Pressnote.in

जिला मुख्यालय पर एक अप्रेल से तीन स्थानों पर योग शिविर प्रारंभ होगें -- माहेश्वरी

( Read 2746 Times)

20 Mar, 17 09:14
Share |
Print This Page

जिला मुख्यालय पर एक अप्रेल से तीन स्थानों पर योग शिविर प्रारंभ होगें -- माहेश्वरी राजसमन्द | उच्च, तकनीकी संस्कृत शिक्षा मंत्री श्रीमती किरण माहेश्वरी ने कहा है कि जिला मुख्यालय पर एक अप्रेल से नौचौकी पाल, इरिगेशन एवं ंजे.के.गार्डन में नगरपरिषद द्वारा योग शिविरों का आयोजन किया जाएगा जो रोजना चलेगें।
श्रीमती माहेश्वरी रविवार को प्रातः इरिगेशन गार्डन में आयुर्वेद विभाग द्वारा आयोजित योग शिविर का शुभारंभ करने के पश्चात उपस्थित शहरवासियों को सम्बोधित करते हुए बताया कि गोल्डन बुक में विश्व रेकार्ड बनाने वाले गोपीलाल डांगी द्वारा वर्तमान में उदयपुर शहर के विभिन्न ३३ स्थानों पर योग प्राणायाम से जनता को लाभान्वित किया जा रहा है और उन्होन राजसमन्द की जनता को भी योग विद्या देने का बीडा उठाया है जिसके लिए श्री डांगी बधाई के पात्र है उन्होने बताया कि शहर में ३ स्थानों पर लगने वाले शिविरों में भी डांगी द्वारा दक्ष योग प्रशिक्षको को लगाकर जनता को योग विद्या दी जाएगी जिसका सभी शहरवासी लाभ लें। श्रीमती माहेश्वरी ने द्वारकेश मित्र मण्डल को भी धन्यवाद देते हुए बताया कि योग शिविर में मण्डल का जो सहयोग मिला है वह सराहनीय है।
उन्होने कहा कि जिला मुख्यालय पर जमीन का आंवटन कराया जाकर एक ही जगह पर आयुर्वेद हौम्योपैथी , यूनानी, योग, पंचकर्म, प्राकृतिक चिकित्सा एवं शल्य चिकित्सा का हब बनाया जाएगा जिसका लाभ यहंा की जनता को अवश्य मिलेगा इसके प्रयास किए जा रहे है।
उन्होने जिला आयुर्वेद विभाग, जतन संस्थान एवं हिन्दुस्तान जिंक राजपुरा दरीबा कॉम्पलेक्स के सौजन्य से २१ से २५ मार्च तक प्रज्ञा विहार कांकरोली में आरोग्य मेले की जानकारी देते हुए बताया की इस मेले में आयुर्वेद हौम्योपैथी , यूनानी, योग, पंचकर्म, प्राकृतिक चिकित्सा एवं शल्य चिकित्सा के द्वारा विभिन्न जटिल रोगों यथा आमवात, संधिवात, स्थोल्यता, अम्लपित्त विभिन्न प्रकार के उदर रोगों, वात रोगो, स्त्री रोगों, का निःशुल्क परामर्श एवं उपलब्ध औषधियों का निःशुल्क वितरण किया जायेगा। मेले में आने वाले मधुमेह के रोगियो की निःशुल्क जांच भी की जायेगी। मेले में विशेष रूप से आयुर्वेद न्युरोथैरैपी, फिजियोथैरेपी, अग्निकर्म चिकित्सा एवं जलौका चिकित्सा द्वारा विभिन्न जीर्ण रोगों का उपचार किया जायेगा। योग विशेषज्ञों द्वारा सामूहिक योगाभ्यास भी कराया जायेगा ताकि आम जन को ज्यादा से ज्यादा योग के प्रति जागरूक कर उससे होने वाले लाभों से लाभान्वित किया जा सके।
इस मौके पर पुलिस उप अधीक्षक हर्ष रत्नु, उपखण्ड अधिकारी राजेन्द्र प्रसाद अग्रवाल, नगरपरिषद आयुक्त बृजेश रॉय, अधिशाषी अभियंता सार्वजनिक निर्माण विभाग सहित शहरवासी उपस्थित थे।

---०००---










Source :

यह खबर निम???न श???रेणियों पर भी है: Headlines , Rajsamand News
Your Comments ! Share Your Openion

Group Edior : Mr. Virendra Shrivastava
For any queries please mail us at : newsdesk.pr@gmail.com For any content related issue or query email us at newsdesk.pr@gmail.com, CopyRight © All Right Reserved. Pressnote.in