GMCH STORIES

युवाओं ने देखे प्रताप के जीवन से जुड़े ऎतिहासिक स्थल

( Read 6313 Times)

21 Jul 17
Share |
Print This Page
राजसमंद / नेहरु युवा केन्द्र, राजसमंद एवं उदयपुर में चल रहे राष्ट्रीय युवा स्वयसेवक प्रशिक्षण शिविर में भाग ले रहे राजस्थान के 7 जिलों के 100 से अधिक युवाओं ने गुरुवार को हल्दीघाटी, कुंभलगढ़­ के ऎतिहासिक स्थलों का भ्रमण कर महाराणा प्रताप के जीवन से जुड़ी जानकारी ली।

नेहरु युवा केन्द्र के लेखाकार हनवंत सिंह चौहान ने बताया कि जालौर, उदयपुर, सिरोही, चित्तौड़गढ़, डूंगरपुर, बांसवाड़ा एवं भीलवाड़ा जिले के प्रशिक्षणार्थी युवा स्वयंसेवकों ने शैक्षणिक भ्रमण के दौरान हल्दीघाटी के शहीद स्मारक स्थल रक्ततलाई, शाहीबाग, चेतक समाधि, महाराणा प्रताप राष्ट्रीय स्मारक, जन्म स्थल कुंभलगढ़ का अवलोकन कर नमन किया तथा प्रताप के जीवन से प्रेरणा लेने की सीख ली।

सरकारी योजनाओं की जानकादी दी

इस अवसर पर खमनोर पंचायत समिति के विकास अधिकारी वीरेन्द्र कुमार जैन ने पंचायत समिति सभागार में युवाओं का स्वागत करते हुए ब्लॉंक स्तर पर लागू होने वाली सरकारी योजनाओं की विस्तृत जानकारी दी तथा युवाओं को ज्यादा से ज्यादा भागीदारी निभाते हुए आमजन को लाभ दिलाने की अपील की ।

कार्यक्रम में उदयपुर के जिला युवा समन्वयक पवन कुमार अमरावत ने भी अपने विचार व्यक्त किये। राजसमंद के जिला युवा समन्वयक गणपतलाल शर्मा ने विकास अधिकारी का स्वागत किया उद्बोधन दिया।

इस मौके पर युवा दक्ष प्रशिक्षक कमल पालीवाल ने हल्दीघाटी युद्ध स्थल रक्ततलाई, कुम्भलगढ़ के इतिहास से जुड़ी जानकारी दी ।
Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Rajsamand News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like