया गया है। अन्य किसानों के 30.09.17 के लघु काश्तकारों के लिए निर्धारित कृषि जोत के अनुपात में ऋण माफ होगा।
Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Banswara News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like