GMCH STORIES

बंद कुई खुली ,हुई रिचार्ज ,रेन वाटर हार्वेस्टिंग का कमाल

( Read 27042 Times)

20 Aug 16
Share |
Print This Page
बंद कुई खुली ,हुई रिचार्ज ,रेन वाटर हार्वेस्टिंग का कमाल यह संभवत देश की पहली कुई हे जिसे चालीस साल पहिले आर.सी.सी .से ढक कर पाट दिया गया था और अब खोलने का बाद रूफ टॉप रेन वाटर हार्वेस्टिंग से रिचार्ज कर दिया गया है .बचपन की कुछ यादे इस कुई से जुडी थी और इस कुई का पानी अपने कंधो पर उठाया था और सारे घर वालो को पिलाया था .कल्पना की थी की इस कुई वापिस खोलकर उसमे उसी धर्मशाला के छत के वर्षा जल से रिचार्ज करना .
राजसमंद जिले के कांकरोली नगर के विधायक और जल मंत्री श्रीमती किरण माहेष्वरी और हमने नगर की सभी बावड़ियों और कुओ का निरिक्षण किया की किस किस को आस पास के मकान की छत से रिचार्ज किया जा सकता है ?
तब इन सभी मेसे चार बावड़ियों को चिन्हित किया गया जिन्हें पहिले चरण में रिचार्ज किया जा सकता है .इसमें ये एक कुई भी थी जिसको खोल कर रिचार्ज करना था .
ये कुई थी हरगुन दास जी की धर्म शाला की कुई ,और ये द्वारकेश मंदिर के अधीन है तो हम वहां के अधिकारी जी से इस के लिए स्वीकृति लेने गए ,तो उन्होंने इस पुनीत कार्य के लिए ख़ुशी , ख़ुशी स्वीकृति देदी और कहा की आपको और भी कोई सहयोग चाहिए तो कहे .में और मेरे कांकरोली के पुराने मित्र और पार्षद विनोद चोरडिया ने इसे अपनी पहिली उपलब्धि माना.
पर अब इन इतनी पुरानी इतनी मजबूत आर .सी .सी .को कैसे तोड़े ,कौन हटाये ? यह एक कठिन कार्य था जो सामान्य कारीगर ,मिस्त्री के बस की बात नहीं थी .इसलिए फिर हिन्दुस्थान जिंक ( वेदान्ता ) से संपर्क किया गया और उनकी टीम यहा आई .फिर इसे खोदने के कार्य शुरू हुआ ,ध्यान यह भी रखना था की ये आर .सी .सी .के स्लैब कही इस प्राचीन बावड़ी में न गिर जावे .धीरे धीरे इसे हटाया गया तो अंदर से एक सुंदर प्राचीन कलाकृति का नमूना ये कुई निखर आई और और मेरी बचपन की देखी कुई साकार फिर दिखाई दे गई .मेरी ख़ुशी का पारावार नहीं रहा .आस पास की सफाई कराइ गई और फिर इसे रिचार्ज करने के लिए छत का मेने अवलोकन किया .छत के आगे के भाग से इस कुई को रिचार्ज करने और पीछे के भाग के वर्षा जल को पीछे के कुए में डालने की मेने सलाह दी .
आगे के सभी नालदे जोड़ दिए गए और एक फ़िल्टर के माध्यम से इस कुई को रिचार्ज करना शुरू किया और पीछे से उस कुए को .इस साल वर्षा अच्छी हुई तो इस कुई और पीछे के कुए में ये वर्षा जल गया और ये कुई अब पुनर्जीवित हो गई .
वर्ल्ड बैंक की टीम जब १३ मार्च ,१६ को उदयपुर आई तो जल दाय मंत्री श्रीमती किरण माहेष्वरी उन्हें इसी कुई को दिखाने ले गई ,मेने उस टीम को सारा विस्तार से समझाया की हमने किस तरह इस कुई और कुए को इस छत के वर्षा जल से रिचार्ज कर पुनर्जीवित किया है .उन्हें ये सस्ता ,सरल ,सहज तकनीक बहुत पसंद आई और उन्होंने अपने अमेरिका स्थित यु ,एस ,जी .एस .के डायरेक्टर को मेरी इस चार माह के अमेरिका प्रवास के दौरान मुझसे मिलने भेजा जहा हमने इस तकनीक का आदान प्रदान किया और नई नई जानकारी प्राप्त की .
ये हे रूफ टॉप रेन वाटर हार्वेस्टिंग का कमाल जो प्रदेश में कई और जगह भी हम कर चुके है जिनकी क्रमश चर्चा करेंगे .
Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Headlines , Rajsamand News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like