GMCH STORIES

चौतरफा विकास का सुनहरा सफर दर्शा रहा अपना राजस्थान - श्रीमती किरण माहेश्वरी

( Read 10209 Times)

21 Aug 17
Share |
Print This Page
राजसमन्द / उच्च शिक्षा मंत्री श्रीमती किरण माहेश्वरी ने कहा है कि मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे के कुशलत एवं सक्षम नेतृत्व में राजस्थान प्रदेश अब अविराम प्रगति के सुनहरे सफर का इतिहास रच रहा है। इसमें जन-जन की समर्पित भागीदारी और आत्मीय सहयोग जरूरी है। जन सहभागिता से ही तीव्रतर विकास के बेहतर परिदृश्य सामने आ सकते हैं।

उन्होंने ग्रामीणों से सरकारी योजनाओं का लाभ लेकर वैयक्तिक तरक्की, सामुदायिक उन्नति और आंचलिक विकास गतिविधियों में और अधिक तेजी लाने का आह्वान किया और कहा कि आने वाले समय में ग्रामीण विकास और अधिक निखरे हुए स्वरूप में नज़र आने लगेगा।

उच्च शिक्षा मंत्री श्रीमती किरण माहेश्वरी रविवार को राजसमन्द जिले की महासतियों की मादड़ी ग्राम पंचायत के डुलियाना गांव में निचला देवरा के समीप यात्री प्रतीक्षालय एवं सीसी सड़क के उद्घाटन समारोह में बड़ी संख्या में उपस्थित ग्रामीणों को संबोधित करते हुए यह बात कही। श्रीमती माहेश्वरी ने लोकार्पण पट्टिका का अनावरण किया।

समारोह में उप जिलाप्रमुख श्रीमती सफलता गुर्जर, उपखण्ड अधिकारी श्री राजेन्द्रप्रसाद अग्रवाल, प्रधान श्रीमती रीना कुमावत, उप प्रधान श्री भरत पालीवाल, पंचायत समिति सदस्य श्री कालुराम जाट, समाजसेवी सर्वश्री जगदीश पालीवाल एवं गणेश पालीवाल, महासतियों की मादड़ी की सरपंच श्रीमती कुसुम कुंवर, बिनोल सरपंच श्रीमती सोहनी देवी गुंजल सहित क्षेत्र के ग्राम्य जनप्रतिनिधिगण, समाजसेवी और बड़ी संख्या में ग्रामीण नर-नारियों ने हिस्सा लिया।

ग्राम्य महिलाओं को गैस कनेक्शन वितरित

उच्च शिक्षा मंत्री श्रीमती किरण माहेश्वरी ने समारोह में ग्रामीण महिलाओं श्रीमती चन्द्री भील, श्रीमती चतरूबाई गुर्जर, श्रीमती चुन्नी भील, श्रीमती चान्दी भील एवं श्रीमती तुलसी भील को गैस कनेक्शन सैट प्रदान कर गैस कनेक्शन वितरण की शुरूआत की। इस दौरान कुल 33 महिलाओं को गैस कनेक्शन प्रदान किए गए।

प्रधानमंत्री के कार्यक्रम में आने का दिया न्यौता

उन्होंने आगामी 29 अगस्त को प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की उदयपुर यात्रा का जिक्र किया और ग्रामीणों को अधिक से अधिक संख्या में उदयपुर सभा में आने का न्यौता दिया और कहा कि प्रधानमंत्री का यह दौरा मेवाड़ अंचल के लिए विकास की ऎतिहासिक सौगात देने वाला होगा क्योंकि इसमें करोड़ों के विकास कार्यों की शुरूआत होने जा रही है।

हर क्षेत्र में विकास ही विकास

श्रीमती माहेश्वरी ने कहा कि सरकार ग्रामीणों की समस्याओं के समाधान तथा विकास की जरूरतों को पूरा करने के लिए हमेशा अग्रणी रही है और राजसमन्द क्षेत्र के गांवों के विकास में कोई कसर बाकी नहीं रखी जाएगी। उन्होंने ग्रामीणों की मांग पर निचला और उपला देवरा में छत बनाए जाने का आश्वासन दिया।

उपलब्धियों का प्रचार करें

उच्च शिक्षा मंत्री ने ग्रामीण जन प्रतिनिधियों से कहा कि वे गांव के चौराहों और प्रमुख सार्वजनिक स्थलों पर गांव में हुए विकास कार्यों तथा उपलब्धियों का ब्यौरा दर्शाने के लिए बोर्ड लगाएं ताकि सरकार द्वारा ग्रामीणों की भलाई औरा ग्राम्य विकास के लिए किए जा रहे कार्यों के बारे में खुद ग्रामीण तथा बाहर से आने वाले लोग भी रूबरू हो सकें।

दर्शन किए

श्रीमती किरण माहेश्वरी ने पास ही देवनारायण के देवरे में पहुंच कर दर्शन किए और राजसमन्द जिले तथा प्रदेश की खुशहाली के साथ ही राजसमन्द झील के पूर्ण भरने के लिए प्रार्थना की और कहा कि झील भरने पर वे राजसमन्द से चारभुजानाथ तक पैदल यात्रा करेंगी।

ग्रामीणों की समस्याओं को सुना

उच्च शिक्षा मंत्री ने समारोह स्थल पर ग्रामीण नर-नारियों की समस्याओं को सुना तथा मौके पर उपस्थित अधिकारियों से इनके समाधान के लिए कहा। समारोह में ग्रामीणों ने आंचलिक विकास के लिए उच्च शिक्षा मंत्री का स्वागत-अभिनंदन किया और कहा कि उनके प्रयासों से ग्रामीण क्षेत्रों में खूब विकास कार्य हो रहे हैं जिनसे ग्राम्य जनता अभिभूत है।

---000---
Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Rajsamand News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like