GMCH STORIES

एक से बढकर एक सामने आ रही प्रतिभाएं

( Read 7573 Times)

17 Oct 16
Share |
Print This Page
एक से बढकर एक सामने आ रही प्रतिभाएं । नवम्बर में होने वाले हिन्दू अध्यात्म एवं सेवा संगम के अंतर्गत स्कूलों में प्रतियोगिताओं का दौर जारी है। इन प्रतियोगिताओं से बच्चों में खासा उत्साह बना हुआ है। हर प्रतियोगिता में प्रतिभागियों का उत्साह देखते ही बन रहा है। एक से बढकर एक प्रतिभाएं उभर कर आ रही हैं। चाहे निबंध हो या भाषण, रामचरित मानस गान हो या लोकगीत, मेहंदी हो या रंगोली, कबड्डी हो या खो-खो, रुमाल झपट्टा हो या सितोलिया .. सभी प्रतियोगिताओं में बच्चों को अलग-अलग स्कूलों के प्रतिभागियों से मिलने और एक-दूसरे से सीखने का मौका मिल रहा है।
स्कूली प्रतियोगिताओं के संयोजक सत्यप्रकाश मूंदडा ने बताया कि सोमवार को अभिनव सी.से. स्कूल गायरियावास में रामचरित मानस गायन प्रतियोगिता हुई। उसमें बाल वर्ग में महावीर विद्या मंदिर से.१३ प्रथम, अभिनव स्कूल द्वितीय तथा किशोर वर्ग में एमएमपीएस प्रथम व अभिनव स्कूल द्वितीय रहा।
राउमावि अम्बामाता स्कूल में जोनल स्तरीय रंगोली प्रतियोगिता में पायल पुजारी व समूह (गिरधर विद्या विहार), मेहंदी प्रतियोगिता में अंजुम बानो व अहसान बानो (गरीब नगर सीसे स्कूल) ने प्रथम स्थान प्राप्त किया। पोस्टर मेकिंग व चित्रकला के परिणाम बाद में घोषित किए जाएंगे। कार्यक्रम की मुख्य अतिथि रानू सिंघवी थीं। विशिष्ट अतिथि पूर्व पार्षद दुर्गेश शर्मा थे। शिशु भारती गायत्री नगर में सामूहिक लोकगीत प्रतियोगिता में वात्सल्य एकेडमी प्रथम, विद्या विहार मावि द्वितीय तथा शिशु भारती की टीम तृतीय स्थान पर रही। इसी तरह सामूहिक देशभक्ति गीत प्रतियोगिता में विद्या विहार प्रथम, मिरेण्डा स्कूल द्वितीय तथा महावीर विद्या मंदिर से.१३ तीसरे स्थान पर रहे।
द स्कॉलर एरिना में निबंध प्रतियोगिता में छठी से आठवीं वर्ग में टीएसए की ध्रुवी जैन, टीएसए की पूजा जैन व एमएमपीएस की हिमांशी वैष्णव क्रमशः प्रथम, द्वितीय व तृतीय रहे। ९वीं से १२वीं में टीएसए की विदुषी जैन, टीएसए के संस्कार जैन तथा इंडो अमेरिकन की किंजल जैन क्रमशः प्रथम, द्वितीय व तृतीय रहे। इसी तरह आशुभाषण में छठी से आठवीं वर्ग में एमएमपीएस की नमिता व सेंट एंथोनी के मनीष सोनी प्रथम व द्वितीय रहे। ९वीं से १२वीं वर्ग में सेंट एंथोनी के भव्य होडा प्रथम, एमएमपीएस की भव्यश्री जैन द्वितीय तथा बीएन स्कूल के बलवंत सिंह तृतीय रहे।
उल्लेखनीय है कि उदयपुर में १० से १३ नवम्बर तक बी.एन. विश्वविद्यालय के मैदान में हिन्दू अध्यात्म एवं सेवा संगम-२०१६ होगा। इससे पहले ८ नवम्बर को फतहसागर की पाल पर सामूहिक सम्पूर्ण वंदे मातरम् गायन होगा जिसमें ५० हजार बच्चे भाग लेंगे। इस कार्यक्रम में कल्याणजी आनंदजी व बाबला शाह भी आएंगे।
----
विवेकानंद रथयात्राएं गांव-गांव
-विवेकानंद रथयात्रा के संयोजक महिपाल सिंह राठौड ने बताया कि विवेकानंद रथ के जरिये गांव-गांव, ढाणी-ढाणी हिन्दू अध्यात्म सेवा संगम की अलख जगाई जा रही है। ग्रामीण क्षेत्रों से भी बंधुओं को संगम में भागीदारी का न्योता दिया जा रहा है। शहरी क्षेत्र में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के कार्यकर्ता रथ के साथ जुटे हुए हैं। विद्यार्थी परिषद के पूरण कुमार ने बताया कि सोमवार को रथ प्रबंध अध्ययन संकाय पहुंचा और वहां छात्र-छात्राओं को संगम का उद्देश्य और महत्व बताया गया।

Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Headlines , Rajasthan News , Education News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like