GMCH STORIES

खुले में शौचमुक्ति पर दौवड़ा व बामनियां कलां में निकाली गौरवयात्रा

( Read 15900 Times)

26 Mar 17
Share |
Print This Page
राजसमन्द | स्वच्छ भारत मिशन अभियान के तहत जिले की आमेट पंचायत समिति की पहली दोवड़ा ग्राम पंचायत तथा रेलमगरा पंचायत समिति की बामनियां कलां ग्राम पंचायत खुले में शौचमुक्त घोषित होने पर गौरवयात्रा निकाली गई ।

गौरव यात्रा में जनप्रतिनिधियों, ग्रामीणों एवं स्कुली छात्र-छात्राओं सहित अधिकारियों व कर्मचारियों ने उत्साह से भाग लेकर स्वच्छ भारत मिशन अभियान के प्रति लोगो को जागरूक किया एवं घर-घर शौचालय बनाने व स्वच्छता का संदेश दिया ।

आमेट पंचायत समिति की पहली ओडीएफ घोषित हुई दोवड़ा पंचायत समिति में गौरव यात्रा के बाद आयोजित समारोह को सम्बोधित करते हुए जिला प्रमुख प्रवेश कुमार सालवी ने कहा कि देश के प्रधानमंत्री एवं प्रदेश की मुख्यमंत्री ने स्वच्छ भारत मिशन अभियान को प्रूुखता से लिया है । इसके तहत कई कार्य हो रहे है इनमें घर में शौचालय निर्माण भी प्रमुख है । उन्होंने कहा कि अभियान की सफलता तब ही है जब सभी निर्मित शौचालयों का नियमित रूप से प्रयोग करें ।

जिला प्रमुख ने दोवड़ावासियों को ओडीएफ ग्राम पंचायत घोषित होने पर बधाई देते हुए कहा कि खुले में घोषित होने के प्रमाण को बरकरार रखना होगा तभी ग्राम पंचायत में स्वच्छता एवं सुन्दरता आएगी ।

समारोह को सम्बोधित करते हुए विधायक सुरेन्द्रसिंह राठौड़ ने कहा सभी ने अपने घरो में शौचालय बना लिये है लेकिन वे उनका आवश्यक रूप से प्रयोग करें । उन्होंने कहा कि वे विधायक मद से उन ग्राम पंचायतों में कार्यो के लिये राशि स्वीकृत करने में प्राथमिकता देंगे जो ग्राम पंचायते ओडीएफ घोषित होगी । विधायक ने बताया कि इस पंचायत में 70 लाख रूपये की लागत से ग्रामीण गौरव पथ का निर्माण कराया जा रहा है । इसके अलावा 45 करोड़ से आमेट से जुड़ने वाली प्रमुख तीन सड़को को चौड़ा करने का कार्य भी किया जाएगा । उन्होंने ग्रामीण महिलाओं एवं सरंपच के अनुरोध पर महिला स्नानाघार एवं सार्वजनिक शौचालय के लिये तत्काल विधायक मद से 5 लाख रूपये देने की घोषणा की ।

जिला कलक्टर अर्चनासिंह ने स्टेट अवार्ड योजना में उदयपुर संभाग में प्रथम रही दोवड़ा ग्राम पंचायत ओडीएफ घोषित होने पर बधाई देते हुए कहा कि ग्रामीण शौचालयो का निकास नालियो में नहीं डाले क्योंकि मल का नालियों में बहना महामारी को आमंत्रण देना है । इसलिये ग्रामवासी इस पर विशेष सचेत रहे और सोखते गड्डो का निर्माण कराएं ।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ने ओडीएफ घोषित होने वाली ग्राम पंचायतों को 150 की आबादी पर दो सफाईकर्मी नरेगा के माध्यम से उपलब्ध कराने तथा 300 की आबादी पर एक कचरा संग्रहण के लिये एक ऑटो भी उपलब्ध कराने का प्रावधान किया गया है । उन्होंने कहा कि चित्तौड़गढ की टीम एवं राज्य स्तरीय टीम द्वारा वेरीफिकेशन के पश्चात ही दोवड़ा एवं बामनियां कलां ग्राम पंचायतो को खुले में शौचमुक्त (ओडीएफ) घोषित किया गया है । प्रातः में गौरवयात्रा निकाली गई । इस अवसर पर सरपंच रतनसिंह को अतिथियों ने ग्राम पंचायत के ओडीएफ घोषित होन पर प्रमाणपत्र प्रदान किया ।

--000--
Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Rajsamand News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like