GMCH STORIES

लक्ष्य के प्रति समर्पित रहे - ओला

( Read 13075 Times)

29 Apr 16
Share |
Print This Page
लक्ष्य के प्रति समर्पित रहे - ओला उदयपुर, आईएएस प्रशिक्षु सुरेश ओला ने टीआरआई संस्थान में अनुसूचित क्षेत्र के जनजाति छात्र-छात्राओं के लिये चल रही प्रतियोगी परीक्षा पूर्व चली रही कोचिंग में मौजूद विद्यार्थियों को अपने लक्ष्य के प्रति समर्पित रहने का आह्वान किया।
ओला ने लगभग 100 जनजाति छात्र-छात्राओं को सम्बोधित करते हुए कहा कि प्रतियोगिता परीक्षाओं में उत्तीर्ण होने के लिये विशेष रणनीति के साथ तैयारी की जानी चाहिये। यह आवश्यक कि सबसे पहले ही बड़ा लक्ष्य निर्धारित किया जाए। सर्वप्रथम छोेटे लक्ष्यों को प्राप्त करते हुए उत्तरोत्तर प्रगति की जानी चाहिये। अपने समय को प्रतियोगिता परीक्षा के लिये अल्प समय में अधिक ज्ञानार्जन हेतु समय का प्रबन्धन अति आवश्यक है। प्रत्येक दिन कम से कम 8 घन्टे अपने अध्ययन को समर्पित करें। अफवाहों पर ध्यान न दें एवं अध्ययन में निरंतरता बनाए रखें। इस हेतु डायरी संधारित करें, सेलेबस अपने सामने रखकर परीक्षा की रणनीति तैयार करें, अपनी कमजोरी पहचानें एवं उसे दूर करने के लिये प्रयत्न करें इसमें अध्यापकगण, कोचिंग एवं इस क्षेत्र के अग्रिम चयनित व्यक्ति मददगार सिद्ध हो सकते हैं।
ओला ने कहा कि समाचार पत्र, सरकारी प्रकाशन विवसनीय होते है जैसे आर्थिक समीक्षा, सुजस इत्यादि इनका नियमित रूप से अध्ययन करें। इसके अतिरिक्त प्रतियोगी परीक्षाओं में उपयोगी पुस्तकों, गाईडों इत्यादि के बारे में जानकारी दी। ओला ने छात्र-छात्राओं से अध्ययन के मध्य तरोताजा होने के लिये अपनी रुचि के लिये समय निकाल कर पुनः अध्ययन में जुट जाने का सुझाव दिया। अध्ययन में खुद के प्रति ईमानदार रह कर सफलता निचित रूप से अर्जित की जा सकती है। सीखने का कभी अन्त नहीं है और जब जागे तभी सवेरा है। प्रत्येक व्यक्ति की प्रतियोगिता स्वयं से होती है। अतः आत्म नियंत्रित रहते हुए लक्ष्य की प्राप्ति ही सफलता का द्वार है। शोर्ट टर्म में बड़ी सफलता हासिल करना सम्भव नहीं है। अतः नियमित अध्ययन ही सफलता दिला सकता है। अपने समय सारणी को बनाएं एवं उस पर अमल करें उसकी नियमित समीक्षा भी करें।
प्रारम्भ में टीआरआई निदेाक श्रीमती ज्योति मेहता ने बताया कि वर्तमान में पटवारी मुख्य परीक्षा, स्कूल व्याख्याता, एसएससी टीयर-1 प्रवेश परीक्षा, कॉस्टेबल भर्ती परीक्षाओं की कोचिंग में अनुसूचित क्षेत्र के 254 जनजाति छात्र-छात्राएं लाभान्वित हो रहे है। शीघ्र ही संस्थान द्वारा आरएएस (प्री) व द्वितीय श्रेणी शिक्षक भर्ती की कोचिंग के आवेदन आमंत्रित किये जाएंगे।
This Article/News is also avaliable in following categories : Headlines , Udaipur News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like