GMCH STORIES

आनंद टाटा मास्टर्स के नौवें दौर में कार्लसन से भिड़ेंगे

( Read 4792 Times)

24 Jan 18
Share |
Print This Page
विश्व रेपिड चैंपियन विश्वनाथन आनंद लंबे समय से अपने धुर प्रतिद्वंद्वी और दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी नार्वे के मैग्नस कार्लसन से यहां टाटा स्टील मास्टर्स शतरंज टूर्नामेंट के नौवें दौर में भिड़ेंगे।
आनंद दो जीत, पांच ड्रा और एक हार के बाद 14 खिलाड़ियों के 13 दौर के इस टूर्नामेंट में संयुक्त रूप से छठे स्थान पर चल रहे हैं। भारत का यह दिग्गज खिलाड़ी अब अंतिम पांच दौर में बेहतर प्रदर्शन के साथ अच्छा नतीजा हासिल करना चाहेगा। आनंद ने अपना विश्व शतरंज चैंपियन खिताब कार्लसन को ही गंवाया था। नीदरलैंड के अनीष गिरी, अजरबेजान के शखरियार मामेदयारोव और कार्लसन 5 . 5 अंक के साथ संयुक्त रूप से शीर्ष पर चल रहे हैं। अमेरिका के वेस्ली सो और रूस के व्लादिमीर ौमनिक इन तीनों से आधा अंक पीछे संयुक्त रूप से चौथे स्थान पर हैं।
आनंद और उोन के सर्गेईं कर्जाकिन के 4 . 5 अंक हैं। आनंद को अगले पांच में से तीन मुकाबले सफेद मोहरों से खेलने हैं और इसमें सबसे महत्वपूर्ण मुकाबला कार्लसन के खिलाफ होगा। आनंद को अगर शीर्ष पर चल रहे खिलाड़ियों को चुनौती देनी है तो कम से कम दो बाजियां जीतनी होंगी। यह भारतीय हालांकि अगर सातवें दौर में ौमनिक से नहीं हारता तो उसकी स्थिति बेहतर होगी।चुनौती पेश कर रहे एक अन्य भारतीय बी अधिबान 13वें स्थान पर चल रहे हैं और उन्हें पहली जीत की तलाश है। उनके सिर्फ दो अंक हैं और वह अंतिम पांच दौर में बेहतर प्रदर्शन करना चाहेंगे। चैलेंजर वर्ग में विदित गुजराती आठ दौर में छह अंक के साथ पोडियम में जगह बनाने की राह पर हैं और अगर वह स्पर्धा जीत लेते हैं तो अगले साल मास्टर्स टूर्नामेंट में उन्हें सीधा प्रवेश मिलेगा। उन्होंने अब तक चार बाजी जीती जबकि चार ड्रा रही। विदित और एंटन कोरोबोव संयुक्त रूप से शीर्ष पर चल रहे हैं।
Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Sports News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like