GMCH STORIES

गणतंत्र् दिवस परेड नई दिल्ली सांस्कृतिक केन्द्र के दल को प्रथम पुरस्कार

( Read 8420 Times)

30 Jan 15
Share |
Print This Page
उदयपुर । गणतंत्र् दिवस के अवसर पर नई दिल्ली में राजपथ पर आयोजित गणतंत्र् दिवस परेड में पश्चिम क्षेत्र् सांस्कृतिक केन्द्र की प्रस्तुति ‘‘डांग आदिवासी होली नृत्य’’ को बाल संवर्ग में प्रथम पुरस्कार प्रदान किया गया है।
केन्द्र निदेशक श्री फुरकान खान ने केन्द्र द्वारा अर्जित इस उपलब्धी के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि गणतंत्र् दिवस परेड के लिये देश भर से आई प्रविष्ठियों में से रक्षा मंत्रलय की चयन समिति द्वारा पश्चिम क्षेत्र् सांस्कृतिक केन्द्र की प्रविष्ठि इसके सदस्य राज्य गुजरात के डांग आदिवासियों के होली नृत्य पर आधारित डांग नृत्य का चयन किया गया। केन्द्र द्वारा इस हेतु दक्षिण गुजरात के डांग जिले में एक कार्यशाला का आयोजन कर 150 बालकों का चयन किया गया। इन चयनित बालकों को उदयपुर के शिल्पग्राम में नृत्य प्रशिक्षण दे कर उनकी प्रतिभा को विशेषज्ञ व रंगकर्मी पद्मश्री बंसी कौल के मार्गदर्शन से निखारा गया।
इसके बाद डांग में ही बालकों को निरन्तर अभ्यास करवाया गया तथा विगत 23 दिन से बालकों को नई दिल्ली में अभ्यास से तराशा गया। विगत 26 जनवरी को इस दल ने भारत के राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री एवं मुख्य अतिथि अमरीका के राष्ट्रपति श्री बराक ओबामा के समक्ष अपनी कला का उत्कृष्ट प्रदर्शन किया जिसे दर्शकों द्वारा भरपूर सराहा गया।
केन्द्र की इस प्रस्तुति को चयन समिति द्वारा बाल संवर्ग में प्रथम पुरस्कार हेतु चयनित किया गया है। रक्षा मंत्री श्री मनोहर पर्रिकर शनिवार को नई दिल्ली में आयोजित एक समारोह में केन्द्र निदेशक श्री फुरकान खान को प्रथम विजेता की ट्राॅफी प्रदान करेंगे।
This Article/News is also avaliable in following categories : Udaipur News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like