GMCH STORIES

मारूती में प्रशिक्षण हेतु ५० ग्रामीण युवाओं का चयन

( Read 13997 Times)

23 Jul 18
Share |
Print This Page
मारूती में प्रशिक्षण हेतु ५० ग्रामीण युवाओं का चयन हिन्दुस्तान जिंक द्वारा स्थानीय ग्रामीण प्रतिभाओं को रोजगार से जोडने की पहल कर मारूति में निःशुल्क आईटीआई ऑटोमोबाईल्स के प्रशिक्षण हेतु ५ जिलों के ५० ग्रामीण युवाओं का चयन किया गया है। इस कार्यक्रम के द्वितीय चरण में हिन्दुस्तान जिंक की पांच लोकेशन चंदेरिया चित्तौडगढ, जावर एवं दरीबा उदयपुर, रामपुरा आगुचा भीलवाडा एवं दरीबा राजसमंद के ४१० युवाओं ने प्रतियोगी परीक्षा में भाग लिया था।
दो वर्षीय प्रशिक्षण कार्यक्रम में सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त आईटीआई डीग्री के अलावा मारूती द्वारा प्रतिमाह १३०००रूपये तक स्टाईफण्ड के रूप में देने का भी प्रावधान है । भविष्य में सफलता पूर्वक प्रशिक्षण के उपरान्त चयनित युवाओं का मारूती कम्पनी में नियुक्ति की जा सकती है। युवाओं का चयन हेतु दो दिवसीय परीक्षा का आयोजन अशोक लिलेण्ड रेलमगरा में इण्डियन इन्स्टीट्यूट ऑफ स्कील डवलपमेन्ट दिल्ली के साथ किया गया, तत्पष्चात चयनित परिक्षार्थी २७ जुलााई २०१८ को गुडगांव स्थित मारूती फेक्ट्री के लिए रवाना होगें ।
इस प्रकार हिन्दुस्तान जिंक हर तीन माह में मारूती संस्थान के साथ मिलकर ग्रामीण युवाओं के लिए दो वर्षीय टै्निंग के साथ स्टाई फण्ड के द्वारा सहयोग प्रदान करेगा । हिन्दुस्तान जिंक, राजपुरा दरीबा के साईट प्रसीडेन्ट केसी मीणा ने इस पहल का सराहनीय बताया, इस प्रकि्रया के द्वारा हिन्दुस्तान जिंक, राजपुरा दरीबा एवं मारूती संस्थान के माध्यम से ग्रामीण युवाओं को प्रषिक्षण के साथ मारूती में रोजगार उपलब्ध कराने में सहयोग करेगा ।
ज्ञातव्य है कि हिन्दुस्तान जिंक द्वारा स्थानिय युवाओं को रोजगार से जोडने हेतु इण्डियन इन्सटीट्यूट ऑफ स्किल डेवलपमेंट के साथ खनन क्षेत्र में प्रशिक्षण देने हेतु तीन वर्षो से कार्यक्रम चलाया जा रहा है जिसमें ५०० से अधिक युवा प्रशिक्षण ले रहे है, लघु वित ट्रैनिंग एसडीआई कौशल और व्यवसायीक विकास संस्थान अंबुजा सीमेन्ट फाउण्डेशन के साथ प्रशिक्षण, नीम नेशनल एम्प्लोब्लीटी इन्हान्समेंट मिशन के तहत् भारत सरकार की परियोजना का कार्यान्वयन, वाहन चालन ट्रैनिंग अशोक लिलेण्ड के साथ, सुरक्षा प्रहरी ट्रैनिंग एसइडीआई एवं बीपीओ बीजनेस प्रोसेस आउटर्सोसींग जैसे कार्यक्रमों का संचालन किया जा रहा है। पूर्व में भी इकाई क्षेत्र के आसपास के ग्रामीण युवाओं को रोजगार से जोडने के अवसर प्रदान करते हुए तकनीकी प्रशिक्षण दिया जा चुका है।




Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Zinc News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like