GMCH STORIES

चहुँ ओर स्वच्छता का वातावरण बनाएं - जिला कलक्टर

( Read 5702 Times)

16 Sep 17
Share |
Print This Page
राजसमन्द / जिला प्रमुख श्री प्रवेश कुमार सालवी ने कहा है कि शौचालय निर्माण के लिए ग्रामीण क्षेत्रों में जन जागृति लाकर उन्हें प्रेरित करें कि स्वच्छता का यह पुनीत कार्य समाज वर्ग के स्वास्थ्य, गरिमा तथा प्रतिष्ठा का प्रतीक है। जिसके तहत अधिकाधिक शौचालयों का निर्माण कर अपने ग्राम, जिले तथा प्रदेश को स्वस्थ व स्वच्छ बनाने में योगदान दें।
जिला प्रमुख श्री सालवी शुक्रवार को जिला परिषद के महाराणा प्रताप सभागार में आयोजित स्वच्छ भारत मिशन की जिला स्तरीय बैठक में उपस्थित अधिकारियों तथा जनप्रतिनिधियों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया कि इस अभियान की प्रगति को गति प्रदान करें तथा आवंटित लक्ष्यों को समय रहते पूर्ण करें। इसके लिए मनरेगा के मेटों को भी निर्देशित करें कि जो भी श्रमिक मनरेगा में कार्य कर रहे हैं वो अपने घरों में शौचालय अवश्य बनवाए। इसके लिए सरकार की ओर से 12 हजार रुपये की प्रोत्साहन राशि भी प्रदान की जा रही है।
ढिलाई बरतने वालों के खिलाफ होगी कार्यवाही
कार्यक्रम में जिला कलक्टर श्री प्रेमचन्द बेरवाल ने उपखण्ड अधिकारियों तथा संबंधित विभागीय अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए कि स्वच्छ भारत मिशन के तहत जिन अधिकारियों को जो ग्राम पंचायत आवंटित हुई है, उन्हें शीघ्र खुले में शौचमुक्त घोषित करवाएं। स्वच्छता के इस पावन कार्य में किसी प्रकार की कौताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी तथा लापरवाही बरतने वाले अधिकारियों के खिलाफ कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने कहा कि दिसम्बर 2017 तक जिले को ओडीएफ घोषित करना है इसके लिए टीम बनाकर, जागरूकता लाकर तथा ग्रामीण क्षेत्रों का सतत् निरीक्षण कर आवंटित लक्ष्य की प्राप्ति करें।
आत्मसम्मान का कार्य
कार्यक्रम में जिला पुलिस अधीक्षक मनोज कुमार ने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन के तहत शौचालयों का निर्माण आत्मसम्मान तथा लोकलाज पाने का कार्य है। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि शत प्रतिशत लक्ष्य हासिल कर स्वस्थ और स्वच्छ समाज का निर्माण करें। यह मानवता की सेवा है। जो शौचालय निर्मित हो चुके हैं उनका उपयोग हो यह भी सुनिश्चित किया जाए। तभी इसकी सार्थकता सिद्ध होगी। इस दौरान उन्हांेने खुले में शौच के दुष्प्रभावों पर भी प्रकाश डाला।
सशक्त टीम वर्क से हर लक्ष्य आसान
कार्यक्रम की शुरूआत में मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री गोविन्द सिंह राणावत ने स्वच्छ भारत मिशन के तहत जिले में हो रहे कार्यों की प्रगति की जानकारी देते हुए कहा कि 207 ग्राम पंचायतों में से 50 ग्राम पंचायतों को ओडीएफ घोषित किया जा चुका है। तथा 256 राजस्व गांवों को खुले में शौचमुक्त कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि शत प्रतिशत लक्ष्य को पाने के लिए हर पंचायत को अपनी एक टीम बनानी होगी जो कि आपसी समन्वय से ग्रामीणों को जागरूक कर शत प्रतिशत शौचालयों के निर्माण तक निरन्तर अपना कार्य करेगी।
इस अवसर पर अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुश्री रौनक वैरागी ने पंचायत समिति वार प्रगति की समीक्षा की तथा आवंटित लक्ष्यों को पाने के सख्त निर्देश दिए। इस दौरान नानालाल ने प्रजेन्टेशन के माध्यम से पंचायत समिति वार प्रगति की जानकारी दी तथा स्वच्छ भारत मिशन की वेबसाईट के बारे में अधिकारियों को अवगत करा कहा कि इससे कभी भी अपनी ग्राम पंचायत, पंचायत समिति व अपने जिले की स्थिति की जानकारी प्राप्त की जा सकती है।
बैठक में उपखण्ड अधिकारी राजसमन्द राजेन्द्र प्रसाद अग्रवाल, नाथद्वारा निशा अग्रवाल सहित सभी उपखण्ड अधिकारी, तहसीलदार, विकास अधिकारी, जिला स्तरीय अधिकारी, सरपंचगण आदि उपस्थित थे।
Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Rajsamand News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like