GMCH STORIES

टीआरआई में सैद्धान्तिक परिचयात्मक कार्यशाला

( Read 9118 Times)

27 May 15
Share |
Print This Page

उदयपुर, जनजाति उपयोजना क्षेत्र में संचालित आवासीय विद्यालय एवं आश्रम छात्रावासों में नव नियुक्त छात्रावास अधीक्षकों एवं कोच हेतु सैद्धान्तिक परिचयात्मक कार्यशाला का आयोजन टीआरआई द्वारा आयोजित किया गया, जिसमें 76 छात्रावास अधीक्षकों ने भाग लिया।
जनजाति क्षेत्रीय विकास विभाग आयुक्त बी.एस.देथा ने कार्यशाला में छात्रावास अधीक्षकों को छात्रावास में बालक-बालिकाओं के सर्वांगीण विकास हेतु तत्परता से पूर्ण लग्न एवं निष्ठा से छात्रावास संचालन के निर्देश दिये। उन्होंने राज्य सरकार के महत्वपूर्ण निर्णयों की जानकारी दी एवं छात्रा-छात्राओं के शैक्षणिक उन्नयन हेतु विभाग द्वारा किये गए प्रयासों पर प्रकाश डाला।
उन्होंने निर्देश दिये कि अधीक्षकों को छात्रावास में ठहर कर छात्रावास में किसी विशेष घटना की जानकारी होने पर तुरन्त उच्चाधिकारियों को सूचित करें। उन्होंने छात्रावास में मूवमेंट रजिस्टर रखने एवं बालिकाओं को अन्य कर्मचारियों के भरोसे छोड़कर नहीं जाने की हिदायत दी। हेल्थ चेक-अप एवं हाईजीन का विशेष ध्यान रखने पर ज़ोर दिया। उन्होंने बताया कि अच्छे छात्रावासों के अधीक्षकों को प्रोत्साहित करने हेतु छात्रावास अधीक्षकों को सम्मानित करने की योजना विचाराधीन है। छात्र/छात्राओं में अनुशासन एवं संस्कार सिखाना अधीक्षक की मूल जिम्मेदारी है।
कार्यशाला के प्रारम्भ में टीआरआई निदेशक आर.एन.चाहिल ने सभी अतिथियों का स्वागत किया एवं कार्यशाला के उद्देश्यों पर प्रकाश डाला। संयुक्त निदेशक ज्योति मेहता द्वारा विस्तार से कायर्कशाला के प्रत्येक सत्र में होने वाली गतिविधियों की जानकारी दी। उन्होंने प्रत्येक संभागियों से परिचय कराते हुए आगामी प्रशिक्षण की रूप-रेखा हेतु सुझाव मांगे।
कार्यशाला में निदेशक (सांख्यिकी) बी.एल.कटारा द्वारा प्रमुख शासन सचिव, जनजाति क्षेत्रीय विकास विभाग, राजस्थान सरकार के निर्देशों की अनुपालना में नवाचारों को जानकारी दी एवं बताया कि आगामी 1 जून से आवासीय विद्यालयों में निःशुल्क कोचिंग प्रदान की जायेगी।
उद्घाटन समारोह के मुख्य वक्ता पूर्व परियोजना अधिकारी सुरेशचन्द्र व्यास ने अपने अनुभवों की जानकारी देते हुए छात्रावासों के बेहतर संचालन हेतु समग्र जानकारी प्रदान की
कार्यशाला के विभिन्न सत्रों में छात्रावास के दायित्व पर प्राचार्या आवासीय विद्यालय, ढिकली निर्मला जोशी, सोलर लाइट एवं सोलर वॉटर हीटर पर प्रभारी अधिकारी, कृषि टीएडी पी.के.मिश्रा, अभिलेख संधारण पर मुख्य लेखाधिकारी कुमुदनी चांवरिया द्वारा व्याख्यान दिये गये। कार्यशाला में छात्रावास अधीक्षकों की शंकाओं का समाधान अर्चना रांका एवं सूर्यकान्ता पंचाल द्वारा किया गया। कार्यशाला का संचालन एवं समन्वय, उप जिला शिक्षा अधिकारी, टीएडी मगन जोशी द्वारा किया गया।
This Article/News is also avaliable in following categories : Udaipur News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like