GMCH STORIES

भुवी के पांच विकेट, भारत 28 रन से जीता

( Read 12645 Times)

19 Feb 18
Share |
Print This Page
 भुवी के पांच विकेट, भारत 28 रन से जीता भारत ने सलामी बल्लेबाज शिखर धवन 72 की अर्धशतकीय पारी के बाद तेज गेंदबाज भुवनेर कुमार 24 रन देकर पांच विकेटा की शानदार गेंदबाजी से आज यहां तीन टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों की सीरीज के शुरूआती मैच में दक्षिण अफ्रीका को 28 रन से शिकस्त दी।
धवन की 10 चौके और दो छक्के जड़ित 39 गेंद की पारी से भारत ने पांच विकेट पर 203 रन का स्कोर खड़ा किया जो उसका दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 में सर्वश्रेष्ठ स्कोर भी है। मनीष पांडे ने नाबाद 29 रन 27 गेंद में एक छक्का और कप्तान कोहली ने 26 रन ा20 गेंद में दो चौके और एक छक्का का योगदान दिया। इस लक्ष्य का पीछा करने उतरी दक्षिण अफ्रीकी टीम रीजा हेंड्रिक्स की 70 रन की अर्धशतकीय पारी और फरहान बेहारडियन ा39 रना के साथ चौथे विकेट के लिये 81 रन की साझेदारी के बावजूद निर्धारित 20 ओवर में नौ विकेट पर 175 रन ही बना सकी। भारतीय टीम इस तरह तीन मैचों की सीरीज में।-0 से आगे हो गयी, दूसरा मैच 21 फरवरी को खेला जायेगा। मैन आफ द मैच भुवनेर ने अपने चौथे ओवर में हेंड्रिक्स, हेनरिक क्लासन और ािस मौरिस के विकेट झटके, इस तरह उन्होंने अपने चार ओवर में 24 रन देकर पांच विकेट प्राप्त किये। जयदेव उनादकट, युजवेंद्र चहल और हार्दिक पंड्या को एक एक विकेट मिला।दक्षिण अफ्रीकी पारी के दौरान कोहली मैदान छोड़कर चले गये थे जिसके बाद बीसीसीआईं ने कहा कि उन्हें बायें कूल्हे में थोड़ी परेशानी है और फिजियो उन्हें देख रहे हैं, कोईं गंभीर समस्या नहीं है। बल्लेबाजी का न्यौता मिलने के बाद भारत ने वांडरर्स मैदान में तेज शुरूआत करते हुए रोहित शर्मा नौ गेंद में 21 रना की मदद से दो छक्के और एक चौके से पहले ओवर में 18 रन जुटा लिये।
लेकिन अगले ही ओवर में दक्षिण अफ्रीका के लिये पदार्पण करने वाले जूनियर डाला 47 रन देकर दो विकेटा ने रोहित के रूप में अपना पहला अंतरराष्ट्रीय विकेट हासिल किया। अंतरराष्ट्रीय विकेट में वापसी कर रहे सुरेश रैना 15 तीसरे नंबर पर उतरे, जिन्होंने डेन पैटरसन की गेंद पर लगातार छक्का और चौका जमाकर तेज रन गति कायम रखी। पर रैना भी ज्यादा देर तक ीज पर नहीं टिक सके और चौथे ओवर की अंतिम गेंद पर डाला को दूसरा विकेट आसानी से दे बैठे। कोहली और धवन ने मिलकर शानदार शाट्स लगाकर दर्शकों को लुभाया जिससे भारत ने टी20 में पावरप्ले के छह ओवर में सबसे ज्यादा 78 रन भी जोड़े, इससे पहले उसने नागपुर में 2009 में श्रीलंका के खिलाफ 77 रन बनाये थे। दक्षिण अफ्रीका ने हालांकि इस दौरान भारतीय कप्तान को आउट करने का मौका भी गंवा दिया जब लांग आन पर फरहान बेहारडियन ने उनका कैच छोड़ दिया। भारत ने 8.2 ओवर में 100 रन पूरे किये।
