GMCH STORIES

सुरम्य झरनों को देखकर प्रकृति प्रेमी हुए अभिभूत

( Read 10908 Times)

13 Aug 17
Share |
Print This Page
उदयपुर / वन विभाग के वन्यजीव संभाग, उदयपुर की ओर से प्रकृति प्रेमियों को पर्यावरण, वन संरक्षण एवं वन्यजीवों के प्रति प्रेम एवं जागरूकता बढ़ाने के दृष्टिगत आयोजित किये जा रहे वन भ्रमण इको टूर कार्यक्रम के तहत शनिवार को ट्यूरिस्ट पॉइन्ट गोरमघाट का भ्रमण कराया गया। वन भ्रमण हेतु प्रकृति प्रेमियों के दल को महापौर श्री चन्द्रसिंह कोठारी ने हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया।

मुख्य वन संरक्षक, वन्यजीव राहुल भटनागर ने बताया कि इस कार्यक्रम का उद्देश्य मानसून के दौरान प्रकृति के नवीन स्वरूप एवं वन्यजीव व वनस्पति से आमजन को रूबरू कराना है।

सहायक वन संरक्षक सोहेल मजबूर ने बताया कि गोरमघाट ऐसा पर्यटन स्थल है जहां ट्रेन सफारी से एक घंटे के सफर के दौरान पर्वतीय क्षेत्र के मध्य पहाड़ों से निकलते झरनों का विहंगम दृश्य प्रकृति प्रेमी को लुभाता है। भ्रमण दल ने इस ट्रेन सफारी के साथ अरावली पर्वत माला के मध्य स्थित सेंचुरी में हरीतिता आच्छादित वादियों एवं झरने का लुत्फ उठाया।

इस दौरान टूर ऑपरेटर कांतिलाल पूनमिया ने गोरम घाट में पाई जाने वाली वनस्पतियों एवं वन्यजीवों से सभी को अवगत कराया। इसके बाद सभी को मेवाड के ऐतिहासिक स्थल दिवेर का भी भ्रमण कराया गया।

भटनागर ने बताया कि प्रकृति प्रेमियों की गोरमघाट के प्रति उत्सुकता एवं बढ़ती मांग को देखते हुए आगामी शनिवार 26 अगस्त को पुनः इको टेªक गोरमघाट ट्रेन सफारी का दिग्दर्शन कराया जाएगा।


रविवार को दल भील बेरी का कराया जाएगा भ्रमण

टूर ऑपरेटर कांतिलाल पूनमिया ने बताया कि कल रविवार को यह दल भील बेरी का भ्रमण कराया जाएगा। जहां स्थित झरने का दृश्य अत्यन्त ही मनोहारी एवं आनन्दमयी है, जिसका दर्शन लाभ प्रकृति प्रेमी कर सकेंगे।
Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Udaipur News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like