GMCH STORIES

दूरस्थ पहाड़ी ग्राम पंचायत सरू ने पाया खुले में शौच मुक्त होने का गौरव

( Read 8394 Times)

26 Sep 16
Share |
Print This Page
उदयपुर / स्वच्छ भारत मिशन की गतिविधियां उदयपुर जिले में निरन्तर उपलब्धियों की ओर अग्रसर हैं। रविवार को उदयपुर जिला मुख्यालय से लगभग 75 किलोमीटर दूर पर्वतीय अंचल में अवस्थित सरू ग्राम पंचायत ने खुले में शौच से मुक्त ग्राम पंचायत होने का गौरव हासिल कर लिया।

रविवार को प्रधान श्री तख्तसिंह शक्तावत, विकास अधिकारी अजय आर्य,, श्रीमती सरपंच सरोज मीणा, पूर्व सरपंच श्री नारायण मीणा, पंचायत समिति सदस्य, ग्राम पंचायत के समस्त वार्ड पंच एवं लगभग हजार से अधिक ग्रामीणों की मौजूदगी में ग्राम पंचायत सरू को खुले मे शौच मुक्त घोषित किया गया। इस अवसर पर ग्रामीणजनों द्वारा गवरी का मंचन किया गया एवं गौरव यात्रा निकाली गई।

ग्रामीणों की जागरुकता, अनथक प्रयासों एवं गांव को गर्विलो मेवाड़ की गौरवशाली यात्रा में शामिल होने का गौरव प्रदान करने के समर्पित भावों का ही परिणाम है कि अरावली की उपत्यकाओं के आंचल में अवस्थित सरू ग्राम पंचायत ने शर्मसार यात्रा से गौरव यात्रा का सफर डेढ माह से भी कम समय में हासिल कर लिया।

सरू ग्राम पंचायत के साथ ही राजस्व गांव हायलाकुई एवं उसके फले डब्बन की भौगोलिक परिस्थितियां इतनी विषम हैं कि बिखरी बस्तियों वाला यह गांव ग्राम पंचायत मुख्यालय से लगभग 15 से 20 किमी दूर है, आवागमन के लिए सड़क भी नहीं है। इसके बावजूद ग्रामीणों ने मन में ठान ली थी कि जितना जल्द हो सके, क्षेत्र को खुले में शौचमुक्त् घोषित करा कर ही दम लेंगे। और इस लक्ष्य को लेकर अनूठे ज़ज़्बे साथ ग्रामीणों ने खुद श्रम दान कर सड़क बनाकर ऊंटों, गधों आदि के माध्यम से सामग्री पहुंचाकर शौचालय निर्माण कर यह उपलब्धि हासिल की है।

राजस्व गांव सरू में लगभग 8 से 10 फले हैं, बिखरी बस्ती है एवं उन फलों के बीच लगभग 4 से 5 किमी की दूरी है। ग्रामीणों द्वारा अपने अथक प्रयास से विकट परिस्थितियों में स्वयं की लगन एवं इच्छा शक्ति से यह उपलब्धि हासिल की।

समारोह में बड़ी संख्या में उपस्थित ग्रामीणों को संबोधित करते हुए प्रधान श्री तख्तसिंह शक्तावत एवं विकास अधिकारी अजयकुमार आर्य ने डेढ़ माह में ही ग्रामीणों को धन्यवाद दिया और उनकी मेहनत तथा लगन की सराहना की।

विकास अधिकारी ने बताया कि गिर्वा पंचायत समिति की 36 ग्राम पंचायताें में से 17 ग्राम पंचायतें खुले में शौच मुक्त घोषित की जा चुकी हैं। सरपंच श्रीमती सरोज मीणा ने इस गर्व को अर्जित करने में प्रधान, विकास अधिकारी, सभी जन प्रतिनिधियों एवं ग्रामीणों का आभार जताया।

---000---
Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Udaipur News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like