GMCH STORIES

देश की सहकारिता क्षेत्र की पहली ऑनलाइन शॉपिंग सेवा की सौगात

( Read 8145 Times)

28 Nov 15
Share |
Print This Page
उदयपुर, सहकारिता के क्षेत्र में देश की पहली ऑनलाइन शॉपिंग सेवा की सौगात उदयपुर शहर को मिली। सहकारिता मंत्री अजयसिंह किलक एवं गृहमंत्री गुलाबचंद कटारिया के आतिथ्य में आयोजित समारोह में ऑनलाइन शॉपिंग सुविधा एवं वेबसाइट का शुभारंभ शनिवार को प्रतापनगर स्थित सहकार भवन में किया गया। अतिथियों ने पोस्टर विमोचन एवं कम्प्यूटर पर क्लिक कर ऑनलाइन शॉपिंग सेवा का विधिवत शुभारंभ किया।
समारोह को संबोधित करते हुए सहकारिता मंत्री श्री किलक ने कहा कि ऑनलाइन शॉपिंग सेवा के सहकारिता के क्षेत्र में आगाज एक अभिनव कदम है। ऑनलाइन सेवा को राज्य के अन्य शहरों में भी शीघ्र उतारा जाएगा। इससे यह साबित कर दिया है कि सहकारिता क्षेत्र ऑनलाइन स्प़र्द्धा की चुनौतियों में खरा उतरने को पूरी तरह तत्पर है। उन्होंने कहा कि उपभोक्ता के क्षेत्र में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के साथ आगे बढ़ना होगा। साथ ही गुणवत्ता, श्रेष्ठ सेवाएं एवं वाजिब दाम के मापदण्डों को भी अपनाकर आमजन में श्रेष्ठ व्यावसायिक साख कायम करने की आवश्यकता है।
उन्होंने एक सबके लिए, सब एक के लिए के सहकारिता के ध्येय वाक्य को अपनाते हुए सफलता सुनिश्चित करने का मंत्र दिया और कहा कि एकता और ईमानदारी के आधार पर ही सहकारिता आंदोलन को बुलन्दियों पर ले जाया जा सकता है। उन्होंने इस क्षेत्र में अनुभव प्राप्त व्यक्तियों की सेवाएं लेने पर जोर दिया।
उन्होंने कहा कि पेंशनर एवं वृद्धजन को ऑनलाइन मेडिसिन क्रय सुविधा का लाभ देने पर भी सरकार विचार कर रही है। इसी प्रकार ऑनलाइन के बारे में लोगों को जागरूक करने के लिए प्रचार साहित्य प्रकाशन के साथ ही सहकारिता से जुडे़ लोगों एवं जनप्रतिनिधियों के लिए कार्यशालाएं आयोजित कराई जाएगी।
इस मौके पर गृहमंत्री गुलाबचंद कटारिया ने कहा कि उपभोक्तावाद के मौजूदा दौर में गुणवत्ता आधारित सेवाओं एवं मानक स्तर के उत्पाद आमजन को उपलब्ध कराना हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि खाद्य पदार्थों में मिलावट से आमजन के जीवन से खिलवाड़ हो रहा है यह ऑनलाइन मार्केटिंग से प्रभावी ढंग से रोका जा सकेगा, ऐसी उम्मीद की जा सकती है।
श्री कटारिया ने देश की गरीबी को दूर करने की दिशा में सहकारिता आंदोलन के जरिए किसानों को सशक्त और आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनाने पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि सहकारिता क्षेत्र राज्य में नये आयाम स्थापित करने जा रहा है ऐसे में हमे कई नये संकल्प लेने होंगे।
अध्यक्षीय उद्बोधन में महापौर चन्द्रसिंह कोठारी ने कहा कि स्मार्ट सिटी उदयपुर से देश की सहकारिता क्षेत्र की ऑनलाइन शॉपिंग योजना महत्वपूर्ण कड़ी साबित होगी। जिला पर्यटन सहकारी समिति के अध्यक्ष प्रमोद सामर ने कहा कि सहकारिता क्षेत्र में नवाचारों को अपनाया जाना क्रांतिकारी कदम है। इससे प्रतिस्पर्द्धा के दौर में निजी क्षेत्र की चुनौतियों को पूरा करते हुए देश में राजस्थान को अलग पहचान मिलेगी। उन्होंने ग्रामीण सहकारिता समितियों को भी नवाचारों से जोड़ने की जरूरत बतायी।
आरंभ में सहकारिता विभाग के अतिरिक्त रजिस्ट्रार राजेन्द्र भट्ट ने ऑनलाइन शॉपिंग सेवाओं पर विस्तार से चर्चा करते हुए बताया कि इन सेवाओं से आमजन को घर बैठे वेबसाइट डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू डॉट सहकारीसुपरमार्केटउदयपुर डॉट कॉम पर प्रथम तौर पर रजिस्टेªशन में उपभोक्ता को नाम, पता व मोबाइल नंबर फीड कर क्रय सामग्री ऑर्डर करनी होगी। इसके बाद 12 घंटे की समाप्ति से पूर्व बिल सहित सामग्री उपभोक्ता की सुविधानुसार समय पूछकर संबंधित पते पर पहुंचा दी जाएगी। वही से बिल के आधार पर उपभोक्ता को भुगतान करना होगा। उपभोक्ता को वेबसाइट पर केटेगरी ऑपशन से अपनी पसंद की वस्तुओं का चयन करते हुए ऑर्डर बुक कराना होगा। अवकाश की स्थिति में ऑर्डर किया गया सामान अगले कार्यदिवस पर पहुंचाया जा सकेगा। उन्होंने बताया कि उदयपुर के सभी 16 सुपर मार्केट्स पर एक हजार या अधिक की खरीद करने पर उपभोक्ताओं को लॉटरी कूपन जारी किए जाएंगे तथा प्रतिमाह निकाली गई लॉटरी मे प्रथम दो विजेताओं को वर्षभर एक हजार तक की सामग्री निःशुल्क दी जाएगी।
उदयपुर सहकारी उपभोक्ता थोक भंडार के महाप्रबंधक आशुतोष भट्ट ने स्वागत उद्बोधन में बताया कि भंडार की सेवाएं आमजन में विश्वास कायम कर रही है इसमें बीते वर्ष 2014-15 के दौरान 75 करोड़ का व्यवसाय हुआ। इस आधार पर वर्तमान वर्ष में भंडार को 94 करोड़़ का लक्ष्य दिया गया है।
इस मौके पर उदयपुर सांसद अर्जुनलाल मीणा, उदयपुर ग्रामीण विधायक फूलसिंह मीणा, गिर्वा प्रधान तख्तसिंह शक्तावत, उदयपुर डेयरी अध्यक्ष डॉ.गीता पटेल, महिला समृद्धि बैंक अध्यक्ष किरण जैन, सेन्ट्रल कॉ-ऑपरेटिव बैंक अध्यक्ष विजेन्द्रसिंह सारंगदेवोत, जिला सहकार संघ के अध्यक्ष डायालाल लबाना, संयुक्त रजिस्ट्रार अश्विनी वशिष्ठ सहित कई गणमान्य लोग मौजूद थे। कार्यक्रम का प्रभावी संयोजन सीमा कोठारी ने किया जबकि आभार लक्ष्मीनारायण नंदवाना ने जताया।
This Article/News is also avaliable in following categories : Udaipur News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like