हालांकि दसवें ओवर में चाइनामैन गेंदबाज तबरेज शम्सी ने कोहली को आउट किया। कोहली ने रिव्यू लेने का फैसला किया, पर अंपायर का पगबाधा का फैसला कायम रहा। कोहली और धवन ने तीसरे विकेट के लिये 59 रन की साझेदारी निभायी। धवन ने शम्सी की शार्ट गेंद पर चौका बनाकर 27 गेंद में छह चौके और दो छक्के से टी20 में अपना चौथा अर्धशतक पूरा किया।पांडे भी दूसरे छोर पर धवन का साथ निभा रहे थे। 15वें ओवर में धवन ने एंडिले फेलुकवायो 16 रन देकर एक विकेटा की गेंद पर चौका लगाने के बाद अगली गेंद पर स्कूप करने के प्रयास में विकेटकीपर हेनरिक क्लासन को आसान कैच दे दिया, जिससे उनकी 72 रन की पारी का अंत हुआ। पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी 11 गेंद में 16 रन बनाकर मौरिस की गेंद पर बोल्ड हुए। पांडे और हार्दिक पंड्या ासात गेंद में दो चौके से नाबाद 13 रना ने तेजी से रन जुटाने का प्रयास किया लेकिन दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाजों ने अंत के ओवरों में दबदबा बना लिया। दक्षिण अफ्रीका ने भुवनेर की गेंद पर लगे चौके से शुरूआत की। लेकिन तीसरे ओवर में भुवी ने अपने दूसरे ओवर में जेजे स्मट्स 14 रना के रूप में पहला और फिर अपने तीसरे ओवर में कप्तान जेपी डुमिनी 03 का विकेट अपनी झोली में डाला। रैना ने दौड़ते हुए डुमिनी का शानदार कैच लपका।डेविड मिलर 09 भी केवल पांच गेंद तक ही क्रिज पर टिके और हार्दिक पंड्या की धीमी गेंद पर मिड आन पर धवन को आसान कैच देकर पवेलियन लौटे।रीजा हेंड्रिक्स और फरहान बेहारडियन ने धैर्यं से खेलते हुए भारतीय गेंदबाजों की गेंदों का डटकर सामना किया। इस तरह इन दोनों ने चौथे विकेट के लिये 81 रन की शानदार साझेदारी निभायी।15वें ओवर में युजवेंद्र चहल अपनी ही गेंदबाजी में पांचवीं गेंद हेंड्रिक्स को रन आउट करने का मौका गंवा बैठे। लेकिन अगली ही गेंद पर बेहारडियन लांग आन पर पांडे के हाथों कैच लपकवाकर आउट हुए।
बेहारडियन ने 27 गेंद का सामना करते हुए तीन चौके और दो छक्के लगाये। भुवनेर 18वें ओवर में अपना अंतिम ओवर डालने उतरे और उन्होंने पहली ही गेंद पर हेंड्रिक्स का विकेट झटक लिया, जिन्होंने 50 गेंद का सामना करते हुए अपनी अर्धशतकीय पारी में आठ चौके और एक छक्का लगाया। फिर चौथी गेंद पर उन्होंने खतरनाक दिख रहे हेनरिक क्लासन 16 रना और अगली गेंद पर क़िस मौरिस शून्या को पवेलियन भेजा। वह अपनी हैट्रिक गेंद पर थे लेकिन गेंद पर डेन पैटरसन 01 रन आउट हो गये। अंतिम ओवर में फेलुकवायो 13 जयदेव उनादकट का शिकार बने। लेकिन तब तक मेजबानों की उम्मीद खत्म हो चुकी थी।विकेटकीपर बल्लेबाज हेनरिक क्लासन और तेज गेंदबाज जूनियर डाला ने दक्षिण अफ्रीका के लिये टी20 अंतरराष्ट्रीय में पदार्पण किया।भारतीय टीम कुलदीप यादव के चोटिल होने के कारण केवल एक स्पिनर युजवेंद्र चहल के साथ उतरी।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Headlines , Sports News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like