GMCH STORIES

‘डॉक्टर फोर डॉटर्स : पुनर्वासित परिवारों की 32 बेटियों को लिया गोद

( Read 8813 Times)

18 Aug 16
Share |
Print This Page
‘डॉक्टर फोर डॉटर्स : पुनर्वासित परिवारों की 32 बेटियों को लिया गोद उदयपुर, जिले में लिंग भेद एवं कन्या भ्रूण हत्या को रोकने के लिए बेटी बचाओं अभियान के तहत सोनोग्राफी चिकित्सकों को ‘डॉक्टर फोर डॉटर्स का नाम देते हुए पीसीपीएनडीटी सेल एवं प्रशासनिक अधिकारियों के द्वारा बिलिया गांव में पुनर्वासित परिवारों की बेटियों को गोद लेने के कार्यक्रम की शुरूआत प्रभारी मंत्री राजकुमार रिणवा की मौजूदगी में की गई। इस कार्यक्रम में सोनोग्राफी संचालकों ने 32 बेटियों को गोद लेकर पांच साल तक शिक्षा का खर्च उठाने का संकल्प लिया।
इस अवसर पर मंत्री रिणवा ने राजस्थानी भाषा के लहजे में पुर्नवासित परिवारों से कहा कि थाने सरकार एक अच्छो जीवन जीने को मौको दियो है। थानी बेटियां भनेगी तो थाणे साथ साथ देश को नाम भी रोशन कर देवेगी। थे छोरियां ने खुब भणावो सरकार थाणे साथ है। आपा सभी जद मानव शरीर में आया है तो कोई अच्छों काम करन जानो छावे। इस अवसर पर मंत्री रिणवा ने सभी माता पिता को बेटियों को पढाने का संदेश दिया।

सांसद अर्जुनलाल मीणा ने इस अनूठी पहल के लिए सोनोग्राफी चिकित्सकों की मुक्त कंठ से सराहना की। इस अवसर पर महापौर चन्द्र सिंह कोठारी ने भी उन चिकित्सकों का आभार जताया।

जिला कलक्टर रोहित गुप्ता ने पुुर्नवासित कॉलोनी की योजना की जानकारी देते हुए पुर्नवासित 192 परिवारों के बारे में बताया तथा इस अनुकरणीय पहल की तारीफ करते हुए प्रशासन की ओर से हरसंभव सहायता देने की बात कही। इस अवसर पर सीएमएचओ डॉ. संजीव टांक ने कहा कि स्वास्थ्य योजनाओं की जानकारी देते हुए इस क्षेत्र में स्वास्थ्य शिविर आयोजित करने की बात कही।

इस अवसर पर प्रभारी मंत्री रिणवा ने चिकित्सकों को बेटी बचाओं अभियान से जुडकर गोद लेने के लिए प्रशंसा पत्र देकर सम्मानित किया गया।

इन्होंने लिया गोद

इस कार्यक्रम के तहत नीलकंठ ने पांच, आर के हाुस्पिटल ने एक, गोल्ड डायगनोस्टिक लाल पैथ ने एक, कनक हास्पिटल ने एक, इन्दिरा आईवीएफ ने तीन, गीतांजली ने दो, मेडिसेन्टर ने एक, कल्पना नर्सिंग होम ने तीन, भण्डारी हॉस्पिटल ने तीन, पीएमसीएच उमरडा ने पांच, पीएमसीएच बेदला ने पांच, बिलासी देवी गटानी ने एक, हास्पिटल अर्थ डायग्निोसिटक ने दो, कोठारी मेटरनिटि होम ने एक, कोठारी एक्सरे ने एक, चौधरी होस्पिटल ने दो बेटियों को गोद लेकर शिक्षण दायित्व उठाया। कार्यक्रम के दौरान चिकित्सकों ने बीस हजार का चैक शिक्षा के लिए प्रदान किया। कार्यक्रम के दौरान ही श्रीराम आदर्श माध्यमिक स्कूल के संस्थापक ने भी पांच बेटिया गोद लेकर अपनी सहभागिता निभाई। उल्लेखनीय है कि गांव बिलिया को गिर्वा उपखण्ड अधिकारी नम्रता की ओर से गोद लिया गया है, जिसकी उन्नति के लिए वे लगातार प्रयासरत है।
Source : Dr.Deepak Acharya
This Article/News is also avaliable in following categories : Headlines , Udaipur News , Health Plus
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like