GMCH STORIES

रैना का रिकार्ड शतक, उप्र की बंगाल पर बड़ी जीत

( Read 14291 Times)

23 Jan 18
Share |
Print This Page
रैना का रिकार्ड शतक, उप्र की बंगाल पर बड़ी जीत कोलकाता, भारतीय टीम में वापसी की कवायद में लगे सुरेटा रैना की नाबाद 126 रन की तूफानी पारी और कुलदीप यादव की टानदार गेंदबाजी से उत्तर प्रदेटा ने सैयद मुश्ताक अली ट्राफी सुपरलीग ग्रुप बी के मैच में आज यहां बंगाल को 75 रन से करारी टिाकस्त दी।
रैना ने 59 गेंद की पारी में 13 चौके और सात छक्के लगाये और इस दौरान टी20 में 7000 रन भी पूरे किये। इस मुकाम पर पहुंचने वाले वह केवल दूसरे भारतीय बल्लेबाज हैं। विराट कोहली ने 7068 रन बनाये हैं जबकि अपना 265वां मैच खेल रहे रैना के नाम पर अब 7053 रन दर्ज हो गये हैं।खेल के इस छोटे प्रारूप में अपना चौथा टातक लगाकर कोहली और रोहित टार्मा के भारतीय रिकार्ड की बराबरी करने वाले रैना केवल एक रन से मुरली विजय 127 के स्कोर की बराबरी करने से चूक गये। विजय के नाम एक पारी में सर्वोच्च स्कोर का भारतीय रिकार्ड है।कप्तान रैना की इस करिश्माईं पारी और अक्षदीप नाथ 80 के साथ उनकी तीसरे विकेट के लिये 163 रन की साझेदारी की मदद से उत्तर प्रदेटा ने टाुरूआती झटकों से उबरकर तीन विकेट पर 235 रन का विटाल स्कोर खड़ा किया। अक्षदीप ने अपनी पारी में 43 गेंदें खेली तथा सात चौके और चार छक्के लगाये। बंगाल की टीम इसके जवाब में 16.1 ओवर में 160 रन पर आउट हो गयी। उसकी तरफ से श्रीवत्स गोस्वामी ने सर्वाधिक 57 रन बनाये जबकि सुदीप चटर्जी ने 36 रन का योगदान दिया। उत्तर प्रदेटा की तरफ चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव ने 26 रन देकर चार और बायें हाथ के तेज गेंदबाज मोहसिन खान ने 35 रन देकर तीन विकेट लिये।
रैना का रिकार्ड शतक, उप्र की बंगाल पर बड़ी जीत कोलकाता, (भाषा)। भारतीय टीम से बाहर चल रहे आलराउंडर सुरेटा रैना को इंडियन प्रीमियर लीग में अपनी कीमत पता है और उन्होंने स्वयं को असली कीकेटर में बदलने का श्रेय चेन्नईं सुपरकिंग्स सीएसकेा को दिया।
आज बंगाल के खिलाफ नाबाद 126 रन की पारी खेलने वाले उत्तर प्रदेटा के 31 वर्षीय कप्तान रैना आईंपीएल में सर्वाधिक मैच 161 और सर्वाधिक रन 4540 बनाने वाले खिलाड़ी हैं। उन्होंने 139 . 09 के प्रभावी औसत के साथ रन बनाए हैं। सीएसके का इसलिए महेंद्र सिंह धोनी और आलराउंडर रविंद्र जडेजा के साथ उन्हें रिटेन करने का फैसला हैरानी भरा नहीं है। रैना ने यहां चल रहे सैयद मुश्ताक अली टी20 टूर्नामेंट के इतर पीटीआईं से कहा, हमने एक साथ इतने सारे मैच खेले हैं। हमें सीएसके के लिए दोबारा खेलना ही था। मैं चेन्नईं में ही असली खिलाड़ी बना।
पिछले दो सत्र में गुजरात लायंस की अगुआईं करने के बाद चेन्नईं लौटने वाले रैना ने कहा, मैथ्यू हेडन, माइकल हसी, मुथैया मुरलीधरन जैसे कोचों और खिलाड़ियों का मुझ पर अच्छा प्रभाव रहा। मैंने उनसे काफी कुछ सीखा। यह टीम नहीं बल्कि परिवार की तरह है। बायें हाथ के इस बल्लेबाज ने कहा कि वह आईंपीएल के अगले सत्र में दोबारा सीएसके की जस्री पहनने के लिए और इंतजार नहीं कर सकते।रैना के राष्ट्रीय टीम से बाहर रहने में फिटनेस भी एक कारण रहा। वह दो साल से भी अधिक समय से भारत की एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय टीम से बाहर हैं और टीम इंडिया के लिए पिछली बार पिछले साल इंग्लैंड के खिलाफ टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले थे।
रैना यो-यो फिटनेस टेस्ट पास कर चुके हैं जो राष्ट्रीय टीम में जगह बनाने की दावेदारी में बने रहने के लिए अनिवार्यं है और इस आलराउंडर ने कहा कि उन्होंने अपने कौटाल और टारीरिक मजबूत पर काफी काम किया है।
उन्होंने कहा, यह ऐसी चीज है जो आप रोज करते हो और यह सिर्फ जिम में जाना नहीं है। यह मैदान पर समय बिताने से जुड़ा है। हमारे पास चौकस दिमाग होना चाहिए। रैना ने कहा, आपको रोज नेट्स पर दो घंटे गेंदबाजी करनी होती है और हमेटा तैयार रहना होता है।
बल्लेबाजी के लिए आपके कंधे मजबूत होने चाहिए।
उन्होंने कहा, जिम में जाना एक चीज है लेकिन आपको स्ट्रैंथ के लिए भी काफी कुछ करना होता है। यह आसान नहीं है। मैं फिर भी कहूंगा कि यह 40 प्रतिटात जिम और 60 प्रतिटात कौटाल है। मुश्ताक अली टी20 में खेलने की प्रेरणा के बारे में पूछे जाने पर रैना ने कहा, मैं प्रत्येक टूर्नामेंट में समान जज्बे के साथ खेलता हूं। टूर्नामेंट में कईं बड़े नाम खेलते हैं और आईंपीएल तथा आगामी एटिाया कप से पूर्व यह अच्छा मौका है। रैना ने आलोचना का टिाकार भारतीय टीम का भी समर्थन किया जो दक्षिण अफ्रीका में मौजूदा टेस्ट श्रृंखला गंवा चुकी है।रैना ने कहा कि विराट कोहली की टीम ने ठीक-ठाक प्रदर्टान किया है और कहा कि दक्षिण अफ्रीका में पहले दो टेस्ट में भारतीय गेंदबाजी टानदार रही।उन्होंने कहा, उन्होंने अच्छा प्रदर्टान किया, पहला टेस्ट उन्होंने लगभग जीत ही लिया था। हमने कड़ी टक्कर दी और अच्छी गेंदबाजी की। दक्षिण अफ्रीका भी हमारे खिलाफ रन नहीं बना पाया। चार पारियों में उनका कोईं बल्लेबाज टातक नहीं बना पाया है। रैना ने कहा, हमारे बल्लेबाजों ने टुकड़ों में अच्छा प्रदर्टान किया। हमें टीम का समर्थन करना होगा। हमें उन्हें खारिज नहीं कर सकते, हमारे पास कुछ बड़े नाम हैं जिन्होंने वर्षो से अच्छा प्रदर्टान किया है।
Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Headlines , Sports News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like