GMCH STORIES

समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीद पूर्णतः पारदर्शी हो

( Read 11347 Times)

23 Mar 18
Share |
Print This Page
समीक्षा बैठक में जिला कलक्टर ने दिए निर्देश
उदयपुर,जिला कलक्टर बिष्णुचरण मल्लिक ने एक अप्रेल से जिले के पांच खरीद केन्द्रों पर समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीद की तैयारियों की समीक्षा बैठक में संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि खरीद प्रक्रिया पूर्णतः पारदर्शी एवं किसानों के लिए हितकर हो।
शाम को जिला कलक्टर सभागार में आयोजित इस बैठक में एडीएम प्रशासन सी.आर.देवासी, मावली उपखण्ड अधिकारी जितेन्द्र ओझा, सलूम्बर एसडीएम धर्मराज गुर्जर, वल्लभनगर एसडीएम अनिल शर्मा, जिला रसद अधिकारी बनवारी लाल मीणा, एफसीआई के क्षेत्रीय प्रबंधक लोकेशब्रह्म भट्ट, राजफेड के क्षेत्रीय प्रबंधक ओ.पी.अग्रवाल, उदयपुर व फतहनगर कृषि उपज मण्डी के अधिकारियों सहित अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।
जिला कलक्टर ने कहा कि प्रत्येक केन्द्र पर एक कमेटी का गठन किया जाए जो खरीद प्रक्रिया हेतु सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित करें। क्रय एजेन्सियों एफसीआई व राजफेड के अधिकारियों को अधिकाधिक संख्या में किसानों का ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने एवं व्यापक प्रचार-प्रसार करने के निर्देश जिला कलक्टर ने दिए। साथ ही किसानों को उनकी उपज का ऑनलाइन भुगतान 48 घंटों के भीतर करना सुनिश्चित करने के निर्देश भी दिए। कृषि उपज मण्डी सचिवों को क्रय केन्द्रों पर किसानों के लिए समुचित व्यवस्थाएं करने को कहा।
जिला कलक्टर ने संबंधित उपखण्ड अधिकारियों को प्रत्येक केन्द्र पर हेल्प डेस्क बनाने एवं किसानों के गिरदावारी रिपोर्ट क्रय केन्द्र पर ही उपलब्ध हो सके, ऐसी व्यवस्था सुनिश्चित करने को कहा। जिला कलक्टर ने कहा कि इस बात का विशेष ध्यान रखा जाए कि खरीद केन्द्रों पर किसानों को किसी प्रकार की असुविधा न हो एवं उनका किसी प्रकार का शोषण न हो।
1735 रुपये प्रति क्विंटल पर होगी खरीद
सरकार ने गेहूं का न्यूनतम समर्थन मूल्य 1 हजार 735 रुपये प्रति क्विंटल रखा है। जिले में पांच क्रय केन्द्रों फतहनगर, वल्लभनगर, भीण्डर, झाड़ोल व सलूम्बर पर यह खरीद की जाएगी। वल्लभनगर केन्द्र की क्रय एजेंसी एफसीआई है। अन्य केन्द्रों पर राजफेड की ओर से न्यूनतम समर्थन मूल्य पर गेहूं की खरीद की जाएगी।
Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Udaipur News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like