GMCH STORIES

मेगा विधिक चेतना एवं लोक कल्याणकारी शिविर २६ को

( Read 7871 Times)

25 Mar 17
Share |
Print This Page
राजसमन्द / जिले के दिव्यांगों को विभिन्न कानूनी जानकारी देने के अलावा चिकित्सकीय जांच कर प्रमाणपत्र जारी करने के लिये जिला विधिक सेवा प्राधीकरण द्वारा २६ मार्च को जिला परिषद में मेगा विधिक चेतना एवं लोक कल्याणकारी योजना शिविर का आयोजन किया जाएगा ।
जिला एवं सेशन न्यायाधीश नरसिंह दास व्यास की अध्यक्षता में विधिक चेतना एवं लोक कल्याणकारी योजना शिविर के आयोजन को लेकर अधिकारियों की बैठक आयोजित हुई जिसमें विभिन्न दिशा निर्देश जारी किये गये। सभी अधिकारीगण को निर्देशित किया गया कि वे सभी समन्वय व सकारात्मक सहयोग के साथ अपने विभाग में संचालित योजनाओं से वंचित एवं वांछित तथा पात्र व्यक्तियों को अधिक से अधिक लाभान्वित करें।
उन्होंने उपखण्ड अधिकारी एवं विकास अधिकारी राजसमन्द को शिविर के सफल आयोजन के लिए समुचित बैठक, पानी, माईक, चाय नाश्ता आदि व्यवस्थाएं करने के लिये निर्देशित किया। साथ ही साफ सफाई का विशेष ध्यान रखने, जगह-जगह कचरा पात्र स्थापित किये जाने हेतु निर्देशित किया। शिविर में विशेष रूप से मानसिक रोगियों की चिकित्सकीय जॉच के लिए विशेषज्ञ चिकित्सक लगाने के लिए मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देश दिये। शिविर में हड्डी रोग, आंखों की जांच, मानसिक व विकलांगता की जॉच एवं उनके प्रमाण-पत्र जारी करने के लिए विशेषज्ञ चिकित्सकों की टीम मौके पर मौजूद रहेगी।
बैठक में मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट विक्रमसिंह ने बताया कि शिक्षा विभाग विद्यालयों से अध्ययन छोड चुके बालक-बालिकाओं को पुनः विद्यालय से जोडने के लिए ऐसे छात्रों का चयन करेंगे एवं शिक्षा विभाग में संचालित विभिन्न योजनाओं की जानकारी प्रदान की जायेगी। प्रारम्भिक जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा बीपीएल बच्चों को पन्नाधाय छात्रवृत्ति दिलाने आदि पर भी कार्यवाही होगी । शिविर में समाज कल्याण विभाग विभिन्न योजनाओं के तहत पेन्शन के पात्र व्यक्तियों का चयन करेंगे। शिविर में विधवा, विकलांग पेन्शन एवं वरिष्ठ नागरिको को उनकी देखभाल के आवेदन तैयार करवाये जाएंगे और पात्रों को ट्राईसाईकिल, व्हील चेयर, बैसाखी, श्रवण यन्त्र आदि उपकरण निशुःल्क उपलब्ध कराये जाएंगे।
उन्होंने बताया कि शिविर में नामांन्तरण/आबादी भूमि के पट्टों से सम्बन्धित कार्य भी किया जायेगा ।सभी योजनाओं में पात्र व्यक्तियों का चयन २५ मार्च तक आवश्यक रूप से कर लिया जाएगा। बैठक में जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी, उपखण्ड अधिकारी राजेन्द्र प्रसाद अग्रवाल सहित न्यायिक एवं सम्बंधित अधिकारी मौजूद रहे ।
--०००--

Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Rajsamand News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like