GMCH STORIES

प्रभारी मंत्री ने किया शैक्षिक विडियो सीडी का विमोचन

( Read 5922 Times)

13 Oct 17
Share |
Print This Page
बांसवाड़ा /प्रदेश के जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के राज्यमंत्री और जिले के प्रभारी मंत्री सुशील कटारा ने कहा है कि जागरूकता के अभाव की समस्या से जूझ रहे जनजाति अंचल में शिक्षा के सार्वजनीनीकरण के लिए नवाचार बेहद जरूरी है।
प्रभारी मंत्री कटारा गुरुवार को त्रिपुरा सुंदरी मंदिर परिसर में राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय धाणीपाड़ की सृजनधर्मी शिक्षिका उषा पण्ड्या द्वारा प्राथमिक स्तर पर कक्षाध्यापन को रोचक बनाने के लिए नवाचार के रूप में तैयार की गई विडियो सीडी के विमोचन कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे।
इस अवसर पर शिक्षिका श्रीमती ऊषा पंड्या ने बताया कि सीडी के माध्यम से विद्यार्थियों को अक्षरों की पहचान सरलता से करवाई जा सकते है तथा विद्यार्थी खेल-खेल में अक्षर, शब्द व वाक्य बनाना सिख जाता है।
शिक्षिका पंड्या ने इससे पूर्व भी अपने खर्च से शिक्षा में नवाचार करते हुए दो वीडियो का निर्माण किया है। पहली वीडियो में हिन्दी को सरलता से पढ़ाने की विधियां है तो दूसरी वीडियो में ग्रामीण बालक-बालिकाओं को सरकारी विद्यालयों से जोड़ने के लिए सरकारी योजनाओं के लाभ ग्रामीणों को बताया गया। जिसके भी सकारात्मक परिणाम विद्यालयों में नज़र आए।
प्रभारी मंत्री ने विडियो देख की सराहना:
आज अपराह्न त्रिपुरा सुंदरी मंदिर परिसर में शिक्षिका पंड्या द्वारा तैयार की गई वीडियो सीडी का विमोचन पीएचईडी राज्यमंत्री एवं बांसवाड़ा जिला प्रभारी मंत्री सुशील कटारा, सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के सहायक निदेशक कमलेश शर्मा, पं. निकुंज मोहन पंड्या व अतिथियों ने किया। इसके उपरांत वीडियो का लेपटॉप पर प्रदर्शन किया गया। इसे देखने के बाद अतिथियों व मौजूद लोगों ने शिक्षिका के इस प्रयास की प्रशंसा की। समाजसेवी अशोकसिंह मेतवाला ने कक्षाध्यापन में स्थानीय वागड़ी बोली का प्रयोग करने का भी सुझाव दिया। इस अवसर पर समाजसेवी चुन्नीलाल गरासिया, अशोकसिंह मेतवाला, त्रिपुरा सुंदरी मंदिर ट्रस्ट के अध्यक्ष अशोक पंचाल, मनमोहन यादव, वीडी बरजोड़, बलवंत पंचाल व बड़ी संख्या में श्रद्धालु मौजूद थे।
Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Banswara News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like