GMCH STORIES

२ दिवसीय नेशनल कॉन्फ्रेन्स का समापन

( Read 8699 Times)

04 Mar 15
Share |
Print This Page
उदयपुर । अरावली इन्स्टीट्यूट ऑफ टेक्निकल स्ट्डीज, उदयपुर, में ’’ऑटोमेशन एण्ड कन्ट्रोल-मेक ईन इण्डिया‘‘ विषय पर आयोजित २ दिवसीय नेशनल कॉन्फ्रेन्स का समापन अरावली सभागार में हुआ।
अरावली इन्स्टीट्यूट ऑफ टेक्निकल स्ट्डीज, उदयपुर, कॉलेज ऑफ टेक्नोलॉजी एण्ड ईंजीनियरिंग, उदयपुर एवं दि इंस्टिट्यूषन ऑफ इंजीनियर्स घ्इंडियाघ् उदयपुर के संयुक्त तत्वाधान में आयोजित इस नेशनल कॉन्फ्रेन्स के समापन समारोह के मुख्य अतिथि श्री ए. के. पामेचा, रिटायर्ड जनरल मेनेजर, जे. के. टायर, उदयपुर थे। श्री पामेचा ने अपने उद्बोधन में पॉवर प्वाईंट प्रेजेन्टेशन के माध्यम से बताया कि ऑटोमेशन केवल मात्र मानव श्रम को बचाने के लिए नहीं अपितु इसका उद्धेश्य ऊर्जा के परम्परागत स्त्रोतो के दोहन को कम करने के साथ ही अक्षय ऊर्जा को बढावा देने के लिए भी करना चाहिए। श्री पामेचा ने इस नेशनल कॉन्फ्रेन्स के सफल आयोजन के लिए अरावली इन्स्टीट्यूट ऑफ टेक्निकल स्ट्डीज, व कॉन्फे्रन्स कमेटी मेम्बर्स को धन्यवाद ज्ञापित किया।
समारोह के गेस्ट ऑफ ऑनर डॉ. गिरीश परमार, प्रोफेसर, यूनिवर्सिटी कॉलेज ऑफ ईंजीनियरिंग, आर.टी.यू., कोटा, ने नेशनल कॉन्फ्रेन्स के समापन पर कॉन्फ्रेन्स कमेटी मेम्बर्स, अरावली फेकल्टी मेम्बर्स व विद्यार्थियों को बधाई दी। डॉ. परमार ने सभी स्कोलर्स से आग्रह किया कि हमारे देश में भी आवश्यकता के अनुसार ऑटोमेशन के क्षेत्र में मूल रिसर्च को बढावा देना चाहिए।
समारोह के विषिश्ट अतिथि डॉ. अजय शर्मा, प्रोफेसर, कॉलेज ऑफ टेक्नोलॉजी एण्ड ईंजीनियरिंग, उदयपुर ने नेशनल कॉन्फ्रेन्स की अनुसंशाओं की घोषणा करी तथा साथ ही उम्मदी जताई की यह अनुसशांएँ तकनीकी विकास के क्षेत्र में उपयोगी सिद्ध होगी। डॉ. शर्मा ने तकनीकी कमेटी द्वारा चयनीत ५ स्कालर्स को कॉन्फ्रेन्स के बेस्ट पेपर प्रजेन्टेशन अवार्ड प्रदान किए। साथ ही प्रोफेसर सुनील जोशी विभागाध्यक्ष, इलेक्ट्राॅनिक्स, सी.टी.ए.ई. उदयपुर एवं प्रोफेसर पी. सी. बापना ने भी इस समारोह का आतिथ्य स्वीकार किया।
सर्वप्रथम संस्थान के ग्रुप निदेशक श्री हेमन्त धाभाई ने पधारे हुए अतिथियों का माल्यार्पण कर स्वागत किया। कॉन्फे्रन्स कॉर्डीनेटर डॉ. विनोद यादव ने दो दिवसीय इस नेशनल कॉन्फ्रेन्स की जानकारी देते हुए बताया कि कुल पाँच तकनीकी सेशन्स के अन्तर्गत कुल ७९ शौध पत्रों का वाचन किया गया, जिसके अन्तर्गत कुछ विशेष अनुसशांएँ सामने आई।
दि इंस्टिट्यूषन ऑफ इंजीनियर्स घ्इंडियाघ् उदयपुर लोकल सेंटर के अध्यक्ष इंजी. ए. एस. चूण्डावत ने अरावली इन्स्टीट्यूट ऑफ टेक्निकल स्ट्डीज, उदयपुर को इस महत्वपूर्ण मुददे पर चर्चा के लिए बधाई दी और छात्र इस पर बहस कर लाभान्वित हुए होगें। नवाचार समाज के उन्नती के लिए बहुत आवश्यक हैं, और हम ईंजीनियर्स को प्रौद्योगिकी में समस्याओं के समाधान के लिए तत्पर रहना चाहिए।
श्री योगेश तम्बोली, कॉन्फ्रेन्स सचिव ने अन्त में अरावली मेनेजमेन्ट, सभी अतिथियों, सी.टी.ए.ई. एवं आ.ई. के पदाधिकारियों, अरावली फेकल्टी मेम्बर्स को इस नेशनल कॉन्फ्रेन्स के सफल आयोजन के लिए हृदय से आभार व्यक्त किया।

This Article/News is also avaliable in following categories : Udaipur News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like