GMCH STORIES

राजस्थान के स्वच्छता ब्राण्ड एम्बेसेडर ने सिखाये आदर्श स्वच्छता के गुर

( Read 5333 Times)

25 Mar 17
Share |
Print This Page
राजसमन्द / राजस्थान में स्वच्छ भारत मिशन के ब्राण्ड एम्बेसेडर एवं डूंगरपुर नगरपरिषद के सभापति श्री के.के. गुप्ता ने स्वच्छता अभियान को आशातीत सफल बनाने के लिए आम नागरिकों, अधिकारियों, कार्मिकों व जनप्रतिनिधियों की समन्वित भूमिका व सामूहिक जिम्मेदारी को महत्वपूर्ण बताया है व समर्पित भागीदारी से काम करने का आह्वान किया है।

श्री गुप्ता ने शुक्रवार को राजसमन्द जिला परिषद सभागार में जिले के शहरी निकायों को खुले में शौचमुक्त (ओडीएफ) करने के लिए आयोजित कार्यशाला में उपस्थित नगरनिकायों के मुखियाओं, पार्षदों, अधिकारियों व कार्मिकों तथा स्वच्छ भारत मिशन से संबंधित गणमान्य प्रतिनिधियों को संबोधित करते हुए यह आह्वान किया।

कार्यशाला में नगरपरिषद राजसमन्द के सभापति सुरेश पालीवाल, नाथद्वारा व आमेट नगरपालिकाओं के अध्यक्ष लालजी मीणा व श्रीमती नर्बदादेवी बागवान, अतिरिक्त जिला कलक्टर बृजमोहन बैरवा, आयुक्त बृजेश राय, डूंगरपुर चेम्बर ऑफ कॉमर्स के महामंत्री श्री प्रभुलाल पटेल, पार्षद मुकेश श्रीमाल, समाजसेवी सुनील चौबीसा, सुरेश वैष्णव एवं गीतेश पण्ड्या सहित नगरनिकायों के जनप्रतिनिधिगण उपस्थित थे। संचालन उप सभापति अर्जुन मेवाड़ा ने किया।

अनुकरणीय व यादगार काम करें

श्री गुप्ता ने नगर निकायों से कहा धनार्जन की बजाय नगर के समग्र विकास, सुन्दरीकरण और नागरिेकों की सेवा एवं परोपकार को अहमियत दें तथा इस बात के प्रयास करें कि उनके शहरों की पहचान दूर-दूर तक हो तथा दूसरे नगर निकाय भी अनुकरण करें।

उन्होंने कहा कि जन प्रतिनिधि दृढ़ इच्छाशक्ति और मजबूत इरादों के साथ काम करें और हमेशा ध्यान रखें कि जिस जनता ने हमें चुना है उसे स्वच्छ और स्वस्थ माहौल के साथ बुनियादी विकास देना हमारा पहला फर्ज है।

ब्राण्ड एम्बेसेडर के.के. गुप्ता ने नगरनिकायों से कहा कि वे अपने स्तर पर जनोन्मुखी रचनात्मक गतिविधियों को हाथ मे लें व शहरवासियों को सुकून प्रदान करते हुए उनका दिल जीतें।

डूंगरपुर और गुप्ता छाए रहे कार्यशाला में

उन्होंने ओडीएफ व स्वच्छता विषयक गतिविधियों के साथ ही लोक कल्याण व सामुदायिक विकास के नए-नए प्रयोगों व नवाचारों के डूंगरपुर जिले में क्रियान्वयन व आदर्श नगर बनाने के लिए किए गए कार्यों व पृष्ठभूमि पर विस्तार से चर्चा की व डूंगरपुर में ऎतिहासिक सुखद बदलाव की पृष्ठभूमि के बारे में बताया।

स्वच्छता मतलब हर तरह की

उन्होंने कहा कि नगर निकाय केवल शौचालय बनवाकर ओडीएफ घोषित करवाने तक ही सीमित न रहे बल्कि हर दृष्टि से शहर को गंदगी से मुक्त रखें, सम्पूर्ण साफ-सुथरा रखें। खासकर बस स्टेण्ड, अस्पताल, स्कूल आदि तमाम सार्वजनिक स्थलों पर हमेशा स्वच्छता बरकरार रखने पर बल दें।

