GMCH STORIES

न्यायिक अधिकारी ने किया रैन बसेरा का औचक निरीक्षण

( Read 7230 Times)

16 Dec 17
Share |
Print This Page
जिला मुख्यालय पर नगरपरिषद प्रांगण में संचालित रैन बसेरा पर जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के पूर्णकालिक सचिव ने औचक निरीक्षण किया। प्राधिकरण के पूर्णकालिक सचिव विक्रम सांखला ने जानकारी दी कि माननीय सर्वोच्च न्यायालय के निर्देशानुसार गुरूवार रात्री ०९ बजकर १० मिनट पर स्थानीय रैन बसेरा का औचक निरीक्षण किया गया। दौराने निरीक्षण रैन बसेरा के संचालन संबंधी कईं खामियां पाई गईं।
पूर्णकालिक सचिव ने निरीक्षण में पाया कि रैन बसेरा में रात्री विश्राम करने वाले व्वक्तियों की सुरक्षा व्यवस्था हेतु सुरक्षा कर्मी की व्यवस्था नहीं थी। साथ ही कर्मचारी उपस्थिति रजिस्टर के अवलोकन में पाया कि उपस्थिति रजिस्टर में कर्मचारी महेश सिकलिकर के हस्ताक्षर थे, किन्तु उक्त कर्मचारी मौके पर उपस्थित नहीं पाया गया तथा तत्समय उपस्थित कर्मचारी संजय केयर टेकर ने उक्त कर्मचारी का कार्यालय नगरपरिषद में कार्य करना जाहिर किया।
रैन बसेरा में विश्राम करने वाले लोगों के लिये निःशुल्क भोजन व्यवस्था के बारे में जानकारी प्राप्त करने पर जाहिर आया कि इस तरह की कोई व्यवस्था नहीं है। आकस्मिक चिकित्सा सुविधाओं का जायजा लेने में पाया कि किसी चिकित्सक द्वारा विजिट नहीं की जाती तथा फर्स्ट एड बॉक्स की भी रैन बसेरा में सुविधा नहीं पाई गई। सुरक्षा व्यवस्था हेतु बीट कांस्टेबल की भी तैनाती नहीं है। प्रशासन के उच्चाधिकारियों द्वारा भी रैन बसेरा का कोई निरीक्षण किया जाना नहीं पाया गया।
उक्त निरीक्षण में अन्य बुनियादी सुविधाएं यथा ठहरने हेतु स्थान पर्याप्त पाया तथा रात्री विश्राम हेतु पलंग तथा औढने हेतु रजाई गद्दे तकिये आदि पर्याप्त मात्रा में पाये गये। सफाई व्यवस्था भी संतोषप्रद पाई गई। मौसम को देखते हुए यात्रीगण के लिये अलाव तापने हेतु लकडयों की व्यवस्था भी पाई गई। प्राधिकरण के पूर्णकालिक सचिव ने उपस्थित केयर टेकर संजय को आवश्यक दिशा निर्देश प्रदान किये।



Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Rajasthan
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like