GMCH STORIES

लोगों को घर-घर जाकर हँसाया और सावन हास्य उत्सव का दिया न्यौता

( Read 8101 Times)

22 Jul 17
Share |
Print This Page
लोगों को घर-घर जाकर हँसाया और सावन हास्य उत्सव का दिया न्यौता उदयपुर । डॉ. प्रदीप कुमावत द्वारा हास्य पर पिछले ०२ वर्ष से किये जा रहे विभिन्न प्रयोगों के माध्यम से उनके पडने वाले असर को एक लघु शोध के रूप में डॉ. प्रदीप कुमावत ने एक प्रश्नावली के माध्यम से तथा जिन लोगों को हास्य कराया गये उनके सर्वे के माध्यम से यह पता लगाने की कोशिश की कि उनके जीवन में हास्य का क्या असर होता है? हास्य योग पर डॉ.प्रदीप कुमावत द्वारा किये गये शोध पत्र को आज जारी किया गया।
आज आलोक संस्थान में डॉ. प्रदीप कुमावत के हास्य योग पर किये गये शोध पत्र को रोटरी क्लब के अध्यक्ष डॉ. नरेन्द्र धींग, सचिव डी.सी. अग्रवाल, भारत विकास परिष्द के राम गोपाल वार्ष्णेय, मनीष तिवारी, आलोक संस्थान के शशांक टांक, निश्चय कुमावत द्वारा जारी किया गया।
शोध पत्र जारी करने के अवसर पर डॉ. प्रदीप कुमावत ने कहा कि उन्होंने दुनिया के विभिन्न देशों में किये जा रहे शोध के आधार पर किये गये प्रयोगों का उल्लेख करके बताया कि किस प्रकार हास्य रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढाता है। १९८६ मे कनाडा में किये गये शोध के आधार पर कैंसर पर भी इसका काफी असर पडता है। वहीं फिटनेस लेवल भी इससे बढता है वहीं नपुसंककता जैसी गंभीर बिमारी को भी दूर करने में हास्य योग सहायक है।
डॉ. कुमावत ने बताया कि करीब ३५० लोगों पर किये गये सर्वे के माध्यम से तथा २००० बच्चों के ऊपर किये गये शोध के माध्यम से पता चलता है कि तनाव मुक्ति के साथ कई लोगों को माइग्रेन, थकान, चिडचिडापन, क्रोध, एसिडिटी तथा ब्लड प्रेशर जैसी बिमारियों से तुरंत राहत हास्य के माध्यम से मिली तथा वह कई लोगों के यह विचार थे कि उनके ओवरऑल का स्वास्थ्य पर भी इसका अच्छा असर उन पर पडा है।
हास्य के बारे में लोगों को जानकारी देने के लिये निकली रैली
सावन हास्य उत्सव का दिया न्यौता
उदयपुर के स्नेही जन एवं हास्य योग प्रेमियों की जनभावनाओं के अनुरूप २३ जुलाई, रविवार को गुलाब बाग में आलोक संस्थान एवं १५ अन्य संगठनों के संयुक्त तत्वाधान में आयोजित सावन लाफ्टर उत्सव में लोगों को हास्य योग के लाभ बताकर लोगों को जोडने व आमंत्रण देने के लिये आज आलोक संस्थान, सेक्टर-११ से रैली व आमंत्रण यात्रा निकाली गयी।
रैली को लाफ्टर गुरू डॉ. प्रदीप कुमावत ने झंडी दिखाकर रवाना किया। रैली व आमंत्रण यात्रा सेक्टर-११, पारस चौराहा, गवरी चौराहा, सेक्टर-१३ में निकाली गयी।
रैली व आमंत्रण यात्रा को रवाना करते हुये डॉ. प्रदीप कुमावत ने कहा कि प्रसन्नचिते परमात्मा दर्शनम्। प्रसन्नता में ही ईश्वर के दर्शन होते है। हास्य योग केवल हंसने की प्रक्रिया नहीं वरन् अपने आप में पूर्ण योग है तथा किस तरह हास्य योग योग के समकक्ष आकर पूरी तरह रोग प्रतिरोधक क्षमता को विकसित करता है इस सम्बंध को लोगों को रैली के माध्यम से छात्र-छात्राओं द्वारा जानकारी दी गयी।
इस अवसर पर लोगों को २३ जुलाई को गुलाब बाग में प्रातः ७ बजे होने वाले सावन लाफ्टर उत्सव में आमंत्रित करने के लिये पेमप्लेट बांटकर आमंत्रित किया गया। इन्टरेक्ट क्लब के छात्र-छात्राओं द्वारा नारे लगाकर लोगों को जागरूक किया गया।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Headlines , Udaipur News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like