GMCH STORIES

आईओए प्रमुख को बाहर करने का अभियान तेज,

( Read 2739 Times)

24 May 15
Share |
Print This Page
नयी दिल्ली : भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) के अध्यक्ष एन रामचंद्रन को बाहर करने के अभियान को पांच अन्य राज्य ओलंपिक इकाईयों का समर्थन मिला जिससे उनके खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाने की मांग करने वाली राज्य इकाईयों की संख्या बढ़कर 14 हो गयी है.

अंडमान एवं निकोबार, जम्मू एवं कश्मीर, महाराष्ट्र, ओडिशा और नागालैंड राज्य ओलंपिक संघ रामचंद्रन को बाहर करने के लिये विशेष आम सभा की बैठक बुलाने की मांग करने वाली नई राज्य इकाईयां हैं. अब कुल 35 राज्य इकाईयों में से 14 आधिकारिक रुप से इसका समर्थन कर चुकी हैं. इससे पहले बंगाल, बिहार, चंडीगढ, दिल्ली, झारखंड, कर्नाटक, मध्यप्रदेश, त्रिपुरा और उत्तर प्रदेश ने रामचंद्रन के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाने की इच्छा जाहिर की थी. इनके अलावा 13 राष्ट्रीय खेल महासंघ भी इसके पक्ष हैं.

आईओए संविधान के अनुसार अध्यक्ष, महासचिव, कोषाध्यक्ष और कार्यकारिणी के अन्य सदस्यों के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव तभी पारित किया जा सकता है जबकि दो तिहाई सदस्य उपस्थित हों और मतदान करें. इस तरह की बैठक के लिये कोरम मतदान का अधिकार का रखने वाली आईओए आम सभा की कुल संख्या के तीन चौथाई होना चाहिए. आईओए की आम सभा के कुल 183 मत हैं. इनमें से प्रत्येक एनएसएफ को तीन और राज्य ओलंपिक इकाईयों को दो-दो मत हासिल है. आईओए के पास 39 एनएसएफ हैं लेकिन कुछ विरोधी गुटों के कारण विवादों से घिरे हैं.
This Article/News is also avaliable in following categories : Sports News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like