GMCH STORIES

टेलीविजन के लिए खतरा बनते ऑनलाइन वीडियो?

( Read 29768 Times)

27 Jul 15
Share |
Print This Page
गूगल के ताजा आर्थिक नतीजों में जिस एक बार पर कम लोगों का ध्यान गया, वह यह थी कि उसकी एक अन्य सेवा यू-ट्यूब का इस्तेमाल कुछ इस कदर बढ़ गया है कि करीब-करीब टेलीविजन का विकल्प बन रहा है। अठारह से 49 साल की उम्र के लोगों के बीच पिछले साल की तुलना में यू-ट्यूब वीडियो देखने की अवधि में 60 फीसदी का इजाफा हुआ है। पिछले दो साल में यू-ट्यूब देखने की अवधि में यह वृद्धि सर्वाधिक है। मोबाइल पर तो यह अवधि सीधे दोगुनी हो गई है (40 मिनट प्रति सत्र)। लाख टके का सवाल यह है कि क्या ऑनलाइन वीडियो की कामयाबी टेलीविजन उद्योग के लिए खतरे की घंटी बजा सकती है?

लौट आएगी नोकिया?

एक तरफ माइक्रोसॉफ्ट नोकिया के अधिग्रहण को अपनी भयंकर भूल के रूप में स्वीकार कर चुका है और दूसरी तरफ वह यह भी मानता है कि मोबाइल फोन के क्षेत्र में मौजूदगी उसके भविष्य के लिए बेहद महत्वपूर्ण है। उसकी इसी उहापोह के बीच फिनलैंड की नोकिया कंपनी की तरफ से संकेत मिल रहे हैं कि आने वाले समय में वह एक बार फिर मोबाइल बाजार में सक्रिय हो सकती है। याद रहे, चौदह साल तक दुनिया की सबसे बड़ी मोबाइल फोन विनिर्माता रही नोकिया ने भारी घाटे के कारण दो साल पहले अपना सारा कारोबार माइक्रोसॉफ्ट को बेच दिया था। माइक्रोसॉफ्ट के साथ उसके अनुबंध के तहत वह 2016 की चौथी तिमाही तक मोबाइल कारोबार में नहीं लौट सकती। लेकिन उसके बाद वापसी में कोई अड़चन नहीं है। नोकिया ने संकेत दिया है कि वह किसी अच्छे पार्टनर की तलाश में है, जो उसके ब्रांड को धमाके के साथ बाजार में उतार सके।

सबसे पतला सैमसंग फोन

कुछ दिन पहले भारत की माइक्रोमैक्स कंपनी ने अपना सर्वाधिक पतला स्मार्टफोन सिल्वर 5 लांच किया था जिसकी मोटाई महज 5.5 मिलीमीटर थी। अब खबर है कि सैमसंग भी अपना सबसे पतला फोन लांच करने जा रही है। सैमसंग गैलेक्सी ए8 की मोटाई महज 5.9 मिलीमीटर होगी, जो सिल्वर 5 से तो ज्यादा है लेकिन दूसरे फोनों से कम। खास बात यह है कि इतने पतले फोन में 16 मेगापिक्सल का कैमरा समाहित किया गया है।
This Article/News is also avaliable in following categories : Tech News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like