GMCH STORIES

नरदासिया में खेलकूद स्पर्धाओं का उद्घाटन ,कहा शिक्षा के साथ खेलकूद जरूरी - कटारिया

( Read 14060 Times)

23 Nov 15
Share |
Print This Page
नरदासिया में खेलकूद स्पर्धाओं का उद्घाटन ,कहा शिक्षा के साथ खेलकूद जरूरी - कटारिया उदयपुर, गृह मंत्री गुलाबचन्द कटारिया ने कहा है कि ग्रामीण विकास सरकार की प्राथमिकता में शुमार है और इस दिशा में हरसंभव प्रयासों में कोई कमी नहीं आने दी जाएगी।
गृह मंत्री ने रविवार को उदयपुर जिले की मावली तहसील की विजनवास ग्राम पंचायत के नरदासिया गांव में 59वीं चार दिवसीय प्राथमिक विद्यालयी जिलास्तरीय छात्रा-छात्रा खेलकूद प्रतिस्पर्धाओें के उद्घाटन समारोह में मुख्य अतिथि पद से संबोधित कर रहे थे।
समारोह की अध्यक्षता विधायक दलीचन्द डांगी ने की जबकि चित्तौड़गढ़ के सांसद चन्द्रप्रकाश जोशी विशिष्ट अतिथि थे। इस अवसर पर अतिथियों के रूप में फतहनगर नगरपालिका के चैयरमेन ज्ञानचन्द पाटोदी, विभागीय अधिकारी तथा क्षेत्रीय सामाजिक कार्यकर्ता, विजनवास सरपंच नारायणलाल रेबारी, विभागीय पर्यवेक्षक पन्नालाल अहीर, मुख्य निर्णायक नरेन्द्रपालसिंह, उप सरपंच प्रेमलता जैन, शिक्षा विभागीय अधिकारीगण भरत मेहता, विष्णु पानेरी, नरेन्द्रसिंह आसोलिया, जवानसिंह, श्रीमती भरतकंवर आदि उपस्थित थे।
गृह मंत्री एवं अतिथियों ने सरस्वती की तस्वीर के सम्मुख दीप प्रज्वलित कर प्रतियोगिता का शुभारंभ किया। गृह मंत्री कटारिया ने मुख्य निर्णायक नरेन्द्रपालसिंह राठौड़ को व्हीसल सौंपी, प्रतियोगिता शुभारंभ की घोषणा की, ध्वजारोहण किया और खिलाडि़यों को शपथ दिलायी। इसमें कबड्डी, खो-खो, रिंग, एथलेटिक्स, जिम्नास्टिक, साहित्यिक-सांस्कृतिक, वाद-विवाद आदि प्रतिस्पर्धाएं हो रही हैं।
क्षेत्रीय सांसद चन्द्रप्रकाश जोशी ने ऋषभदेव एवं खेरवाड़ा के बीच उद्घाटन मैच का शुभारंभ किया और खिलाडि़यों का परिचय पाया।
समारोह को संबोधित करते हुए गृह मंत्री ने खिलाडि़यों की आवभगत एवं प्रबन्धों के लिए ग्रामीणों की सराहना की। गृह मंत्री ने देलवाड़ा से नरदासिया तक मिसिंग लिंक की चर्चा करते हुए इस काम को शीघ्र पूर्ण कराने का आश्वासन दिया। इसके साथ ही उन्होंने संासद से गांव के जरूरी विकास के लिए पांच लाख रुपए प्रदान करने को कहा।
कटारिया ने ग्रामीणों को आश्वस्त किया कि उदयसागर का पानी बागोलिया बांध में पहुंचाने का काम किया जाएगा और यह व्यवस्था की जाएगी कि इससे मावली क्षेत्र की पेयजल समस्या का स्थायी समाधान हो जाए। उन्होंने इसके लिए पहले चरण में कच्ची नहर की खुदाई का सुझाव दिया।
गृह मंत्री ने केन्द्र एवं राज्य सरकार की योजनाओं को गिनाया और ग्रामीणों से बीमा योजना से जुड़ने का आह्वान किया और तहसील स्तर पर 6-6 करोड़ की लागत से बनने वाले मॉडल स्कूलों के निर्माण, पचास हजार शिक्षकों की भर्ती के प्रयास, शिक्षकों के लिए स्थानान्तरण नीति बनाने, प्रधानमंत्री मुद्रा योजना का लाभ लेकर आत्मनिर्भरता पाने आदि पर जानकारी दी।
कटारिया ने खेलकूद के साथ सहशैक्षिक एवं खेल गतिविधियों को व्यक्तित्व की पूर्णता के लिए आवश्यक बताया और शिक्षकों से कहा कि वे अपना सामर्थ्य को पहचानें, गुरुत्व की परंपरागत महिमा और गौरव को आत्मसात करें तथा नई पीढ़ी को शिक्षा एवं संस्कारवान बनाकर समाज और देश की सेवा में सशक्त भागीदारी निभाएं।
क्षेत्रीय सांसद चन्द्रप्रकाश जोशी ने ग्रामीण क्षेत्रों में सर्वांगीण विकास और लोक कल्याण से संबंधित कार्यक्रमों के बारे में विस्तार से जानकारी दी और शिक्षा के साथ-साथ खेल विकास पर भी ध्यान देने पर बल दिया।
उन्होंने स्थानीय सरपंच से कहा कि गांव में प्रधानमंत्राी जीवन ज्योति एवं सुरक्षा बीमा योजना से वंचित लोगों के खाते खुलवाकर इस योजना से जोड़ें। इसके लिए पहले फार्म भरवाएं तथा शिविर लगाकर शत-प्रतिशत लोगों को जोड़ें। सांसद ने बागोलिया बांध के बारे में मुख्यमंत्री से चर्चा करने और ग्रामीण विकास के लिए सांसद मद से हरसंभव सहयोग का आश्वासन दिया।
क्षेत्रीय विधायक दलीचन्द डांगी ने क्षेत्रीय विकास व समस्या निवारण के लिए गृह मंत्री एवं सांसद से आग्रह किया और राजस्व, सिंचाई एवं पानी से संबंधित समस्याओं के निराकरण की आवश्यकता बताई।
स्वागत भाषण ब्लॉक शिक्षा अधिकारी प्रकाश चौधरी ने दिया। संचालन दिलीप त्रिपाठी ने किया। आभार प्रदर्शन प्रतियोगिता संयोजक, नरदासिया प्रावि के प्रधानाध्यापक देवीलाल जाट ने किया।
प्रतियोगिता का आयोजन राप्रावि नरदासिया के संयोजन में हो रहा है। यह प्रतियोगिता 25 नवंबर तक चलेगी।
This Article/News is also avaliable in following categories : Headlines , Udaipur News , Sports News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like