GMCH STORIES

नमो विचार मंच की ओर से रक्तवीर अभियान का 10वां चरण शहीद भगत सिंहए सुखदेव और राजगुरु को समर्पित

( Read 7394 Times)

24 Mar 18
Share |
Print This Page
नमो विचार मंच की ओर से रक्तवीर अभियान का 10वां चरण शहीद भगत सिंहए सुखदेव और राजगुरु को समर्पित उदयपुर। नमो विचार मंच की ओर से रक्तवीर अभियान का 10वां चरण शहीद भगत सिंहए सुखदेव और राजगुरु को समर्पित रखा गया।
मंच के प्रदेशाध्यक्ष प्रवीण रतलिया ने बताया कि शहीद दिवस पर होने वाले रक्तवीर अभियान के 10वें चरण के तहत कुल 329 यूनिट रक्तदान करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया। इसके पीछे कारण उन्होंने बताया कि यदि तीनों जीवित होते तो आज भगत सिंह की उम्र 110 वर्ष राजगुरु की 109 तथा सुखदेव की 110 वर्ष होती। इन तीनों का जोड़ 329 होता है और इतने ही यूनिट रक्तदान का संकल्प किया गया। रक्तदान सुबह 8 बजे से दोपहर 2 बजे तक अशोक नगर स्थित विज्ञान समिति सभागार में चला। अभियान में युवाओं का उत्साह उस समय और बढ़ गया जब जिला कलक्टर बिष्णुचरण मल्लिक और पुलिस अधीक्षक राजेन्द्र प्रसाद गोयल भी अतिथि के रूप में वहां पहुंचे। रक्तदान के प्रति युवाओं का उत्साह देखते ही बना। कई युवा वर्किंग.डे व परीक्षा होने के बावजूद रक्तदान करने पहुंचे।
गौरतलब है कि रक्तवीर अभियान के तहत एक लाख यूनिट रक्त एकत्र करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है और यह इस अभियान का 10वां चरण है। किसी को रक्त की जरूरत होने पर रक्तवीर एप भी बनाया गया है। इससे अब तक 2100 मरीज लाभान्वित हो चुके हैं। यह एप निश्ळुक डाउनलोड की जा सकती है और इसका इस्तेमाल बेहद ही सरल है। इस एप्लीकेशन को नमो विचार मंच के प्रदेषाध्यक्ष प्रवीण रतलिया ने बनवाया। अपने bl सेवा नवाचार की बदौलत वे दुबई में यंगेस्ट सोशल एक्टिविस्ट आफ एशिया के अवार्ड से सम्मानित हो चुके हैं। रक्तवीर मोबाईल एप्लीकेशन विशेष रूप से मेवाड़ के लिए ही बनाई गई हैं। चिकित्सा और स्वास्थ्य मंत्री कालीचरण सर्राफ ने रक्तवीर मोबाईल एप्लीकेशन की प्रसंशा करते हुये प्रवीण रतलिया को निर्देश दे रखे है कि इसे मेवाड़ तक सीमित नहीं रखते हुए पूरे राजस्थान के लिए इसका दायरा बढ़ाया जाये। इस कार्यक्रम का विशेष आकर्षण भगतसिंह, राजगुरू और सुखदेव के चेहरे वाले मास्क थे। इसके लिए 329 मास्क विशेष रूप से बनवाए गए युवा उन्हें पहनकर रक्तदान में शामिल हुए।

Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Udaipur News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like