GMCH STORIES

सीखे व्यक्तित्व मे प्रवीणता लाने के गुर

( Read 8839 Times)

25 Feb 18
Share |
Print This Page
सीखे व्यक्तित्व मे प्रवीणता लाने के  गुर उदयपुर, महाराणा प्रताप कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के संघटक मात्स्यकी महाविद्यालय की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई के तत्वाधान में चल रहे राष्ट्रीय सेवा योजना के विशेष शिविर मे शुक्रवार को विद्यार्थियों ने व्यक्तित्व मे प्रवीणता लाने के गुर सीखे।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि श्री एन. के. सक्सेना ने विद्यार्थियों से परिचर्चा करते हुऐ जीवन मे अपना लक्ष्य निर्धारित कर कार्य के प्रति दिल से लगाव रखने, कौशल के साथ और पूरी लगन से काम करने की सलाह दी। उन्होने गुजरात के महंगी कार रखने वाले चाय विक्रेता ओर कई प्रकार के परांठे बनाने और इस माध्यम से सम्पन्न बनी महिला का उदाहरण देते हुऐ कहा कि कोई भी छोटा नह होता है। उन्होंने बताया कि आज का शिक्षित युवा मेहनत से जी चुराता है और आराम की नौकरी पाने की चाह रखता है जो कि बेरोजगारी का एक बडा कारण है। विशिष्ट अतिथि सेवा निवृत्त कर्नल महेश गांधी ने कहा कि कोई भी कार्य करने के लिये ९९ प्रतिशत पसीना बहाने और १ प्रतिशत अन्तःप्रेरणा की जरूरत होती है। उन्होंने बताया कि यह प्रेरणा सामान्यतः अपने आप आती है लेकिन ध्यान के माध्यम व गुरू के मार्गदर्शन से व्यक्ति के भीतर छिपी इस प्रेरणा को पोषित व पल्लवित किया जा सकता है। कार्यक्रम की अध्यक्षता मात्स्यकी महाविद्यालय के अधिष्ठाता व विश्वविद्यालय मीडया प्रभारी प्रो. सुबोध शर्मा ने की उन्होने जीवन मे परिश्रम के अलावा सकारात्मक रवैया अपनाने की बात कही। कार्यक्रम मे विशिष्ट अतिथि हार्टफुलनेस प्रशिक्षक श्रीमती आशा शर्मा ने रिलेक्शेशन विधि के साथ तनावमुक्ती की क्रिया और हार्टफुलनेस मेडिटेशन भी करवाया जिसको अनुभव कर उपस्थित विद्यार्थियों व फैकल्टि ने भीतरी शांति का अनुभव किया।

कार्यक्रम मे अतिथियों का स्वागत करते हुए महाविद्यालय के राष्ट्रीय सेवा यजना ईकाई के कार्यक्रम अधिकारी डॉ. गजानन्द जाट ने सात दिवसीय शिविर के कार्यक्रम की विस्तृत जानकारी प्रस्तुत की। उन्होंने बताया कि विद्यार्थियों ने बडगांव कृषि विज्ञान केंद्र का भ््रामण व स्वच्छता श्रमदान इत्यादि समाज सेवा के विशेष कार्य किये। इस अवसर पर विशेष रूप से आमंत्रित विधि छात्रा व इण्डो-चाइना यूथ एक्सचेंज कार्यक्रम मे भाग लेकर मेवाड का गौरव बनी व गणतंत्र दिवस परेड मे भाग ले चुकी श्रेष्ठ एनएसएस छात्रा सुश्री उमा कृष्णावत ने अपने अनुभव विद्यार्थियों से साझा किये। सुश्री उमा ने विद्यार्थियों को अनुशासन के साथ समाज सेवा के हर अवसर का उपयोग करने, अपने मन मे सेवा भाव को बनाऐ रखने व राष्ट्र निर्माण मे सक्रीय भूमिका निभाने की प्रेरणा दी।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : English News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like