GMCH STORIES

युवा नेतृत्व विद्यार्थियों के लिऐ आवश्यक

( Read 12852 Times)

25 Feb 18
Share |
Print This Page
युवा नेतृत्व विद्यार्थियों के लिऐ आवश्यक उदयपुर, महाराणा प्रताप कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के संघटक मात्स्यकी महाविद्यालय की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई के तत्वाधान में चल रहे राष्ट्रीय सेवा योजना के विशेष शिविर मे शनिवार को विद्यार्थियों ने व्यक्तित्व विकास और युवा नेतृत्व पर श्री सत्य सांई सेवा संगठन की ओर से आयोजित एक दिवसीय कार्यशाला मे भाग लिया।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि प्रो. के. एस. हिरन ने एक दिवसीय कार्यशाला की रूपरेखा प्रस्तुत की साथ ही उन्होने संस्था का परिचय देकर बताया कि श्री सत्य सांई सेवा संगठन १८० देशो में आध्यात्मिकता, शिक्षा एंव चिकित्सा के क्षेत्र में उल्लेखनीय समाज सेवा का कार्य कर रहा है उन्होने बताया कि अनुशासन के साथ नियमित अध्ययन व सात्विक जीवन विद्यार्थी की पहचान हैं । उन्होने विद्यार्थियों से परिचर्चा करते हुऐ जीवन मे नियमित व्यायाम, पूरी नीदं, जब ध्यान आराधाना स्वंय के कार्य स्वंय करना बडो का आदर सेवा कार्य ,लक्ष्य निर्धारित करना व सहशैक्षणिक गतिविधिया मे भाग लेने की प्रेरणा दी। कार्यशाला में संस्था के श्री आर.के.श्रीवास्तव ने तनाव प्रबन्धन और मेंडिटेशन करवाया, श्री एम.सी.श्रीवास्तव पूर्व प्राचार्य राजकीय पीजी कालेज, डूंगरपुर ने सेवा के महत्व तथा समय, भोजन, उर्जा , धन एवं स्वास्थ प्रबन्धन पर चर्चा की। कार्यशाला के अन्त में प्रों. हिरन ने प्रश्न उत्तर एंव समूह चर्चा का सत्र आयोजित किया इसमें सफल रहे ग्रुप के प्रतिनिधी भावेश, पंकज एंव नयन को प्रतीक चिन्ह देकर सम्मानित किया गया।
कार्यक्रम की अध्यक्षता मात्स्यकी महाविद्यालय के अधिष्ठाता व विश्वविद्यालय मीडया प्रभारी प्रो. सुबोध शर्मा ने की उन्होने आगन्तुकों का स्वागत करते हुऐ विद्यार्थियो को अनुशासन पूर्ण जीवन जीने एंव सेवा कार्य में मन लगाने की प्रेरणा दी ।
महाविद्यालय के राष्ट्रीय सेवा यजना ईकाई के कार्यक्रम अधिकारी डॉ. गजानन्द जाट ने सात दिवसीय शिविर के कार्यक्रम की विस्तृत जानकारी प्रस्तुत की एंव धन्यवाद ज्ञापित किया। कार्यक्रम में महाविद्यालय के सभी विद्यार्थी, आचार्य- डॉ.बी.के.शर्मा, डॉ.एम.एल.ओझा, शैक्ष्णेत्तर कर्मचारी श्री रामचन्द्र वैष्णव, श्री सुनिल भटनागर, श्री धमैन्द्र सालवी इत्यादि उपस्थित थे।

Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Headlines
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like