GMCH STORIES

गांधी ग्राउण्ड पर महापौर व कलक्टर की मौजूदगी में हुआ पूर्वाभ्यास

( Read 5398 Times)

21 Jun 18
Share |
Print This Page
 गांधी ग्राउण्ड पर महापौर व कलक्टर की मौजूदगी में हुआ पूर्वाभ्यास उदयपुर| प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के योगमय विश्व अभियान के तहत जिला प्रशासन, आयुर्वेद विभाग उदयपुर, नगर निगम, नगर विकास प्रन्यास के सहयोग से अन्तर्राष्ट्रीय प्रोटोकोल के अनुसार बुधवार की सुबह गंाधी ग्राउण्ड पर अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के निर्धारित प्रोटोकॉल अनुसार पूर्वाभ्यास हुआ। इस अवसर पर नगर निगम महापौर चन्द्रसिंह कोठारी एवं जिला कलक्टर बिष्णुचरण मल्लिक की मौजूदगी में बड़ी संख्या में उपस्थित जन ने योगाभ्यास किया। जिला स्तरीय समारोह गुरुवार, 21 जून को सुबह 6.30 बजे से गांधी ग्राउण्ड प्रांगण में आयोजित होगा।

कार्यक्रम के संयोजक वैद्य शोभालाल औदिच्य ने बताया कि जिला स्तरीय कार्यक्रम के लिए गांधी ग्राउण्ड में 3 बड़े मंच बनाये गये है, साथ ही 10 मंच बीच-बीच मे बनाये है व दो बड़ी एलईडी वॉल लगायी गयी हैं। योग साधकों के योगाभ्यास व समुचित बैठक व्यवस्था हेतु 3 कलर की मेटिंग बिछाई जा रही है, सभी साधकों हेतु हर्बल टी, पानी, हेल्थी नाश्ता व दूध की व्यवस्था की गयी है।

लेकसिटी होगी योगमय सिटी

महापौर चन्द्रसिंह कोठारी ने कहा कि स्मार्ट सिटी को योगमय बनाने को लेकर उदयपुर के सभी 55 वार्डों के सामुदायिक भवन या सार्वजनिक स्थान पर 1 जुलाई से प्रशिक्षित योग प्रशिक्षकों द्वारा योग प्रशिक्षण दिया जाएगा।

अधिकाधिक जनभागीदारी का आह्वान

कार्यक्रम को भव्य एवं वृहद स्तर पर आयोजित करने को लेकर गृहमंत्रंी गुलाबचन्द कटारिया, महापौर चन्द्र सिंह कोठारी, जिला कलक्टर बिष्णुचरण मल्लिक, आईजी आनन्द श्रीवास्तव, उदयपुर चेम्बर ऑफ कामर्स एण्ड इण्डस्ट्रीज के अध्यक्ष पारस सिंघवी, आरएनटी मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ.डी.पी.सिंह व कई गणमान्य व्यक्तियों सहित आमजन को अधिकाधिक संख्या में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करने का आह्वान किया है। साथ ही शहर में मुख्य मार्गो पर बैनर व होर्डिंग्स तथा घर-घर कचरा संग्रहण वाहन के माध्यम से व्यापक प्रचार-प्रसार किया जा रहा है।

उदयपुर का बने रिकॉर्ड

जिला स्तरीय नोडल अधिकारी वैद्य बाबू लाल जैन नेे बताया कि इस योग दिवस को हम योग दिवस चैलेन्ज के रूप में मना रहे है। उन्होंने शहरवासियों से अपील की है कि सभी अधिक से अधिक जुड़कर उदयपुर में एक ही स्थान पर सर्वाधिक व्यक्तियों का योग करने का उदयपुर का रिकॉर्ड बनाये। साथ ही एकरूपता हेतु सभी योग साधको से श्वेत वस्त्र में आने का भी आग्रह किया है।

सभी जिला अधिकारी-कर्मचारियों को कार्यक्रम में उपस्थित रहने के निर्देश

जिला कलक्टर बिष्णुचरण मल्लिक ने एक ओदश जारी कर अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के जिला स्तरीय आयोजन में समस्त जिला स्तरीय अधिकारियों एवं कर्मचारियों को भागीदारी सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। साथ ही उन्होंने विद्यालयी छात्र-छात्राओं, एनसीसी, स्काउट व गाइड, शहर के गीतांजलि एवं पेसिफिक ग्रुप, खेल एवं युवा विभाग, विविध उपक्रमों, सभी विभागों, सार्वजनिक उपक्रम, उद्यमी, निजी संस्थाओं के अधिकारी-कर्मचारियों सहित आमजन को अधिक से अधिक संख्या में भाग लेकर कार्यक्रम को सफल बनाने की अपील की है।

100 से अधिक दिव्यांग करेंगे योग

नारायण सेवा संस्थान के प्रशान्त अग्रवाल ने बताया कि मुख्य कार्यक्रम में नारायण सेवा संस्थान के 100 से अधिक दिव्यांग भी भाग लेंगे।

शहर से लेकर गॉव तक होगा योग

वैद्य जैन ने बताया कि उदयपुर जिले की 544 ग्राम पंचायतो व 17 ब्लॉक पर एक साथ आयोजन को लेकर तैयारियां पूर्ण कर ली गई है। उन्होने बताया कि योग प्रशिक्षक प्रचार सामग्री व योग प्रोटोकोल बुकलेट के साथ बुधवार को रवाना हुए।
Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Udaipur News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like