GMCH STORIES

मौसम आधारित कृषि परामर्श

( Read 6103 Times)

23 Apr 15
Share |
Print This Page
मौसम विज्ञान विभाग, जयपुर से प्राप्त सूचनाओं के आधार पर आगामी 5 दिनों में उदयपुर जिले में आसमान साफ रहने की संभावना है। हवा की गति 6 से 13 किलोमीटर प्रतिधण्टा के वेग से दक्षिणी पश्चिमी से उत्तरी पश्चिमी दिशा से चलने तथा अधिकतम तापमान 40 से 42 एवं न्यूनतम 25 से 27 डिग्री से. रहने के साथ साथ वायु में आर्दता की मात्र अधिकतम 29 से 37 प्रतिशत तक एवं न्यूनतम 14 से 18 प्रतिशत रहने की सम्भावना है।

अगले पाँच दिनों के मौसम के पूर्वानुमान के आधार पर किसान भा*यों को सलाह दी जाती है किः
गेहूं व जौ की कटाई कर 5-6 दिन सुखाने के बाद थ्रेसिंग करे।
इस समय वातावरण का तापमान अधिक है एवं नमी कम है जिससे किटो व बीमारियों का प्रकोप कम होता है, अतः अनाव८यक रूप से किटनाशयो का प्रयोग नही करें।
इस समय वातावरण में तापमान व हवा की गति अधिक होने के कारण वा६पोत्सर्जन कि दर बढ सकती है अतः मृदा में नमी को बनाये रखने के लिए सब्जियो व फसलो में सिंचाई के अन्तराल को कम कर 5-6 दिन के अन्तराल पर सिंचाई करें।
जिन किसानो के खेत खाली हो गये हो वें खेतो की गहरी जुताई कर खुला छोड दें जिससे गर्मी के कारण किटो के अण्डे न६ट हो जायेंगें व वर्ष का पानी खेत में गहराई तक जा सकेगा।
खेत की मिठी को मृदा परीक्षण प्रयोगशाला में भिजवाकर परिक्षण करवायें। खेतो की उर्वरकता बढाने हेतु हरी खाद की फसलो कि बुवाई करे जैसे- ढैंचा सनई।
This Article/News is also avaliable in following categories : Rajasthan News , Bhilwara News , Udaipur News , Chittor News , Rajsamand News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like