GMCH STORIES

विशाल पोषण मेलें का शुभारंभ

( Read 24306 Times)

06 Mar 18
Share |
Print This Page
महिला एवं बच्चें रहे स्वस्थ इसके लिए पोषण आवश्यक -- जिला प्रमुख सालवी
राजसमन्द जिला प्रमुख श्री प्रवेश कुमार सालवी ने कहा कि राष्ट्रीय पोषण मिशन एवं पोषण मेले के माध्यम से महिला एवं बच्चों के लिए लाभप्रद रहेगा। इसके साथ ही उन्हें भोजन में विभिन्न पोषण के पदार्थो की जानकारी भी मिलेगी। उन्होंनें कहा कि राष्ट्रीय पोषण मिशन महिला दिवस के अन्तर्गत एक अभियान के रूप में प्रारंभ किया जाएगा। जिसका शुभारंभ 8 मार्च को प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी करेगें। उन्हांने कहा कि प्रधानमंत्री का विजन है कि देश की सभी महिलाएॅ एवं बच्चे पूर्ण रूप से स्वस्थ रहे इसके लिए यह अभियान प्रारंभ किया जा रहा है।
जिला प्रमुख श्री सालवी मंगलवार को जिला मुख्यालय स्थित पुरानी कलक्टेªट परिसर में महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा राष्ट्रीय पोषण मिशन के तहत आयोजित पोषण मेलें को मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित महिलाओं एवं आमजन को सम्बोधित कर रहे थे।
इस अवसर पर जिला कलक्टर श्री पी सी बेरवाल ने कहा कि यदि माताए स्वस्थ होगी तो बच्चें भी स्वस्थ होगें जिससे एक सशक्त व स्वस्थ समाज का निर्माण होगा। जिला कलक्टर ने कहा कि इस मेले के माध्यम से सभी महिलाओें को पोषण की एवं पोषण पदार्थो की जानकारिया मिलेगी। जिनमें गर्भावस्था के दौरान विभिन्न ध्यान रखने योग्य बातें व सावधानिया एवं पोषित एवं संतुलित आहार लेने के बारे में वे जागरूक होगी।उन्होंने कहा कि इस अभियान का उदेश्य बच्चों महिलाओं में रक्ताल्पता कम करना है।
इस अवसर पर अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी रौनक बैरागी ने समारोह को सम्बोधित करते हुए सभी महिलाओं को पोषित आहार के बारे में विस्तार से बताया। इस मौके पर महिला एवं बाल विकास विभाग के उपनिदेशक इन्दाराम मेघवंशी ने सभी महिलाओं से अपील की कि वे अभियान का लाभ उठाए।इस अवसर पर दिल्ली से आयी मौसमी गुप्ता ने भी सम्बोघित किया।
इससे पहले समारोह का शुभारंभ आए हुए अतिथियों ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया। इसके साथ ही विभिन्न महिलाओं की गोद भराई एवं बच्चों का अन्नप्राशन संस्कार भी किया गया। समारोह में जिला कलेक्टर ने विभागों द्धारा प्रदर्शित विभिन्न प्रर्दशनियों का अवलोकन किया । इस अवसर आंगनबाडी कार्यकर्ताओ ने विभिन्न पोषण के आहारों को प्रदर्शित किया।समारोह का संचालन रमेश कंसारा ने किया।
इस अवसर पर विभागीय कार्मिक जिनमें आशा सहयोगिनी, आंगनवाडी कार्यकर्ता, स्थानीय लोगों के साथ बडी संख्या में गणमान्य व आमजन उपस्थित थे।
अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस एवं सखी उत्सव 10 मार्च को
राजसमन्द 6 मार्च अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस एवं सखी उत्सव शनिवार 10 मार्च को हिन्दुस्तान जिंक स्टेडियम रेलमगरा में प्रातः 9 से सांय 4 बजे तक मनाया जाएगा।
सहेली एवं मंजरी फाउण्डेशन के अनुसार प्रातः 9 बजे कार्यक्रम का शुभारंभ होगा तत्पश्चात प्रतिभागियों का स्वागत, खेलकूद प्रतियोगिताए मुख्य अतिथि अभिभाषण सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रतिभागियों के अनुभवों का आदान प्रदान पारितोषिक वितरण विशिष्ठ
Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Rajsamand News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like