GMCH STORIES

चिकित्साधिकारी बिना अनुमति मुख्यालय नहीं छोड़ें

( Read 7074 Times)

28 Jul 17
Share |
Print This Page
राजसमन्द | जिला कलक्टर पी.सी. बेरवाल ने सभी चिकित्साधिकारियों को निर्देश दिए है कि मानसून की वर्षा के दौरान जलजनित होने वाली मौसमी बीमारियों को लेकर सतर्क रहे तथा बिना अनुमति के मुख्यालय नहीं छोड़ें। उपचार के लिए सभी आवश्यक दवाइयों की चिकित्सा केन्द्रों पर उपलब्धता सुनिश्चित करें।

कलक्टर बेरवाल गुरूवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक में उपस्थित चिकित्साधिकारियों को सम्बोधित कर रहे थे।

उन्होनें सभी चिकित्साधिकारियों को निर्देश दिए कि परिवार कल्याण सहित सरकार की सभी संचालित चिकित्सकीय योजनाओंके क्रियान्वयन एवं लक्ष्य को अर्जित करने के लिए तत्परता से कार्य करें। उन्होंने ब्लॉक वार विभिन्न बिन्दुओं की समीक्षा की तथा सम्बन्धित ब्लॉक चिकित्सा अधिकारी एवं चिकित्साधिकारियों को कार्य में प्रगति लाने के निर्देश दिए।

बैठक में उप मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. इकरामुद्दीन चूड़ीगर ने चिकित्साधिकारियों को सभी योजनाओं को ऑन लाईन अपडेट करने सहित विभिन्न बिन्दुओं पर समीक्षा के साथ उन्हें कार्य में तत्परता लाने के निर्देश दिए। उन्होंने विशेषतौर पर कहा कि मानसून के दौरान मौसमी बीमारियों का अन्देशा रहता है ऐसे में वे सजग रहकर रोगियों का उपचार करें। दवाइयों का पर्याप्त स्टॉक रखे। बैठक में एम्बुलेंस के रख-रखाव व उनके लिए एक जिम्मेदार व्यक्ति की जिम्मेदारी सुनिश्चित करने, शहरी एवं ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन के कार्यक्रम चिरायु योजना, राजलक्ष्मी, कुशल मंगल, परिवार कल्याण, रेगुलर स्टाफ की ऑन लाईन फिडिंग, संस्थागत प्रसव, लेबर रूम की स्वच्छता एवं सभी आवश्यक संसाधन की सुनिश्चितता रखने सहित विभिन्न बिन्दुवार समीक्षा की तथा आवश्यक दिशा निर्देशों के उनकी पालना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए।

आर. के. चिकित्सालय में डेंगू सहित विभिन्न जाँच सुविधाएं उपलब्ध

प्रमुख चिकित्साधिकारी डॉ. सी.एल. डूँगरवाल ने सभी चिकित्साधिकारियों को निर्देश दिए कि अपने-अपने क्षेत्र में आने वाले रोगियों के उपचार के लिए जाँच के लिए यहाँ स्थानीय राजकीय आर. के. चिकित्सालय में डेंगू, चिकनगुनिया आदि की जाँच की समुचित व्यवस्था है वे इनकी यहाँ जाँच करवा सकते है।

टी. बी. कार्यक्रम

जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक में क्षयरोग नियन्त्रण कार्यक्रम में भी चिकित्सकों को सतर्कता के साथ निःशुल्क दवा के माध्यम से रोगियों का उपचार एवं उनकी मॉनिटरिंग रखने के निर्देश दिए।

कोटपा की बैठक

जिला स्वास्थ्य समिति की आयोजित बैठक के साथ ही राष्ट्रीय तम्बाकू नियंत्रण कार्यक्रम के तहत् कोटपा अधिनियम 2003 की विभिन्न धाराओं की प्रभावी पालना सुनिश्चित करने के लिए जिला स्तरीय स्टेरींग कमेटी एवं समन्वय समिति की बैठक भी आयोजित हुई।

बैठक में उप मुख्य चिकित्साधिकारी डा. इकरामूद्दीन चूड़ीगर ने चिकित्साधिकारियों को निर्देश दिए कि सभी चिकित्सा संस्थानों को हर हाल में तम्बाकू मुक्त बनाए। परिसर स्वच्छ एवं किसी भी प्रकार का तम्बाकू उत्पाद का व्यसन नहीं हो इसकी प्रमाणिकता सुनिश्चित हो। बैठक में कोटपा के नियन्त्रण प्रकोष्ठ एवं जिला सलाहकार हार्दिक जोशी ने तम्बाकू नियन्त्रण कार्यक्रम को लेकर विभिन्न धाराओं एवं तम्बाकू से केंसर सहित विभिन्न होने वाली गंभीर बीमारियों के बारे में जानकारी दी। इसके नियंत्रण की दिशा में दिए निर्देशों की अनुपालना एवं सुनिश्चितता तय करने के लिए भी आगाह किया।

बैठक में इसी के साथ चिकित्सकीय सुविधाओं पर विचार-विमर्श किया गया। इस अवसर पर जिले भर के चिकित्सक आदि उपस्थित थे।
Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Rajsamand News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like