नगर निकायों को आदर्श बनाने के गुर सिखाए

ब्राण्ड एम्बेसेडर के.के.गुप्ता ने नगरनिकायों के अधिकारियों, कार्मिकों व जनप्रतिनिधियों को अपने शहरों को ओडीएफ बनाने और नगरीय विकास व सौन्दर्यीकरण के गुर सिखाये। इस दृष्टि से उन्होंने सुलभ शौचालयों की सुविधाओं को निःशुल्क करने, खुले स्थल चिह्नित कर झाड़-झंखाड़ साफ करने, अंधेरा खत्म करने के लिए लाईटिंग प्रबन्ध, सामुदायिक शौचालयों का निर्माण, व्हाट्सएप व कार्मिकों के जरिये निगरानी आदि पर जोर दिया।

कचरा संग्रहण का समय उपयुक्त हो

श्री गुप्ता ने शहरों में घर-घर कचरा संग्रहण की गतिविधियों को प्रभावी बताया और कहा कि कचरा संग्रहण का समय प्रातः 6.30 से 9.30 तक निर्धारित होना चाहिए तभी इसे सफलता दी जा सकती है। इसके साथ ही उन्होंने नगर निकायों में शिकायत कक्षों के दिन-रात संचालन और इन्हें प्रभावी बनाने पर भी जोर दिया व कहा कि वार्ड पार्षदों को चाहिए कि वार्ड के समस्त वासियों के मोबाइल नम्बर उनके पास हों। इनके सम्पर्क में रहें और मन जीतें। खुले में कचरा जमा न होने दें, सख्ती से कार्यवाही करें। गौशाला संचालन का जिम्मा सामाजिक संस्थाओं को सौंपे, प्लास्टिक पर प्रतिबंध के प्रति कठोर रहें और इसके लिए कपड़े की थैलियों का प्रचलन बढ़ाएं।

सामाजिक सरोकारोें का निर्वहन करें

उन्होंने निकायों से कहा कि वे अपने शहर में नेकी की दीवार व शहीद स्मारक स्थापित करने, कचरे से प्रदूषण पर रोक, सामाजिक एवं आंचलिक सरोकारों के प्रति सजग रहते हुए नई पीढ़ी के निर्माण, बेरोजगारों को रोजगार मुहैया कराने तथा नागरिक सुविधाओं के प्रति गंभीर रहें।

असंभव को संभव बनाने वाले किरदार हैं केके गुप्ता

कार्यशाला मेंं नगर परिषद के उप सभापति श्री अर्जुन मेवाड़ा ने ब्राण्ड एम्बेसेडर श्री केके गुप्ता के रचनात्मक कर्मयोग के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि कि वे असंभव को संभव बनाने की अपार क्षमता रखते हैं और इसी का परिणाम है कि आज डूंगरपुर देश भर में अपनी खासी पहचान बना चुका है और आज गुप्ता राजस्थान भर में स्वच्छता की अलख जगा रहे हैं।

तेरह मिनट की फिल्म ने दिल जीत लिया

ब्राण्ड एम्बेसेडर श्री के.के. गुप्ता की ओर से कार्यशाला में दिखायी गई 13 मिनट की फिल्म ने श्री गुप्ता के अनथक प्रयासों और डूंगरपुर के बहुआयामी विकास एवं सुन्दरीकरण की झलक दिखायी। इसे देखकर कार्यशाला में मौजूद सभी संभागी अभिभूत हो उठे।

खूब तालियां बजी, सभी ने सराहा

ब्राण्ड एम्बेसेडर श्री के.के. गुप्ता द्वारा करीब दो-ढाई घण्टे तक स्वच्छता और नगरीय विकास के संदर्भ में की गई बातचीत, विकास के मूल मंत्रों और उपलब्धियों को देख-सुन कर सभी संभागी इतने अभिभूत हो उठे कि सभागार कई बार तालियों की गड़गड़ाहट से गूंज उठा।

डूंगरपुर में हुए शहरी विकास और स्वच्छता से लेकर तमाम सकारात्मक एवं अनुकरणीय परिवर्तनों को देख कर नगर निकायों के प्रतिनिधिगण एवं मुखिया आश्चर्यचकित रह गए और सभी ने इसके लिए श्री गुप्ता को बधाई दी व विश्वास दिलाया कि उनके अपने शहरों में भी इनका अनुकरण करेंगे।

राजसमन्द शहर मई-जून तक होगा ओडीएफ

सभापति सुरेश पालीवाल ने गुप्ता का स्वागत करते हुए विश्वास दिलाया कि राजसमन्द नगर को मई-जून तक ओडीएफ घोषित कर लिया जाएगा। इसके लिए भरसक प्रयास जारी हैं।
Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Rajsamand News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like