GMCH STORIES

क्ूंची ने उकेरा मां सरस्वती को, शुरू हुआ कला शिविर

( Read 11133 Times)

23 Oct 16
Share |
Print This Page
क्ूंची ने उकेरा मां सरस्वती को, शुरू हुआ कला शिविर उदयपुर, उदयपुर में नवम्बर में होने वाले हिन्दू अध्यात्म एवं सेवा संगम २०१६ के तहत विभिन्न आयोजनों का दौर जारी है। शनिवार से देवेन्द्र धाम में कला शिविर शुरू हुआ। शिविर का आगाज वरिष्ठ परम्परागत व मिनियेचर आर्ट के कलाकार रेवाशंकर शर्मा ने मां सरस्वती की कृति उकेर कर किया।
संस्कार भारती के बैनर तले हो रहे इस कार्यक्रम के संबंध में डॉ. धर्मवीर वशिष्ठ ने बताया कि संगम की छह थीम पर आधारित इस कला शिविर में कलाकार उन छह थीमों पर चित्र बनाएंगे। इन चित्रों को १० से १३ नवम्बर तक बीएन विश्वविद्यालय में होने वाले संगम स्थल पर प्रदर्शित किया जाएगा। इन छह थीमों में वनों का संरक्षण एवं वन्यजीवों का संरक्षण, पर्यावरण संरक्षण, पारिस्थिति संरक्षण, मानवीय और पारिवारिक मूल्यों को बढावा देना, नारी सम्मान को प्रोत्साहन, देशभक्ति का भाव जगाना शामिल हैं।
उन्होंने बताया कि उद्घाटन कार्यक्रम में वरिष्ठ कलाकार डॉ. राधाकृष्ण वशिष्ठ, ललित शर्मा, विष्णुप्रकाश माली, राजा राम शर्मा, छोटूलाल, हेमंत जोशी, नरेन्द्र सिंह चिंटू, मकबूल हुसैन, यूनुस मोहम्मद, डॉ. कंचन राठौड, पुष्कर लौहार आदि शामिल थे।
इस बीच, विवेकानंद रथयात्राएं गांव-गांव, ढाणी-ढाणी पहुंच रही हैं। यात्रा संयोजक महिपाल सिंह राठौड ने बताया कि कानपुर, कलडवास, मादडी क्षेत्र की बस्तियों में रथयात्रा पहुंची और वहां पर क्षेत्रवासियों को संगम का उद्देश्य व महत्व बताया गया। फतहसागर पर ८ नवम्बर को होने वाले सामूहिक वंदेमातरम् गायन कार्यक्रम की भी तैयारियां जोरों पर हैं।

Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Headlines , Education News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like