GMCH STORIES

स्मार्ट सिटी के लिए प्रयास विद्या भवन पॉलीटेक्निक में प्रदर्शित हुई विभिन्न स्मार्ट टेक्नोलॉजी

( Read 6165 Times)

25 Jun 16
Share |
Print This Page
विद्या भवन पॉलिटेक्निक कॉलेज में शनिवार को फाईनल ईयर के विद्यार्थियों द्वारा स्मार्ट तकनीकों पर आधारित विभिन्न मॉडल प्रदर्शित किये गये। प्राचार्य डा. अनिल मेहता ने विद्यार्थियों के प्रयासों को स्मार्ट सिटी- स्मार्ट ग्रीन की दिशा में इसे एक अभिनव प्रयास बताया। प्रदर्शित हुई स्मार्ट तकनीकः-
रेडियों फ्रिक्वेंसी पर आधारित कारपार्किंग सिस्टम%& इस मॉडल के अन्तर्गत प्रत्येक कार यूजर को एक आर.एफ.आई.डी. कार्ड दिया जायेगा जिसका उपयोग करने पर ही वह उपयोगकर्ता अपनी कार को निर्धारित स्थान पर कर सकेगा। इसका उपयोग अनाधिकृत को पार्किंगरोकने के लिए किया जा सकता है।

एल्कोहल डिटेक्शन सिस्टमः- इसके लगने से एल्कॉहल सेवन होने पर वाहन स्टार्ट नहीं होगा। यह दुर्घटना कन्ट्रोल करने का सिस्टम है।

माईक्रोकंट्रोलर आधारित साईज सार्टिग सिस्टमः- इस मॉडल का प्रयोग कर विभिन्न आकार व साईज की वस्तुओं को अलग- अलग कर सकते हैं। जैसे बडे आलू, छोटे आलू। यह उद्योगों के लिए भी उपयोगी है।

माइक्रो कन्ट्रोलर आधारित ध्वनि नियंत्रित व्हील चेयर
दिव्यांगजन जो हाथ-पैरों से असक्षम हैं, इस व्हील चेयर को अपनी आवाज से निर्देश देकर चालू या बंद कर सकते हैं, अथवा दायें बायें मोड सकते हैं।
माइक्रो कन्ट्रोलर आधारित वाटर लेवल कन्ट्रोलर
”पानी बचाओ एवं बिजली बचाओ“ के विचार को माईक्रो कन्ट्रोलर आधारित कर नया रूप दिया गया है। ताकि ओवरफ्लो होने पर अथवा टैंक खाली होने पर ऑटोमेटिक सिस्टम प्रारंभ व बन्द हो जायेगा।
इलेक्ट्रिक मोटर का रिमोट द्वारा नियंत्रण
इस तकनीक में मोटर की स्पीड को एक इलेक्ट्रोनिक स्वीचिंग डिवाइस की सहायता से कन्ट्रोल किया जाता है जिससे मोटर की स्पीड रेन्ज अधिक प्राप्त होती है और रिमोट कन्ट्रोल होने से यह तकनीक सुविधाजनक भी रहती है। उद्योगों के लिए यह लाभदायक भी है।
इसके अतिरिक्त ऑन लाइन (२४ग्७) ब्लड बैंक सिस्टम सहित स्मार्ट सिटी में आने वाले पर्यटकों के लिए ऑन लाइन गाइड अवेलिबिलिटी का सिस्टम भी बनाया गया है।
This Article/News is also avaliable in following categories : Udaipur News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like