यूजीसी का पोर्टल लांच, समाधान से अवगत कराएगा यूजीसी
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18 Apr 15
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उदयपुर कॉलेजशिक्षा निदेशालय ने स्टूडेंट्स की समस्याओं, शिकायतों के समाधान के लिए एक पोर्टल लांच किया है। इस पर दर्ज शिकायत की यूजीसी संबंधित यूनिवर्सिटी से जानकारी लेंगी। इसके लिए हर यूनिवर्सिटी स्तर पर एक नोडल ऑफिसर नियुक्त होगा। वे यूजीसी में दर्ज शिकायत, समस्याओं के निपटारे और समाधान का फॉलोअप करेगा।
कॉलेज निदेशालय के अनुसार स्टूडेंट की ऑनलाइन शिकायत संबंधित अधिकारी के पास जाएगी और निर्धारित समय में उसका समाधान कर सूचना यूजीसी को भेजी जाएगी। हर15 दिन में यूजीसी स्टूडेंट्स की समस्या के समाधान के स्टेट्स के बारे में नोडल ऑफिसर को रिमाइंडर भेजेगा। यूजीसी भी निपटारे और समाधान की मॉनिटरिंग करेगा। वर्धमान महावीर खुला विश्वविद्यालय में इस योजना को शुरू कर दिया गया है, जबकि अन्य विश्वविद्यालयों में इसे लेकर कवायद जारी है।
समस्याके समाधान में कितना समय लगा, कितनी शिकायतें अभी पेंडिंग हैं और शिकायतों के वर्गीकरण का पता लगेगा। सुविवि के पृथ्वी साइंस के निदेशक प्रो.विनोद अग्रवाल ने बताया कि यह पोर्टल हायर एजुकेशन में उपयोगी साबित होगा। इससे विद्यार्थियों और हायर एजुकेशन से जुड़े लोगों को अपनी बात बेबाक कहने का पूरा मौका मिलेगा।
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