GMCH STORIES

सरकारी स्कूल के बच्चों ने बतायें इनोवेशन के तरीकें

( Read 6120 Times)

20 Jul 18
Share |
Print This Page
सरकारी स्कूल के बच्चों ने बतायें इनोवेशन के तरीकें उदयपुर। फ्रेन्डस एक्जीबिशन एण्ड प्रमोशन दिल्ली द्वारा केन्द्र सरकार के विभागों को लेकर होटल इन्दर रेजीडेनी में आयोजत की जरा रही तीन दिवसीय एल्यूरिंग राजस्थान-२०१८ प्रदर्षनी के दूसरे दिन आज विभिन्न सरकारी स्कूलों के ३००० बच्चों ने भाग लेकर जहंा नये-नये इनोवेशन को जाना, वहीं कुछ स्टालों पर प्रष्न पूछ कर अपनी जिज्ञासाओं को शान्त किया।
संस्था के एम.एम. भास्कर एवं आनन्दपाल ने बताया कि बच्चों ने विषेश रूप से सोटवेयर टेक्नोलोजी पार्क ऑफ इंडिया स्टॉल पर जा कर आईटी पार्क से संबंधित जानकारी हासिल की। आईटी पार्क बनने पर सरकार वहंा स्थापित होने वाले उद्योगों को सहायता प्रदान करती है। इसके साथ ही बच्चों ने नेषनल इनोवेशन फाउण्डेशन नामक स्टॅाल पर जाकर अपनी जिज्ञासाओं को षान्त किया। स्टॉलधारकों ने बच्चों से प्रश्न पूछ कर देश में किये जा रहे इनोवेशन के बारें में प्रश्न पूछ उनकी बुद्धिमता की परीक्षा ली।
उन्हने बताया कि प्रदर्शनी में विज्ञान और प्रौद्योगिकी, कौशल विकास व शिक्षा, सूचना प्रौद्योगिकी, संचार, जैव प्रौद्योगिकी, नवाचार, शिल्प, संस्कृति और सरकारी योजनाओं के क्षेत्र में अनुसंधान और विकास के बारें में युवाओं, किसानों और सामान्य लोगों का ज्ञान बढाया।
भास्कर ने बताया कि यह प्रदर्षनी विज्ञान और प्रौद्योगिकी प्रेमियों,किसानों, व्यापारियों, उद्योगपतियों और छात्रों के लिए नीति निर्माताओं, वैज्ञानिकों और शोधकर्ताओं में बातचीत करने के लिए एक मंच उपलब्ध कराया गया, जो कि विभिन्न क्षेत्रों में प्रयोगों और शोधों की एक झलक देगा।
आनन्दपाल ने बताया कि इलेक्ट्राॅनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय,इसरो,आईसीएमआर,गेल,एचसीएल आदि कम्पनियां आकर्शण का केन्द्र बनी हुई है। नवीनतम नवाचारों और तकनीकों को प्रस्तुत करने वाले सभी मॉडलों के साथ अत्यधिक जानकारी प्रदान की।

Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : English News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like