GMCH STORIES

ग्राम्य लोक जीवन को सुकून दे रहा है लोक अदालत अभियान

( Read 11552 Times)

25 Jun 16
Share |
Print This Page
ग्रामीणों की लंबित राजस्व समस्याओं के त्वरित समाधान को लेकर राज्य सरकार द्वारा संचालित राजस्व लोक अदालत अभियान न्याय आपके द्वार मेवाड़ अंचल में आशातीत सफलता का पैगाम गूंजा रहा है। अर्से से चले आ रहे प्रकरणों के हाथों हाथ निस्तारण से ग्राम पंचायतें वाद रहित घोषित हो रही हैं वहीं राजस्व दस्तावेजों में सुधार का काम ग्रामीणों के लिए ख़ासा राहत भरा साबित हो रहा है।
अब तक हर उपखण्ड क्षेत्र में बड़ी संख्या में प्रकरणों को निस्तारण हो चुका है वहीं कई ग्राम पंचायतें वाद रहित घोषित हो रही हैं। इससे ग्राम्य लोक जीवन को खासा सुकून प्राप्त हो रहा है और ग्रामीण वर्षों पुराने मामलों के समाधान से अपने आपको तनावमुक्त व खुश महसूस करने लगे हैं।
उदयपुर जिले में राजस्व लोक अदालत न्याय आपके द्वार अभियान के अन्तर्गत ग्राम्यांचलों में लग रहे शिविरों में प्रभारी अधिकारियों की समझाईश से मामले निपट रहे हैं।
अधिकारियों द्वारा राजस्व संबंधित कानूनों और प्रक्रियाओं की जानकारी भी ग्रामीणों को दी जा रही है और इसका असर ये हुआ है कि ग्रामीण अपने मामलों को इन शिविरों में ही निपटाकर झंझटों और विवादों के तनावों से मुक्ति चाहने लगे हैं।
इस वजह से उदयपुर जिले में प्रकरणों का निस्तारण भी समझाईश से हो रहा है और ग्राम पंचायतें वाद रहित भी घोषित होती जा रही हैं। इस दृष्टि से उदयपुर जिले में राजस्व लोक अदालत अभियान न्याय आपके द्वार आशातीत सफलता पाता जा रहा है।
शनिवार को उदयपुर जिले के खेरवाड़ा उपखण्ड क्षेत्र अन्तर्गत मालीफला ग्राम पंचायत में राजस्व लोक अदालत न्याय आपके शिविर का आयोजन हुआ जहाँ कोर्ट कैंप की मात्र तीन पत्रावलियां ही थीं और इन तीनों का ही समाधान कर दिया गया। इससे यह ग्राम पंचायत वाद रहित घोषित हो गई।
प्रभारी अधिकारी, उपखण्ड अधिकारी कृष्णदत्त पाण्डेय ने बताया कि ग्राम पंचायत मालीफला मुख्यालय पर शनिवार को लगे शिविर में खाता दुरस्ती के कुल 89 नए प्रकरण आए और इन सभी का ही हाथों हाथ निस्तारण कर दिया गया।
शिविर समाप्ति पर शाम को ग्राम पंचायत मालीफला के वाद रहित होने की जानकारी जब ग्रामीणों को दी गई तो ग्रामीणों ने खुशी का अहसास किया और इसे ग्राम पंचायत के लिए गर्व की बात बताया।
This Article/News is also avaliable in following categories : National News , Udaipur News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like