GMCH STORIES

उच्च शिक्षा मंत्री श्रीमती माहेश्वरी ने राजकीय अभियांत्रिकी महाविद्यालय के नवनिर्मित भवन का किया उद्घाटन

( Read 9978 Times)

24 Mar 18
Share |
Print This Page
उच्च शिक्षा मंत्री श्रीमती माहेश्वरी ने राजकीय अभियांत्रिकी महाविद्यालय के नवनिर्मित भवन का किया उद्घाटन बांसवाड़ा/राजकीय अभियांत्रिकी महाविद्यालय में अधिक से अधिक स्थानीय विद्यार्थी प्रवेश लेकर इसका लाभ उठाएं। आने वाला समय इस क्षेत्र के लिए स्वर्णिम युग है। यह आह्वान तकनीकी एवं उच्च शिक्षामंत्री श्रीमती किरण माहेश्वरी ने शुक्रवार को राजकीय अभियांत्रिकी महाविद्यालय के नवनिर्मित भवन के लोकार्पण समारोह में मुख्य अतिथि पद से संबोधित करते हुए व्यक्त किए।
उन्होंने महाविद्यालय परिवार की प्रशंसा करते हुए कहा कि स्थानीय स्तर पर सामूहिक प्रयासों का परिणाम है कि कम समय में महाविद्यालय भवन मूर्त रूप ले पाया है तथा क्षेत्र में महाविद्यालय के प्रति सकारात्मक दृष्टिकोण बना है।
उन्होंने महाविद्यालय के तीनों भवनों के नामकरण को बहुत सुन्दर बताया। भवन के अंतिम चरण में हो रहे कार्यों को शीघ्र पूरा करने के निर्देश भी दिए। उन्होंने कहा कि मुख्य द्वार, इनर रोड़ व पृष्ठ भाग का एलीवेशन कार्य दो माह में पूरा करें ताकि अगले शिक्षण सत्र में निर्बाध रूप से शिक्षण कार्य हो सके।उच्च शिक्षामंत्री किरण माहेश्वरी ने कहा कि राजकीय अभियांत्रिकी महाविद्यालयों से प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को प्लेसमेंट देने की दिशा में राज्य सरकार भी मदद करेगी। इस दिशा में अब काम शुरू हो गया है। उन्होंने बताया बांसवाड़ा अभियांत्रिकी महाविद्यालय में सिवील, इलेक्ट्रॉनिक व मैकेनिकल के साथ अगले शिक्षण सत्र से आईटी का प्रशिक्षण दिया जाएगा। इस हेतु कम्प्यूटर लेब पूरी तरह से तैयार हो चुकी है। लोकार्पण समारोह से पूर्व उच्च शिक्षामंत्री किरण माहेश्वरी, गोविन्द गुरु जनजाति विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. कैलाश सोडानी, जिला कलक्टर भगवती प्रसाद, घाटोल विधायक नवनीत लाल निनामा, नगरपरिषद सभापति मंजूबाला पुरोहित, महाविद्यालय प्राचार्य डॉ. शिवलाल, रजिस्ट्रार शिवपाल यादव आदि ने महाविद्यालय परिसर में छात्रावास, प्रयोगशाला, अकादमिक भवन का अवलोकन किया तथा पट्टिका का अनावरण कर भवनों का लोकार्पण किया। इस मौके पर उपखंड अधिकारी डॉ. भंवरलाल, जीजीटीयू के शोध निदेशक महिपाल सिंह राव, समाजसेवी पूंजीलाल गायरी और बड़ी संख्या में विद्यार्थी मौजूद थे। गोविन्द गुरु जनजाति विश्वविद्यालय के कुलपति कैलाश सोड़ानी ने समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि आने वाले समय में बांसवाड़ा ऐजुकेश्न हब बनेगा। इस दिशा में राजकीय अभियांत्रिकी महाविद्यालय का यह स्वरूप मील का पत्थर साबित होगा। उन्होंने कहा कि अब केवल बीए, बीकॉम, बीएड ही नही तकनीकी ज्ञान की दिशा में विद्यार्थियों को कदम बढ़ाने होंगे, जिससे क्षेत्र का विकास हो सके। घाटोल विधायक नवनीतलाल निनामा ने कहा कि पुराने समय में और वर्तमान समय में शिक्षा का स्वरूप पूरी तरह से बदल चुका है। हमें शिक्षा के वर्तमान स्वरूप के अनुरूप ही शिक्षा अर्जित करते हुए स्वयं का विकास करना होगा। उन्होंने सभी से इन शिक्षण संस्थाओं का अधिक से अधिक लाभ लेने का आह्वान किया।
बांसवाड़ा जिला कलक्टर भगवती प्रसाद ने कहा कि विज्ञान के बिना विकास संभव नहीं है। क्षेत्र के विद्यार्थियों को विज्ञान के रूझान पैदा करना होगा। इस दिशा में राजकीय अभियांत्रिकी महाविद्यालय कार्य कर रहा है। उन्होंने महाविद्यालय परिवार को जिला प्रशासन की ओर से हर संभव मदद का आश्वासन दिया। कार्यक्रम के आरम्भ में अतिथियों ने देवी सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण किया व दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम की विधिवत शुरूआत की। इस दौरान महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. शिवलाल ने अतिथियों का स्वागत कर प्रतिवेदन प्रस्तुत किया। संचालन शुलभा कोठारी ने किया जबकि आभार भुवना जोशी ने माना।

Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Banswara News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like