GMCH STORIES

सांसद आदर्श ग्राम को अनुकरणीय मॉडल की पहचान दें - सांसद श्री हरिओमसिंह राठौड़

( Read 5996 Times)

22 Feb 17
Share |
Print This Page
राजसमन्द / क्षेत्रीय सांसद श्री हरिओमसिंह राठौड़ ने सांसद आदर्श ग्राम पंचायत बामनिया कला को हर दृष्टि से आदर्श बनाने के लिए जन प्रतिनिधियों, अधिकारियों एवं ग्रामीणों से समर्पित प्रयासों में जुटने का आह्वान किया है।

सांसद श्री राठौड़ ने मंगलवार अपराह्न बामनिया कला में बैठक के दौरान यह आह्वान किया। सांसद ने बामनिया कला को सांसद आदर्श ग्राम योजना में चयनित किए जाने की पृष्ठभूमि पर प्रकाश डालते हुए बताया कि ग्रामीणों की जागरुकता, विकास के प्रति समर्पण और ग्राम की आदर्श परंपराओं की वजह से ही इसे प्राथमिकता दी गई है।

सांसद ने कहा कि क्षेत्र के विकास के लिए कोई कसर बाकी नहीं रखी जाएगी और ऎसा विकास किया जाएगा कि यह यादगार भी होगा तथा दूसरे क्षेत्रों के लिए यह मॉडल भी बनेगा।

बैठक में­ मुख्य कार्यकारी अधिकारी सी आर मीना एवं अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी रौनक बैरागी ने योजना के बारे में बताया। बैठक में उदयपुर डेयरी चैयरमेन डॉ. गीता पटेल, रेलमगरा के प्रधान प्रभुलाल भील, उप प्रधान सुरेश जाट, तथा बामनिया कला की सरपंच श्रीमती कैलाशी देवी व उप सरपंच बालुराम कुमावत, वार्ड पंचों सहित ग्रामीण जनप्रतिनिधियों, जिलास्तरीय अधिकारियों एवं जागरुक ग्रामीणों ने अपने विचार रखे।

बैठक म­ आदर्श ग्राम बनाने से सम्बंधित सभी तैयारियों और समग्र विकास योजनाओं पर विभागों, स्थानीय ग्रामीणों एवं अधिकारियो के मध्य विस्तार से चर्चा हुई और आदर्श ग्राम की रूपरेखा तय की गई।

सांसद श्री राठौड़ ने ने बहुआयामी विकास का आदर्श एवं सुनहरा स्वरूप बनाने के लिए हर संभव प्रयासों पर जोर दिया और आदर्श का बेहतर एवं अनुकरणीय उदाहरण प्रस्तुत करने के लिये सभी से मिलजुलकर प्रयास करने के लिए कहा।

सांसद ने सभी अधिकारियों से कहा कि वे सामूहिक विकास और आंचलिक तरक्की के लिए टीम भावना से काम कर­। जन सहभागिता और स्थानीय जरूरतों का पूरा ध्यान रख­, और पूर्व में चयनित आदर्श ग्राम में योजनाओं के क्रियान्वयन में सामने आयी कमियों की पुनरावृत्ति न होने द­ तथा अपेक्षाकृत और अधिक तेजी एवं भागीदारी से काम करें।

सांसद ने कहा कि हर विभाग का दायित्व है कि ऎसे काम करें कि विकास के मामले में पूरा क्षेत्र मॉडल के रूप म­ पहचान बनाय­ और दूसरे क्षेत्र भी इसके अनुकरण को लालायित रहें। इसके लिए समय पर और गुणवत्ता से पूरे होने वाले ठोस काम हाथ म­ ल­ ताकि एक निश्चित समय म­ प्रधानमंत्री की मंशा के अनुरूप ग्राम विकास की सुनहरी तस्वीर उभरकर सामने आ सके।

विभिन्न जन प्रतिनिधियों एवं अधिकारियों ने ग्राम्य विकास के लिए अपनी-अपनी सोच एवं रूपरेखा प्रस्तुत करते हुए महत्वपूर्ण सुझाव दिए।

सांसद ने अधिकारियों से कहा कि हर विभाग अपने स्तर पर केंद्र की योजना का लाभ लेकर आदर्श ग्राम विकास के लिए प्रस्ताव तैयार करे ताकि केंद्र सरकार से वित्तीय और अन्य मदद प्राप्त की जा सके।

उन्होंने विभागों से यह भी कहा कि वे कन्र्वजेन्स के काम हाथ म­ ल­, महात्मा गांधी नरेगा म­ डवटेल कर­ ताकि सभी विभाग मिलकर विकास को मूर्त रूप दे सकें। विभिन्न सरकारी संस्थाओं की स्थापना और को ग्राम विकास योजना म­ शामिल कर­।

उदयपुर डेयरी की चैयरमेन डॉ. गीता पटेल ने पशुपालन एवं कृषि प्रधान बामनिया कला क्षेत्र की तारीफ की और बताया कि दूध संग्रहण में­ यह अव्वल है। उन्होंने बताया कि गांव के दुग्ध उत्पादकों के लिए उदयपुर डेयरी ख़ास प्रयास करेगी।

इससे पूर्व सांसद ने पनोतिया, जीतावास, जूणदा आदि विभिन्न गांवों में जनसुनवाई की और समस्याएं सुनी तथा इनके निराकरण के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए।

---000---
Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Rajsamand News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like