GMCH STORIES

एटमेल ने अल्ट्रा लो-पावर एआरएम आधारित माइक्रोकंट्रोलर रिलीज की

( Read 6225 Times)

21 Apr 15
Share |
Print This Page
एटमेल ने अल्ट्रा लो-पावर एआरएम आधारित माइक्रोकंट्रोलर रिलीज की है. इस डिवाइस की क्षमता अन्य के मुकाबले कई गुना ज्यादा है. इस वजह से कंपनी का दावा है कि इस प्रकार की मोबाइल फोन बैटरी की लाइफ 10 साल से ज्यादा होगी.

स्मार्टफोन, स्मार्टवॉच व अन्य वीयरेबल डिवाइसेस में बैटरी की लाइफ को लेकर लोगों में चिंता बनी रहती है. आप भी किसी ऐसी समस्या से जूझ रहे हैं, तो जल्द आपको इससे मुक्ति मिल सकती है. नयी तकनीकों पर आधारित बैटरी की लाइफ एक दशक की होगी. हाल में एटमेल नाम की कंपनी ने विभिन्न गैजेट्स के लिए माइक्रोकंट्रोलर का लांच किया है. अल्ट्रा-लो पावर एसएएम एल माइक्रोकंट्रोलर एटमेल के लिए 32-बिट एआरएम आधारित एमसीयू रेंज में है.

एप्पल के आइफोन-5एस और आइपैड एयर सहित विभिन्न डिवाइसेस चिप आधारित एआरएम टेक्नोलॉजी पर तैयार की जाती हैं. एटमेल का दावा है कि इस द्वारा निर्मित एमसीयू बैटरी की लाइफ वर्षो से बढ़ाकर दशकों में कर देगा. ऐसे में फायर अलार्म, हेल्थ केयर, मेडिकल, वीयरेबल डिवाइसेस जो रूरल या रिमोट एरिया में लगायी जाती हैं, उनकी बैटरी बार-बार नहीं बदलनी पड़ेगी. अन्य चिप के मुकाबले यह एक तिहाई पावर का इस्तेमाल करती है. कंपनी का दावा है कि यह अब तक का सबसे कम पावर माइक्रोप्रोसेसर तैयार किया गया है.


बेहद कम ऊर्जा से चलने के कारण इस अन्य घटकों को ज्यादा एफिसिएंट बनाया गया है. यह शरीर से प्राप्त ऊर्जा से संचालित हो सकते हैं. इस तकनीक में मेकेनिकल स्ट्रेस से इलेक्ट्रिक चार्ज प्रोडय़ूस किये जा सकते हैं.

This Article/News is also avaliable in following categories : Tech News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like