GMCH STORIES

एक पखवाडे़ तक चलेगा स्वच्छता का महाकुँभ

( Read 6681 Times)

16 Sep 17
Share |
Print This Page
राजसमन्द / भारत सरकार के पेयजल एवं स्वच्छता मंत्रालय के निर्देशानुसार 15 सितम्बर से 2 अक्टूबर तक “स्वच्छता ही सेवा अभियान” का आयोजन किया जा रहा है। इस अभियान के अन्तर्गत जनप्रतिनिधियों, सामुदायिक संस्थाओं, निजी क्षेत्र की संस्थाएं एवं अन्य स्थानीय सहभागियों के सहयोग द्वारा श्रमदान से ग्रामों को खुले में शौचमुक्त करने के ठोस प्रयास किए जाएंगे। इस अभियान के तहत प्रत्येक दिन विविध दिवसों का आयोजन किया जाएगा। जिसमें स्वच्छता के प्रति ग्रामीणों को जागरूक कर उन्हें शौचालय निर्माण के लिए प्रेरित किया जाएगा।
शुक्रवार को जिला परिषद के महाराणा प्रताप सभागार में स्वच्छता ही सेवा अभियान का शुभारंभ किया गया तथा जिला प्रमुख श्री प्रवेश कुमार सालवी ने उपस्थित सभी जनप्रतिनिधियों तथा अधिकारियों को स्वच्छता की शपथ दिलायी। उन्होंने उपस्थित अधिकारियों से कहा कि स्वच्छता के तहत होने वाले सभी कार्यों को समय पर संपादित कर इस पुण्यकर्म का लाभ उठाएं।
31 दिसम्बर से पूर्व जिले को ओडीएफ कराएं
जिला कलक्टर श्री प्रेमचन्द बेरवाल ने स्वच्छता ही सेवा अभियान के शुभारंभ समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि एक पखवाडे़ तक चलने वाले इस अभियान में स्वच्छता के तहत हो रहे कार्यों को गति प्रदान करें और अधिकाधिक शौचालयों का निर्माण कर जिले को 31 दिसम्बर 17 से पहले ओडीएफ घोषित कराएं।
प्रति दिवस होंगे विविध और अनुठे आयोजन
मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री गोविन्द सिंह राणावत ने इस अभियान के तहत एक पखवाडे़ तक होने वाले कार्यक्रमों की जानकारी देते हुए बताया कि 16 सितम्बर को पंचायत समिति स्तर पर स्वच्छता रथ को रवाना किया जाएगा। जो प्रचार-प्रसार के उद्देश्य से विभिन्न ग्राम पंचायतों में भ्रमण कर स्वच्छता की अलख जगाएगा। 17 सितम्बर को स्वच्छता सेवा दिवस का आयोजन होगा। जिसमें प्रतिष्ठित जनप्रतिनिधियों, सामुदायिक संस्थाएं, निजी क्षेत्र की संस्थाएं एवं अन्य सहभागियों के सहयोग द्वारा श्रमदान से ग्रामों को खुले में शौच से मुक्त की स्थिति में दो खड्डे युक्त जलबन्द शौचालय के लिए खड्डे खोदे जाने की गतिविधि आयोजित की जाएगी।
इसी प्रकार 18 सितम्बर को स्वच्छ युवा दिवस का आयोजन कर महाविद्यालयों, नेहरू युवा केन्द्र आदि के युवाओं के सहयोग से स्वच्छता संबंधी रैली एवं सफाई के लिए श्रमदान तथा विद्यालयों में स्वच्छता मतदान एवं स्वच्छता अपील कार्यक्रम किए जाएंगे। 19 सितम्बर को स्वच्छ शक्ति दिवस का आयोजन किया जाएगा जिसमें महिला स्वयं सहायता समुह की बैठक आयोजित कर पंचायत को खुले में शौचमुक्त करने पर चर्चा की जाएगी तथा महिला राज मिस्त्रियों को शौचालय तकनीकी का प्रशिक्षण दिया जाएगा।
20 सितम्बर को खेल दिवस का आयोजन कर ओडीएफ ग्राम पंचायतों में ब्लॉक स्तरीय खेल प्रतियोगिताओं का आयोजन होगा। 22 सितम्बर को स्वच्छ संस्थान दिवस मनाया जाएगा जिसमें निजी औद्योगिक एवं वाणिज्यिक परिसरों में जन सहभागिता से सफाई एवं जागरूकता अभियान चलाया जाएगा। 23 सितम्बर को स्वच्छ अस्पताल दिवस का आयोजन कर सार्वजनिक तथा निजी अस्पतालों में सफाई कार्य, श्रमदान एवं जागरूकता अभियान चलाया जाएगा। 24 सितम्बर को स्वच्छ पंचायत दिवस का आयोजन होगा जिसमें वार्डपंचों के नेतृत्व में ग्रामीणों, युवाओं के सहयोग से पंचायत भवन एवं परिसर की सफाई एवं कुड़ा संग्रहण के कार्य संपादित किए जाएंगे।
मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने बताया कि स्वच्छता ही सेवा अभियान के दौरान 25 से 30 सितम्बर तक स्वच्छ उदय अभियान का आयोजन किया जाएगा जिसमें जनप्रतिनिधियों के नेतृत्व में ग्रामीणों, युवाओं एवं बच्चों के श्रमदान से प्रत्येक वार्ड में स्वच्छता अभियान चलाया जाएगा। जिसमें सड़कों, गलियों आदि की सफाई की जाएगी। इस अवधि में व्यवहार परिवर्तन के माध्यम से खुले में शौचमुक्ति के लिए लौटा जलाओ, लौटा गढाओ एवं संभावित शौचस्थलों पर धार्मिक वृक्ष यथा बड़, पीपल, बेल तुलसी आदि लगाने की गतिविधियां संपादित की जाएगी तथा राजकीय परिसरों जैसे अस्पतालों, विद्यालयों, बस स्टेण्ड, रेलवे स्टेशन, पुलिस स्टेशन, कचहरी, कृषि उपज मण्डी, स्टेडियम जैसे स्थानों की सफाई की जाएगी।
स्वच्छता कार्यक्रमों के इसी क्रम में एक अक्टूबर को स्वच्छ श्रद्धा दिवस का आयोजन किया जाएगा। जिसमें मन्दिरों तथा विविध धार्मिक स्थलों की साफ सफाई की जाएगी। स्वच्छता ही सेवा अभियान के अन्तिम दिन दो अक्टूबर को गांधी जयंती के अवसर पर ग्रामसभा में स्वच्छता के बिन्दुओं पर चर्चा कर स्वच्छता प्लान तैयार किया जाएगा तथा सायं को स्वच्छता संबंधी फिल्म का प्रदर्शन तथा सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा।
Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Rajsamand News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like