GMCH STORIES

राजस्थान में उच्च शिक्षा में विकास का सुनहरा दौर - श्रीमती किरण माहेश्वरी

( Read 9223 Times)

17 Sep 17
Share |
Print This Page
राजस्थान में उच्च शिक्षा में विकास का सुनहरा दौर - श्रीमती किरण माहेश्वरी राजसमन्द.उच्च शिक्षा मंत्री श्रीमती किरण माहेश्वरी ने कहा है कि उच्च शिक्षा के क्षेत्र में राजस्थान की सुनहरी तस्वीर सामने आ रही है और इससे युवाओं के सर्वांगीण विकास का नया दौर शुरू हुआ है। इससे न केवल गुणवत्तापूर्ण उच्च शिक्षा को संबल मिला है बल्कि युवाओं के भविष्य को सँवारकर उन्हें आत्मनिर्भरता देने की दिशा में भी व्यापक प्रयास हो रहे हैं। नई पीढ़ी को इनका लाभ लेने के लिए पहल करते हुए आगे आना चाहिए।
उच्च शिक्षा मंत्री श्रीमती किरण माहेश्वरी ने शनिवार को राजसमन्द जिले के भीम में नन्दावट स्थित राजकीय महाविद्यालय में छात्रसंघ कार्यकारिणी के शपथ ग्रहण एवं छात्रसंघ कार्यालय के उद्घाटन समारोह में मुख्य अतिथि पद से संबोधित करते हुए यह बात कही। उच्च शिक्षा मंत्री ने छात्रसंघ अध्यक्ष श्री दिलीपसिंह व कार्यकारिणी को शपथ दिलायी और फीता काटकर छात्रसंघ कार्यालय का उद्घाटन किया। उन्होंने महाविद्यालय परिसर में पौधरोपण भी किया।
समारोह की अध्यक्षता राजस्थान मगरा विकास बोर्ड के अध्यक्ष श्री हरिसिंह रावत ने की जबकि जिलाप्रमुख श्री प्रवेशकुमार सालवी, प्रधान श्री नरेन्द्रकुमार बागड़ी, समाजसेवी श्री भंवरलाल शर्मा विशिष्ट अतिथि थे। समारोह में समाजसेवी श्री राजेन्द्रसिंह, टोगी सरपंच श्री जयेन्द्रसिंह, महाविद्यालय के प्राचार्य श्री अनामीशरण पंवार सहित क्षेत्रीय जन प्रतिनिधिगण, अधिकारीगण, गणमान्य नागरिक एवं महाविद्यालयी छात्र-छात्राएं उपस्थित थे। अतिथियों ने सरस्वती की तस्वीर के सम्मुख दीप प्रज्वलित कर समारोह का शुभारंभ किया।
उच्च शिक्षा मंत्री ने छात्रसंघ कार्यकारिणी को शपथ दिलायी तथा छात्रसंघ कार्यालय का उदघाटन किया और कार्यालय का अवलोकन किया।
युवाओं को आत्मनिर्भर बनाने सार्थक प्रयास
उच्च शिक्षा मंत्री ने प्रदेश में उच्च शिक्षा क्षेत्र में सकारात्मक बदलाव, नवाचारों, महाविद्यालयों के समग्र विकास के लिए केन्द्र तथा राज्य सरकार द्वारा संचालित योजनाओं और कार्यक्रमों आदि के बारे में विस्तार से जानकारी दी और कहा कि युवाओं को शिक्षा-दीक्षा के साथ ही उनके लिए सुनहरे भविष्य के द्वार खोलकर आत्मनिर्भर जीवन प्रदान करने के उद्देश्य से बहुआयामी प्रयास किए जा रहे हैं। इसके लिए स्वरोजगापरक कौशल विकास की गतिविधियों का सूत्रपात किया जा रहा है।
विद्यार्थी भविष्य सँवारें
उन्होंने फ्री वाई-फाई, स्मार्ट कक्षा कक्ष तथा यूपीईआर एप सहित प्रदेश में किए गए प्रयासों पर जानकारी दी और विद्यार्थियों से कहा कि वे इसका लाभ उठाने के लिए आगे आएं और महाविद्यालय में उपस्थित रहकर अपने व्यक्तित्व विकास के साथ ही सुन्दर भविष्य को मूर्त रूप प्रदान करें।
उच्च शिक्षा मंत्री ने बताया कि सरकार उच्च शिक्षा संस्थानों व संसाधनों के विकास एवं विस्तार के लिए भरसक प्रयासों में जुटी हुई है और प्रत्येक उपखण्ड स्तर तक महावि़द्यालयी सेवाओं को पहुंचाया जा रहा है।
श्रीमती किरण माहेश्वरी ने महाविद्यालय की चारदीवारी बनाने, समतलीकरण कराने तथा कॉलेज की जरूरतों को पूर्ण करने का आश्वासन दिया।
समाजसेवा में आगे आएं
समारोह की अध्यक्षता करते हुए राजस्थान मगरा विकास बोर्ड के अध्यक्ष श्री हरिसिंह रावत ने राष्ट्रीय नवनिर्माण में युवाओं की भूमिका के बारे में चर्चा की और वि़द्यार्थियों से कहा कि वे उच्च शिक्षा से संबंधित गतिविधियों में अपनी सहभागिता निभाते हुए श्रेष्ठ नागरिक के रूप में समाज की सेवा के लिए आगे आएं।
उन्होंने मगरा क्षेत्र में महाविद्यालय के लिए उच्च शिक्षामंत्री एवं राज्य सरकार का आभार जताते हुए कहा कि इससे नई पीढ़ी के शैक्षिक उत्थान को सम्बल प्राप्त होगा। उन्होंने बालिका शिक्षा पर जोर देते हुए कहा कि सरकार द्वारा 3 करोड़ की लागत से बालिका छात्रावास स्थापित होने जा रहा है।
जिलाप्रमुख श्री प्रवेशकुमार सालवी ने उच्च शिक्षा जगत के विकास और सेवाओं तथा सुविधाओं के विस्तार के लिए उच्च शिक्षा मंत्री श्रीमती किरण माहेश्वरी एवं राज्य सरकार के प्रयासों की सराहना की। प्रधान श्री बागड़ी एवं समाजसेवी श्री भंवरलाल शर्मा आदि वक्ताओं ने उच्च शिक्षा सेवाओं में विस्तार के लिए मंत्री श्रीमती माहेश्वरी की सराहना की। प्राचार्य श्री अनामीशरण पंवार ने महावि़द्यालय की गतिविधियों पर प्रकाश डाला।
Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Headlines , Rajsamand News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like